scriptपूरे राजस्थान में कोरोना के एक्टिव मरीज सबसे कम झुंझुनूं व जैसलमेर में | corona in jhunjhunu 2021 | Patrika News

पूरे राजस्थान में कोरोना के एक्टिव मरीज सबसे कम झुंझुनूं व जैसलमेर में

locationझुंझुनूPublished: Apr 22, 2021 09:50:21 pm

Submitted by:

Rajesh

खानपान व जागरुकता का असर झुंझुनूं. कोराना के डराते आंकड़ों के बीच एक राहत की खबर है। झुंझुनूं जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बाकी जिलों की तुलना में काफी कम है। राजस्थान में सबसे कम एक्टिव मरीजों वाले जिलों में अपना झुंझुनूं भी शामिल है। पूरे राज्य में सबसे कम एक्टिव मरीज जैसलमेर, बाड़मेर, बांसवाड़ा व झुंझुनूं में हंै। गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार झुंझुनूं जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 772 है। इसका बड़ा कारण यहां के लोगों का खान-पान, रहन सहन, नियमित शारीरिक परिश्रम व योग को

पूरे राजस्थान में कोरोना के एक्टिव मरीज सबसे कम झुंझुनूं व जैसलमेर में

पूरे राजस्थान में कोरोना के एक्टिव मरीज सबसे कम झुंझुनूं व जैसलमेर में

खानपान व जागरुकता का असर
झुंझुनूं. कोराना के डराते आंकड़ों के बीच एक राहत की खबर है। झुंझुनूं जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बाकी जिलों की तुलना में काफी कम है। राजस्थान में सबसे कम एक्टिव मरीजों वाले जिलों में अपना झुंझुनूं भी शामिल है। पूरे राज्य में सबसे कम एक्टिव मरीज जैसलमेर, बाड़मेर, बांसवाड़ा व झुंझुनूं में हंै। मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार झुंझुनूं जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 655 है। इसका बड़ा कारण यहां के लोगों का खान-पान, रहन सहन, नियमित शारीरिक परिश्रम व योग को माना जा रहा है।
#corona in jhunjhunu 2021
सर्वाधिक एक्टिव मरीज वाले 4 जिले
जयपुर 15955
जोधपुर 10955
उदयपुर 9051
कोटा 7457


सबसे कम एक्टिव वाले 4 जिले
जैसलमेर 416
बाड़मेर 520
बांसवाड़ा 636
झुंझुनूं 655

#corona in jhunjhunu 2021
झुंझुनूं में पिछले 5 दिन में आए मरीज
16 अप्रेल 45
17 अप्रेल 68
18 अप्रेल 99
19 अप्रेल 150
20 अप्रेल 138
——————————

पड़ौसी जिलों का सच
जिला एक्टिव मरीज
सीकर 1658
चूरू 768


पूरे राज्य में कुल एक्टिव मरीज
85571
एक दिन में मौत 64

आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार कारण
आयुर्वेद विभाग के रिटायर्ड उप निदेशक वैद्य चंद्रकांत गौतम के अनुसार जिलेवासियों का खानपान अच्छा है। जिले में अनेक लोग मोटा अनाज बाजरा,चना, जौ आदि नियमित खाते हैं। आयुर्वेद व योग को अपनाते हैं। नियमित शारीरिक कसरत करते हैं। इस कारण यहां के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है। शिक्षित जिला है। लोग नियमों की पालना कर रहे हैं। सघन बस्तियां नहीं होना। स्वच्छता के प्रति सजग रहना भी मुख्य कारण है। लोग पूछते रहते हैं क्या खाएं क्या नहीं खाएं।

सीएमएचओ के अनुसार कारण

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ छोटेलाल गुर्जर के अनुसार ग्राम स्तर पर कोर कमेटियां का गठन करीब एक माह पहले कर दिया था। वे रिपोर्ट पर देते रहते हैं कि बाहर से कौन-कौन आया है। उसकी समय पर जांच करवाई गई। जिलेवासियों की रोगप्रतिरोधक क्षमता अच्छी है। शिक्षित व जागरूक जिला है। इस कारण एक्टिव मरीजों की संख्या कम है। इस संख्या को और कम करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो