scriptमायानगर मुंबई में भी बावलिया बाबा की पूजा | chirawa news | Patrika News
झुंझुनू

मायानगर मुंबई में भी बावलिया बाबा की पूजा

चिड़ावा. शेखावाटी के सांई यानि बावलिया बाबा। जिनकी ख्याति चिड़ावा से निकलकर मायानगरी मुंबई तक पहुंच चुकी है। मुंबई में हर साल बाबा के निर्वाणोत्सव पर कार्यक्रम हो रहे हैं। जहां मंगलवार को बावलिया बाबा के 106 वें निर्वाणोत्सव पर चिड़ावा में मेला भरा।वहीं, मुंबई में कलाकारों ने नाटक मंचन कर बाबा की लीला दिखाई।

झुंझुनूJan 17, 2019 / 05:06 pm

Datar

chirawa news

मायानगर मुंबई में भी बावलिया बाबा की पूजा

मायानगर मुंबई में भी बावलिया बाबा की पूजा
चिड़ावा. शेखावाटी के सांई यानि बावलिया बाबा। जिनकी ख्याति चिड़ावा से निकलकर मायानगरी मुंबई तक पहुंच चुकी है। मुंबई में हर साल बाबा के निर्वाणोत्सव पर कार्यक्रम हो रहे हैं। जहां मंगलवार को बावलिया बाबा के 106 वें निर्वाणोत्सव पर चिड़ावा में मेला भरा।
वहीं, मुंबई में कलाकारों ने नाटक मंचन कर बाबा की लीला दिखाई। मुंबई के उल्लासनगर में मंगलवार रात को लगातार चौथी साल कार्यक्रम हुआ। जिसमें फिल्म अभिनेता एवं निदेशक जुगल के. नायक की देखरेख में कलाकारों ने बाबा की लीला का मंचन किया। बावलिया बाबा की लीला देखने के लिए प्रवासी व मुंबई के लोग उमड़ पड़े। नाटक मंचन में जुगल नायक ने बाबा का रोल निभाया। वहीं मुंबई के कलाकारों ने नाटक में अन्य रोल प्ले किए। करीब डेढ़ घंटे के नाटक के माध्यम से बावलिया बाबा की लीला का प्रदर्शन किया गया। नाटक देखने के लिए करीब दो-तीन हजार लोग एकत्र हुए। वहीं, मुंबई के गोरेगांव में पिछले करीब 50 साल से बाबा की लीला का मंचन हो रहा है। यानी बाबा की ख्याति सिने जगत तक पहुंच चुकी है।
बाबा की लीला में लीन मुंबई
श्री परमहंस बावलिया पंडित मंडल, उल्लासनगर के सहयोग से नाटक का मंचन हुआ। जिसमें बाबा की झांकी, लीला, भजन व प्रसाद वितरण हुआ। कार्यक्रम में हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। जिसमें मुंबई के लोग भी बाबा की भक्ति में लीन दिखे। नाटक मंचन के बाद बाबा के प्रिय प्रसाद सीरा-सुसवा व दाल के बड़े वितरित किए गए।
फिल्म कलाकार करते हैं रोल
बावलिया बाबा के नाटक में अधिकतर टीवी धारावाहिकों के नामचीन कलाकार रोल प्ले करते है। नाटक के निदेशक जुगल के नायक मूल रूप से सूरजगढ़ निवासी हैं। जो कि लंबे समय से हिंदी, राजस्थानी फिल्मों व धारावाहिकों में काम कर रहे हैं। नाटक में नायक के अलावा संजय जांगिड़, प्रीति जैन, शुभम तिवाड़ी, धर्मेश नायक, अमित कुमार सहित अन्य कलाकारों ने भी रोल निभाए।
चिड़ावा में देर रात तक आस्था
नगरदेव बावलिया बाबा के निर्वाणोत्सव पर मंगलवार देर रात तक लोग बाबा की भक्ति में डूबे रहे। बाबा की समाधी स्थली गोगाजी मंदिर में बाबा के दर्शन व निशान चढ़ाने का सिलसला जारी रहा। वहीं, मेले में सहयोग देने पर मेला कमेटी ने नगरपालिका प्रशासन, पुलिस व आमजन का आभार जताया।

पाप का नाश करने के लिए ईश्वरीय अवतरण
गुढ़ागौडज़ी. काठ की कुईं स्थित पिपलीधाम बालाजी मंदिर में भागवत कथा में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। श्री कृष्ण को पालकी में बैठाकर नदी पार करने का सजीव चित्रण किया गया। किशनगिरी ने वासुदेव की भूमिका निभाई। उपस्थित श्रद्धालुओं को माखन, मिश्री,चॉकलेट आदि का प्रसाद दिया गया। भारती ने गजेंद्र मोक्ष,वामन अवतार, सूर्य तथा चन्द्र वंश,यदुवंश आदि की कथा भी सुनाई। मुख्य यजमान महावीर बंजारा सप्तनीक थे। कथावाचन सोनी भारती ने किए। इस दौरान इस अवसर पर सतवीर शर्मा, प्रेमसिंह, अमीलाल, भीमसिंह, ओमप्रकाश आदि मौजूद थे।
chirawa news

Home / Jhunjhunu / मायानगर मुंबई में भी बावलिया बाबा की पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो