UTS on Mobile ऐप का लोकार्पण, रेल यात्रियों को मिली मोबाइल से अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा

UTS on Mobile ऐप का लोकार्पण, रेल यात्रियों को मिली मोबाइल से अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा

BK Gupta | Publish: Sep, 03 2018 11:52:37 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

UTS on Mobile ऐप का लोकार्पण, रेल यात्रियों को मिली मोबाइल से अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा

झांसी। अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी सूचना है। अब यात्रियों को अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए अनारक्षित टिकट काउंटर पर घंटों कतार में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं है। अनारक्षित टिकट बुकिंग का उपयोग- सुलभ, आसान और तीव्र बनाने हेतु उत्तर मध्य रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग मोबाइल फोन के जरिये प्रारम्भ की है। ये झांसी रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर अब उपलब्ध है। इन टिकटों की बुकिंग हेतु यात्री “UTS on Mobile” ऐप गूगल प्ले स्टोर/ विंडो स्टोर/ऐप स्टोर अथवा आई फोन से Download कर सकते हैं ।

ये ऐप निशुल्क है
रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा भारतीय रेल के लिये विकसित किये गये इस ऐप का सोमवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के मीटिंग कक्ष में झांसी मंडल के लिए इस ऐप का औपचारिक लोकार्पण मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने किया । यह ऐप नि:शुल्क है और उपयोगकर्ता इसको बिना किसी शुल्क के डाउनलोड एवं इंस्टॉल कर सकते हैं। एक बार ऐप डाउनलोड करने के बाद पेपरलेस मोबाइल टिकट की बुकिंग हेतु यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर, निकटतम स्टेशन, ट्रेन प्रकार, श्रेणी, टिकट प्रकार, यात्रियों की संख्या एवं अक्सर चलाने वाले यात्रा मार्ग की जानकारी के साथ रजिस्टर करना होगा। सफल रजिस्ट्रेशन के पश्चात उनका R-Wallet शून्य बैंलेंस के साथ स्वतः बन जाएगा । इस R-Wallet को यात्री यूटीएस काउंटर, वेब पोर्टल, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करा सकते हैं । प्रत्येक रिचार्ज पर 5% का बोनस R-Wallet में जमा हो जाएगा। जैसे 100 रुपये के रिचार्ज पर R-Wallet में 105 रुपये जमा हो जाएगा । इस तरह मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करना केवल समय ही नहीं बल्कि धन की भी बचत है ।

केवल यात्रा दिवस को ही बुक हो सकते हैं टिकट
यद्यपि इस मोबाइल ऐप के जरिये यात्री प्रिंटेबल अनारक्षित यात्रा पेपर टिकट बुक कर सकता, पर इसकी विशेषता यह है कि इसके द्वारा पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते हैं। पेपरलेस यात्रा टिकट स्टेशन के 05 किमी. की परिधि में एवं प्लेटफार्म टिकट 02 किमी. की परिधि में बनाए जा सकते हैं। पेपरलेस टिकट स्टेशन के जियो फेंसिंग एरिया (रेलवे ट्रैक के 10-15 मीटर के अंदर) नहीं बनाए जा सकते हैं। अग्रिम टिकट एवं रियायती टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं। टिकट केवल यात्रा दिवस को ही बुक कराया जा सकता है ।
इस तरह होगा टिकट बुक
मोबाइल फोन के जरिए पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए यात्री को “Book ticket” फिर “Normal Booking” विकल्प में जाना होगा। उसके बाद यात्री को Book and travel का चयन कर प्रस्थान एवं गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा। भुगतान सुनिश्चित होने के पश्चात यात्री का टिकट बुक हो जाएगा यदि यह टिकट R-Wallet के जरिये बुक किया जाएगा तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा अथवा पेमेंट गेटवे का सर्विस चार्ज लागू होगा।

एक बार टिकट सफलतापूर्वक बुक होने के पश्चात यात्री मोबाइल एप्लिकेशन में जानकारी प्राप्त कर सकता है और इसे “Show ticket” विकल्प में जाकर देख सकता है। पेपरलेस मोबाइल टिकट का रद्दीकरण नहीं किया जा सकता है। यह ऐप ऑफलाइन मोड में भी काम करता है, जिसका अर्थ है कि, एक बार बुक किया पेपरलेस टिकट ऐप में स्टोर रहता है और इसे यात्री द्वारा बिना इंटरनेट संपर्क के भी देखा जा सकता है। अन्य सहायता एवं जानकारी के लिये यात्री “http://www.utsonmobile.indianrail.gov.in’’. वेबसाइट पर लॉग-इन कर सकते हैं।

इस विषय पर बोलते हुए, मंडल रेल प्रबंधक झाँसी मंडल ने कहा कि भारतीय रेलवे निरंतर प्रयासरत है कि वह अपने सम्मानित ग्राहकों को आईटी-सक्षम-उपयोगकर्ता अनुकूल सेवाएं प्रदान कर सके। उन्होंने कहा, "यूटीएस ऐप का लोकार्पण सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम हमारी सेवाओं के उपभोक्ता को सशक्त बनाने की दिशा में एक और कदम है।"
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय सिंह नेगी तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

Ad Block is Banned