जब 21 स्कूलों का नामकरण होगा शहीदों के नाम तो मिलेगी खुशी

जिले में वर्तमान में 132 के करीब विद्यालय शहीदों के नाम से संचालित हैं। माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत संचालित विद्यालयों की बात की जाए तो 76 हैं और प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत 56 शामिल हैं

By: Jitendra

Published: 15 Sep 2020, 11:10 AM IST

झुंझुनूं. शेखावाटी की माटी का कण-कण वीर सपूतों की वीरता की कहानियां गढ़ता है। देश की रक्षा के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले सैनिक भी शेखावाटी के झुंझुनूं जिले से आते हैं। ऐसे में जिले में शहीदों की याद में निशानियां होना लाजमी और ये निशानियां हैं जिले के विद्यालयों का शहीद के नाम से नामकरण। जिले में लगातार स्कूलों का नाम शहीदों के नाम से करने का सिलसिला जारी है और इसके लिए शिक्षा विभाग लगातार प्रस्ताव भेज रहा है।

21 स्कूलों के शहीदों के नाम से प्रस्ताव भेजे
शिक्षा अधिकारियों की मानें तो जिले में शहीदों के नाम के लिए स्कूलों की यह प्रक्रिया चलती रहती हैं। परंतु विभाग ने हाल ही में 21 विद्यालयों के नाम शहीद के करने के लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं। इसमें 15 विद्यालय माध्यमिक शिक्षा और छह प्रारंभिक शिक्षा के शामिल हैं।

132 विद्यालय संचालित हैं शहीदों के नाम से
जिले में वर्तमान में 132 के करीब विद्यालय शहीदों के नाम से संचालित हैं। माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत संचालित विद्यालयों की बात की जाए तो 76 हैं और प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत 56 शामिल हैं।


प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत संचालित विद्यालय
अलसीसर: ढीलसर, ढाणी बाघा पड़ता, जैतपुरा, बास हरिपुरा, मलसीसर
बुहाना: भैंसावड़ा खुर्द, ठोठी, महराणा, श्यामपुरा
चिड़ावा: इक्तावरपुरा, धत्तरवालों का बास
झुंझुनूं: मुरोत, रसोड़ा, बास बुडाना, हनुमानपुरा, किसारी, मीठवास, झुंझुनूं वार्ड नंबर 28, लालपुर, कोलाली, श्यामपुरा चारणवास
खेतड़ी: जमलापुरा, बीलवा, राजोता, मुकुंदपुरा, बाडलवास, तिहाड़ा, रामकुमारपुरा, गणेशपुरा
नवलगढ़: बसावा, सौंथली, फतेहसरी, मीलों का बास, बलरिया, टोडपुरा, भोजनगर, सलाम का बास, भोजा का बास

इनका कहना है....
माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत 76 विद्यालय शहीदों के नाम से संचालित हैं और 15 के करीब प्रस्ताव भेजे गए हैं। पहले से कोई मामला पेंडिंग नहीं है। भेजे गए प्रस्तावों को जल्द ही मंजूरी मिलेगी।
अमरसिंह पचार, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक), झुंझुनूं



प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत 56 विद्यालय शहीदों के नाम से हैं और छह के प्रस्ताव भेजे गए हैं। दो विद्यालय के नामकरण अभी हाल ही में शहीद के नाम से हुए हैं। फिलहाल कोई विवादित मामला नहीं है।
पितरामसिंह काला, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक), झुंझुनूं

Jitendra Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned