scriptझुंझुनू में 325 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज, मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं | 325 Crore Medical College to be established in Jhunjhunu | Patrika News

झुंझुनू में 325 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज, मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

locationझुंझुनूPublished: Dec 01, 2019 09:57:26 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

राजस्थान के झुंझुनू में 325 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाया जाएगा। गहलोत सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने ये जानकारी झुंझुनू में हुए एक समारोह के दौरान कही।

325 Crore Medical College to be established in Jhunjhunu

,,

झुंझुनू।

राजस्थान के झुंझुनू में 325 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाया जाएगा। गहलोत सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने ये जानकारी झुंझुनू में हुए एक समारोह के दौरान कही। उन्होंने कहा कि झुंझुनू में बनने जा रहे इस मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि का आवंटन भी कर दिया गया है।

शर्मा यहां चिड़ावा पंचायत समिति के किठाना गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ भी मौजूद रहे।


निःशुल्क दवा योजना का बढ़ रहा दायरा
समारोह को सम्बोधित करते हुए मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि इस वीर भूमि के मान को बढाने के लिए यहां पर 325 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए भूमि का आंवटन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 2011 में शुरू हुई निःशुल्क दवा वितरण योजना का विस्तार करते हुए इस योजना में पहले 608 दवाईयों शामिल की गई थी, अब इसमें 104 दवाईयों को ओर जोडा गया है, जो बड़ी और गंभीर बीमारियों के इलाज में सहायक रहेगी।

वहीं किठाना गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन उद्घाटन पर उन्होंने कहा, कि इस पीएचसी के बन जाने के बाद यहां के लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में राजस्थान पिछले कही महिनों की रैंकिंग में प्रथम चल रहा है, जो गौरव की बात है।
2.jpg
मिलावट-नशाखोरी के खिलाफ अभियान

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राजस्थान में बीमारियों का मुख्य कारण मिलावटखोरी है और चिकित्सा विभाग ने इसके खिलाफ अभियान भी शुरू कर दिया है। इसके अतिरिक्त नशाखोरी के खिलाफ भी सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि नशाखोरी के खिलाफ अभियान का आगाज जोधपुर से किया जा चुका है, जो प्रदेश में इतिहास रचेगा।

चिकित्सा विभाग का काम तारीफ के काबिल: धनकड़

इधर, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का तालमेल कर राजस्थान की जनता को लाभ देने का जो कार्य चिकित्सा विभाग कर रहा है, वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है और इसे राज्य सरकार के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने भली भांति समझा है और उस पर कार्य कर जनता को लाभ पंहुचाया है।

धनकड़ ने इच्छा जताई की जिस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्होंने उद्घाटन किया है, भविष्य में वह सीएचसी के रूप में क्रमोन्नत हो। उन्हाेंने कहा कि वे गांव के विकास में हर संभव मद्द के लिए तैयार है।

ये रहे समारोह में मौजूद

समारोह में खेतड़ी विधायक डॉ. जितेन्द्र सिंह, पिलानी विधायक जेपी चंदेलिया, उदयपुरवाटी विधायक राजेन्द्र गुढा, सूरजगढ़ विधायक सुभाष पूनियां, पूर्व राज्य मंत्री रणदीप धनकड, पूर्व विधायक श्रवण कुमार, सरपंच ममता कटारिया, झुन्झुनू पुलिस अधीक्षक गौरव यादव सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो