युवा महोत्सव 'कलरव-2018' में इन प्रतिभागियों ने दिखाया दमखम

युवा महोत्सव 'कलरव-2018' में इन प्रतिभागियों ने दिखाया दमखम

Brij Kishore Gupta | Publish: Oct, 23 2018 10:56:51 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

युवा महोत्सव 'कलरव-2018' में इन प्रतिभागियों ने दिखाया दमखम

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में चल रहे तीन दिवसीय अन्तर महाविद्यालयीन युवा महोत्सव कलरव-2018 में दूसरे दिन प्रतिभागियों ने विभिन्न स्पर्धाओं में दमखम दिखाया। इसमें साहित्यिक, थियेटर तथा ललित कला की प्रतियोगिताओं को आयोजन हुआ। इन सभी प्रतियोगिताओं में विश्वविद्यालय परिसर के छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।
प्रथम चार में शामिल हुईं ये टीमें
साहित्यिक वर्ग की प्रतियोगिताओं की समन्वयक डा.गजाला रिजवी तथा डा.मीनाक्षी सिंह ने जानकारी दी कि गांधी सभागार के मुख्य मंच पर साहित्यिक वर्ग के अन्तर्गत क्विज प्रतियोगिता के फाइनल चरण में चार टीमों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में से कुल आठ चक्रों में प्रश्न पूछे गये। पूछे गये प्रश्नों में बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तर, श्रव्य, दृष्य-श्रव्य, स्मारक, व्यक्तित्व, रैपिड फायर तथा लोगो आदि से सम्बन्धित प्रश्नों को सम्मिलित किया गया। उल्लेखनीय है कि क्विज प्रतियेागिता में टीम अधिक होने के कारण कल विज्ञान भवन में इस स्पर्धा के प्रथम चरण की प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें प्रथम चार स्थानों पर आई टीमों को फाइनल में प्रवेश मिला। यह स्पर्धा डा.गजाला रिजवी, डा.मीनाक्षी सिंह, डा.उमेष कुमार, डा.सुमिरन कौर, डा.कौशल त्रिपाठी, डा.अंजू सिंह, डा.प्रकाश चन्द्र एवं डा.गजाला मंसूरी की देखरेख में हुई। कार्यक्रम का संचालन शेरॉन पाल ने किया।
आन स्पॉट और क्ले की प्रतियोगिताएं हुईं
गांधी सभागार की गैलरी में डा.सुनीता के निर्देशन में ललित कला वर्ग की प्रतियेागिताओं में आन स्पाट फोटोग्राफी एवं क्ले माडलिंग की प्रतियोगिताएं आयेाजित की गई। डा.सुनीता ने बताया कि आन स्पाट फोटोग्राफी की प्रतियोगिता में 13 तथा एवं क्ले माडलिंग की स्पर्धा में 13 तथा रंगोली की प्रतियोगिता में 39 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इन प्रतियोगिताओं में ग्वालियर के राजकीय कला महाविद्यालय, ग्वालियर के प्रधानाचार्य डा.मधुसूदन शर्मा तथा केन्द्रीय विद्यालय के मुईन अख्तर ने निर्णायक की भूमिका का निर्वहन किया। ललित कला वर्ग की इन स्पर्धाओं को सम्पन्न करवाने में डा.दिलीप कुमार, डा.जयराम कुटार, आर्कि.अंकिता सिंह एवं सुरजीत सिंह ने सहयोग प्रदान किया।
थियेटर वर्ग की प्रतियोगिता की समन्वयक डा.गुरदीप कौर त्रिपाठी ने जानकारी दी कि गांधी सभागार के मुख्य मंच पर आज माईम की स्पर्धा में चार एवं स्किट की स्पर्धा में 19 टीमों ने भाग लिया। यह स्पर्धा डा.गुरदीप कौर त्रिपाठी एवं डा.के.एल.सोनकर की देखरेख में हुई। कार्यक्रम में प्रसिद्ध रंगकर्मी सागर के मंयक त्रिवेदी तथा भोपाल के प्रसिद्ध रंगकर्मी विकास सोनी निर्णायक रहे। सभी प्रतियेागिताओं के निर्णायकों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned