scriptइस खबर में जानिए सबसे पहले किसे लगेगा कोरोना का टीका | corona in jhunjhunu | Patrika News

इस खबर में जानिए सबसे पहले किसे लगेगा कोरोना का टीका

locationझुंझुनूPublished: Dec 03, 2020 09:13:38 pm

Submitted by:

Rajesh

सीएमएचओ डॉ सीएल गुर्जर ने बताया कि प्रथम चरण में वैक्सीनेशन के लिए संभावित हाई रिस्क वाले चार ग्रुप बनाए गए हैंं। प्रथम ग्रुप में हैल्थ केयर वर्कर्स शामिल हैं। दूसरे ग्रुप में पुलिस, सेंट्रल आम्रड पुलिस फोर्स, आर्मी, नगर पालिका एवं पंचायती राज कर्मचारी-अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारी और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं।

इस खबर में जानिए सबसे पहले किसे लगेगा कोरोना का टीका

इस खबर में जानिए सबसे पहले किसे लगेगा कोरोना का टीका

झुंझुनूं. जिले में सबसे पहले 10 हजार 277 हेल्थ वर्कर्स के कोरोना का टीका लगेगा। इसके लिए उनकी सूची तैयार कर ली गई है। जिले में चालीस लाख टीके रखने की व्यवस्था कर ली गई है।
#corona jhunjhunu
सीएमएचओ डॉ सीएल गुर्जर ने बताया कि प्रथम चरण में वैक्सीनेशन के लिए संभावित हाई रिस्क वाले चार ग्रुप बनाए गए हैंं। प्रथम ग्रुप में हैल्थ केयर वर्कर्स शामिल हैं। दूसरे ग्रुप में पुलिस, सेंट्रल आम्रड पुलिस फोर्स, आर्मी, नगर पालिका एवं पंचायती राज कर्मचारी-अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारी और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। तीसरे ग्रुप में 50 वर्ष की अधिक उम्र वाले तथा चौथे ग्रुप में 50 साल से कम आयु के लेकिन रोगग्रस्त व्यक्ति शामिल किए जाएंगे।
इसके लिए कलक्टर यूडी खान ने कहा कि 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों का डाटा समाज कल्याण विभाग की मदद से लेकर अपडेट करें, सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य को पूर्ण करवाएं।
जिला कलक्टर उमरदीन खान की अध्यक्षता में गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई जिसमें कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों एवं उसके प्रबंधन पर विस्तार से विचार विर्मश कर संबंधित अधिकारियों को वैक्सीनेशन कार्य करने का दायित्व सौंपा गया।
#corona in jhunjhunu
जिला कलक्टर उमरदीन खान ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं, जिसके लिए अभी से ही सुचारू रूप से प्रबंधन करें ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि जिले मे 40 लाख वैक्सीनेशन रखने की व्यवस्था की गई हैं, कलक्टर खान ने कहा कि वैक्सीनेशन का मूवमेंट एवं इसे आईस डी फ्रीज में स्टोर करने की व्यवस्था एवं इसका केलकुलेशन किया जाए।
#corona teeka
कलक्टर खान ने बैठक में विभिन्न अधिकारियों को वैक्सीन के परिवहन, कोल्ड चेन मैंटेनेंस, वैक्सीनेशन प्रशिक्षण, भीड़ नियंत्रण एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समुचित तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग फ्रीजर की व्यवस्था करने एवं उसका समुचित रख-रखाव सुनश्चिति करें। खान ने आमजन से अपील की है कि जब तक वैक्सीन नहीं आती है, तब तक विशेष सावधानी रखें और कोरोना को लेकर जारी एडवायजरी और प्रोटोकॉल को निरंतर फॉलो करें।
जिला मुख्यालय के अधिकारियों से आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य को सम्पादित करें।
इस दौरान सीएमएचओं डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने कलक्टर खान को अवगत करवाया कि संबंधित समस्त डाटा और प्रशिक्षण वगैरह की समुचित तैयारियां करवाई जा रही हैं, वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरी दुनिया को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में हमें यह सुनिश्चित करना है कि कोरोना वैक्सीन आने पर टीकाकरण ठीक से हो और जल्द से जल्द संक्रमण की कड़ी टूटे।
#cmho jhunjhunu

कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए डीटीएफ, एईएफआई कमेटी बनाई जा चुकी हैं, जो इस पर निरंतर कार्य कर रही है। बैठक में सीईओ जयप्रकाश नारायण, एएसपी वीरेन्द्र कुमार, सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर, पीएमओ डॉ शुभकरण कालेर, महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक विप्लव न्यौला, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मो. अनीश खान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक नरेश बारोठिया सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं मेडिकल से संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो