scriptWinter Pet Care Keep Your Animals Cozy and Happy | ठंड में पशुओं की सही देखभाल: गर्म कपड़ों से करें सुरक्षित रखाव | Patrika News

ठंड में पशुओं की सही देखभाल: गर्म कपड़ों से करें सुरक्षित रखाव

locationझांसीPublished: Dec 09, 2023 06:08:31 pm

Submitted by:

Ramnaresh Yadav

अपने पशुओं को ठंड से बचाने के लिए, उन्हें अच्छी गर्मी रखने वाले कपड़े पहनाएं। यह उन्हें सुरक्षित रखने में मदद करेगा। नमी से बचने के लिए, उन्हें ठंडे स्थानों पर बिल्कुल सूखा रखें।

Chill Out with These Hot Tips for Cold Weather Pet Care
शीतकालीन पालतू पशु देखभाल: अपने जानवरों को गरम और खुश रखें।
रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के पशु वैज्ञानिकों ने बताया है कि सर्दी के मौसम में पशुओं को विशेष देखभाल की आवश्यकता है। यहां हम आपको ठंड के मौसम में पशुओं की सही देखभाल के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव साझा कर रहे हैं।
पशुओं का प्रजननकाल:
डॉ. प्रमोद सोनी और डॉ. वीपी सिंह के अनुसार, गाय और भैंस का प्रजनन अक्टूबर से नवम्बर में होता है, जिसमें उच्च दूध उत्पादन का समय होता है। यह समय सर्दी का होता है, जिसमें पशु निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है।
सुरक्षित रखाव के लिए उपाय:
गर्म कपड़े पहनाएं:

सर्दी में पशुओं को ठंड से बचाने के लिए, उन्हें गर्म कपड़े पहनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह उन्हें सर्दी से बचाकर उनकी सेहत को सुरक्षित रखेगा।
ऊपरी हिस्से में सेंधा नमक का ढेला:
पशु के खुर के ऊपरी हिस्से में सेंधा नमक का ढेला रखना उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करेगा और विभिन्न बीमारियों से बचाव करेगा।
उबालकर खिलाएं:

किसानों को चाहिए कि वे पशुओं को गर्म पानी और उबले हुए गेहूं, ज्वार या बाजरे के दलिया दें। इसमें नमक, गुड़ या शीरा मिला कर दिया जा सकता है। यह पशुओं के लिए आदर्श आहार है और उनकी सुरक्षा में मदद कर सकता है।
टीकाकरण:
जिन पशुओं को अभी तक एफएमडी, गलाघोंटू, लंगड़ा बुखार, ऐण्टि रोटॉक्सिमिया आदि के टीका नहीं लगे हैं, उनका दिसम्बर के अंत तक टीकाकरण करवा लें।

ट्रेंडिंग वीडियो