scriptसीपीएम प्रदेश सम्मेलन में बोलें येचुरी, कहा- भाजपा कार्यकाल में पनपे पूंजीपति तो कर्ज में डूबा किसान | cpi m leader sitaram yechury comment on bjp lalest news | Patrika News

सीपीएम प्रदेश सम्मेलन में बोलें येचुरी, कहा- भाजपा कार्यकाल में पनपे पूंजीपति तो कर्ज में डूबा किसान

locationझुंझुनूPublished: Dec 25, 2017 06:42:51 pm

देश का किसान दिनों दिन कर्ज में डूब रहा है और आए दिन किसानों को आत्महत्या करनी पड़ रही है।

sitaram yechury
झुंझुनूं। मार्क्सवादी कम्युनिष्ट पार्टी की राजस्थान प्रदेश सम्मेलन में पहुंचे पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी भाजपा सरकार पर जमकर बरसे। बता दें कि जिले की कर्बला मैदान में रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता को संबोधित करते हुए येचुरी ने कहा कि प्रदेश में किसानों को उनका हक नहीं मिल रहा है। किसान को उसकी लागत का मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। बता दें कि माकपा द्वारा आयोजित यह सम्मेलन 26 दिसम्बर तक चलेगा।
पूंजीपतियों को पनपा रही है सरकार-

कर्बला मैदान में मार्कस्वादी कम्युनिष्ट पार्टी का राजस्थान प्रदेश सम्मेलन पर रविवार को आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए माकपा के केन्द्रीय महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि सत्ता में आने के बाद केन्द्र सरकार किसानों से किए वादे को भूल रही है। तो वहीं मोदी सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीन साल के कार्यकाल में केवल पूंजीपति पनप रहे है। यही कारण है कि देश का किसान दिनों दिन कर्ज में डूब रहा है और आए दिन किसानों को आत्महत्या करनी पड़ रही है।
यह भी पढ़ें

जिस लड़की के लापता होने पर मचा था भीण्डर में कोहराम उसे पुणे से किया पुलिस ने बरामद, ऐसे मिली पुलिस को कामयाबी

किसानों को हो रहा बुरा हाल-

पिछले तीन सालों में करीब साठ हजार किसान आत्महत्या कर चुके हैं। वास्तव में यह संख्या कई गुना अधिक है। अब समय आ गया है कि एक बेहतर भारत के लिए हम सब को मिलकर मंथन करने की जरूरत है। उन्होेंने कहा कि केन्द्र सरकार उद्योगपतियों के ढाई लाख हजार करोडों के कर्जे को माफ करने की तैयारी कर रही है। किसानों का कर्ज तो केवल 70 हजार करोड़ ही है। इससे साफ झलकता है कि सरकार किसान मजदूर का नहीं पूंजीपतियों का उत्थान करने में लगी हुई है।
साम्प्रदायिकता की प्रयोगशाला बन गया राजस्थान-

सभा को संबोधित करते हुए पार्टी के हन्नान मोला ने कहा कि देश एवं प्रदेश की भाजपा सरकार तानाशाह हो गई है। राजस्थान में गोरक्षा के नाम पर गोपालकों की हत्या की जा रही है और सरकार आंख बंद करके बैठी हुई है। राजस्थान इन चार सालों में साम्प्रदायिकता की प्रयोगशाला बन गया है। यहां पर आए दिन साम्प्रदायिक ताकते सिर उठा रही है।
यह भी पढ़ें

VIDEO: राजस्थान बीजेपी एमएलए आहूजा के फिर बिगड़े बोल- गोतस्करी-गोकशी करोगे तो यूं ही मरोगे

पार्टी के प्रदेश मंत्री अमराराम ने कहा कि किसानों के हित के लिए वे हमेशा संघर्ष करते रहेंगे। सितंबर में हुए किसान आन्दोलन के दौरान सरकार ने समझौता किया है। अगर सरकार इस समझौते को लागू नहीं करती है तो फरवरी में विधानसभा के बजट सत्र के दौरान किसान एक बार फिर जयुपर की ओर कूच करेगा। सरकार को इस समझौते को लागू करने के लिए मजबूर कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पांच साल कांग्रेस और पांच साल भाजपा जनता को गुमराह कर लूट रही है। ऐसे में अब राजस्थान में तीसरे विकल्प की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश में माकपा की सरकार बनती है तो सबसे पहले आवारा पशुओं की समस्या का निदान किया जाएगा। सभा को जोगेन्द्र शार्म, दुर्गाराम, हेतराम बेनीवाल, पवन बुगल, पेमाराम, फूलचंद बर्बर, किसानसभा के अध्यक्ष विद्याधर गिल, सुमित्रा चौपड़ा आदि ने भी संबोधित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो