झुंझुनू सीट से BSP प्रत्याशी ने वापस लिया नामांकन, अब 22 तक नाम लिए जा सकेंगे वापस

झुंझुनू सीट से BSP प्रत्याशी ने वापस लिया नामांकन, अब 22 तक नाम लिए जा सकेंगे वापस

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Apr, 21 2019 12:46:22 PM (IST) | Updated: Apr, 21 2019 12:46:23 PM (IST) Jhunjhunu, Jhunjhunu, Rajasthan, India

राजस्थान में दूसरे चरण में 12 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर दाखिल नामांकन पत्रों की शनिवार को जांच की गई। नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन 18 अप्रेल तक 173 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे।

झुंझुनू। राजस्थान में दूसरे चरण में 12 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर दाखिल नामांकन पत्रों की शनिवार को जांच की गई। नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन 18 अप्रेल तक 173 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे।

 

इन नामांकन पत्रों की शुक्रवार को अवकाश होने से जांच नहीं हो सकी। ऐसे में शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। जांच में 20 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र कई कमियों के चलते खारिज कर दिए गए।

 

नामांकन खारिज किए जाने के बाद अब चुनाव मैदान में 12 लोकसभा सीटों पर 153 उम्मीदवार शेष बचे। नाम वापसी 22 अप्रेल तक हो सकेगी। इसके बाद शेष बचे उम्मीदवारों को निर्वाचन विभाग की ओर से चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा।

 

बीएसपी प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस
झुंझुनू संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस ले लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी रवि जैन ने बताया कि यहां से कुल 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 13 नामांकन पत्र सही पाए गए, जबकि चार नामांकन पत्र रद्द किए गए। बीएसपी के प्रत्याशी विनोद सिंह ने अपना नामांकन वापस ले लिया।

 

जयपुर शहर सीट से पांच नामांकन खारिज
जयपुर शहर सीट से पांच नामांकन खारिज किए गए। अब चुनावी मैदान में 29 प्रत्याशी बचे हैं। वहीं जयपुर ग्रामीण से एक भी प्रत्याशी का नामांकन खारिज नहीं हुआ। यहां से 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। शहर सीट पर 29 प्रत्याशी होने के साथ ही दो अतिरिक्त बैलेट यूनिट लगानी होंगी।

 

दूसरे चरण में 6 मई को 12 सीटों पर होना है मतदान
दूसरे चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में छह मई को मतदान होगा। इन 12 लोकसभा सीटों के 23 हजार 783 मतदान केंद्रों पर 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। अधिसूचना के अनुसार 10 अप्रेल से नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हुआ जो कि 18 अप्रेल तक चला।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned