scriptराजस्थान में यहां इंजीनियर दूल्हे की बारात का दिखा अनोखा नजारा, जब ऊंटगाड़ियों में निकली बारात तो देखता रह गया हर कोई | Bride Use Camel Cart For Marriage in Jhunjhunu, Rajasthan | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान में यहां इंजीनियर दूल्हे की बारात का दिखा अनोखा नजारा, जब ऊंटगाड़ियों में निकली बारात तो देखता रह गया हर कोई

राजस्थान में यहां इंजीनियर दूल्हे की बारात का दिखा अनोखा नजारा, जब ऊंटगाड़ियों में निकली बारात तो देखता रह गया हर कोई

झुंझुनूFeb 20, 2019 / 04:43 pm

rohit sharma

Marriage

Marriage

झुंझुनू।

राजस्थान में वैसे तो शादियों को अलग-अलग थीम पर एन्जॉय किया जाता है। वहीं प्रदेश के झुंझुनू में बारात का अनोखा नजारा देखने को मिला। जिले के मण्ड्रेला कस्बे के इंजीनियर युवक चंदन जांगिड़ दूल्हा बने और कस्बे से सात किलोमीटर दूर गांव रघुवीरपुरा (चंदू का बास) पर एक अनोखी बारात लेकर निकल पड़े।
मंगलवार रात को सम्पन हुई शादी उस समय चर्चा में आ गई जब दुल्हा बने चंदन जांगिड़ की बरात ऊंटगाड़ों से रवाना हुई। इस दौरान जिले में बारात का थोड़ा हट कर नजारा देखने को मिला। ऊंटगाड़ों सें रवाना हुई बरात मे आगे आगे चल रहे डीजे की धून पर पीछे चल रहे ऊंटगाड़ों में बैठी महिलाए नाचती एवं मंगल गीत गाती हुई चलते देख क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गई।
मौजूदा समय में एक तरफ जंहा साधन सम्पन्न परिवार अपने बच्चों की शादी में अनाप शनाप खर्च कर शादी को ऐतिहासिक व बेमिसाल बनाने के लिए अंधाधुंध खर्च कर रहे हैं। कई बार दुल्हा दुल्हन के लिए हेलिकॉप्टर तक का प्रबंध करते है। राजस्थान में तो जैसे हेलीकॉप्टर से बारात ले जाने का प्रचलन इन दिनों जोरों पर है।
वही इस दौर में कुछ परिवार ऐसे भी है जो अपनी व राजस्थान की पुरानी संस्कृति को जीवित रखने का प्रयास करने के लिए उनके यहा होने वाले समारोह में पुरानी संस्कृति दर्शाने वाले कार्यक्रमों को शामिल करते है। ऐसा ही कुछ किया पवन जांगिड़ ने।
दुल्हे के परिवार के मुम्बई प्रवासी सदस्य सज्जन जांगिड़ ने बताया कि राजस्थान की हमारी पुरानी संस्कृति विलुप्त होती जा रही है। संस्कृति को जीवित रखने एवं पर्यावरण सरंक्षण का संदेश देने और पुरानी परंपराओ को बनाए रखने के लिए ही बारात में ऊंटगाड़ों को ले जाया गया था। उन्होने कहा कि इससे और लोगो को भी अनुकरणीय संदेश मिलेगा और राजस्थान की संस्कृति जीवत रह सकेगी।

Home / Jhunjhunu / राजस्थान में यहां इंजीनियर दूल्हे की बारात का दिखा अनोखा नजारा, जब ऊंटगाड़ियों में निकली बारात तो देखता रह गया हर कोई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो