बगड़ से निकले क्रिकेट के सितारे

क्रिकेट और बगड़ का खास रिश्ता है। ये रिश्ता भी काफी पुराना है। यहां के पीएम रूंगटा बीसीसीआई के 1972 से 1975 तक अध्यक्ष रहे। जबकि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के भी काफी लंबे समय तक अध्यक्ष रहे। बगड़ के किशन रूंगटा ने राजस्थान के साथ ही महाराष्ट्र के लिए काफी क्रिकेट खेला और बीसीसीआई क्रिकेट सलेक्शन टीम में सलेक्टर रहे।

By: Rajesh

Published: 03 Jan 2021, 11:09 PM IST

#cricket in bagar

बगड़. पहले कहावत थी कि खेलोगे, कूदोगे होवोगे खराब, पढोगे, लिखोगे तो बनोगे नवाब। इस तरह की ही सोच के चलते परिजन बच्चों को पढ़ाई में ही ज्यादा लगाए रखते थे। ऐसे में देश में बहुत कम खेल प्रतिभाएं उभर कर सामने आ सकी। लेकिन अब लोगों की सोच बदली है। खेल के मैदान में ना केवल लड़के बल्कि लड़कियां भी उतर कर अपने हुनर का लोहा मनवा रही हैं। आरसीए से सम्बद्ध बगड़ में जिला क्रिकेट एकेडमी भी ऐसे ही हुनर को तराशने के काम में जुटी है।
राजस्थान के झुंझुनूं जिले के बगड़ कस्बे में जिला क्रिकेट एकेडमी बनने के बाद से लगातार यहां प्रतिभाओं को तराशा जा रहा है। बगड़ तिराहे बस स्टैंड के पास बीएल खेल मैदान के बिल्कुल सामने एकेडमी का संचालन किया जा रहा है। जिला क्रिकेट संघ इसे संचालित कर रहा है।
क्रिकेट के प्रति अब युवाओं का रुझान बढ़ रहा है। इसी के चलते जिला क्रिकेट एकेडमी में भी अब 35 युवा क्रिकेट की बारीकियों को सीखने प्रतिदिन आ रहे हैं। एक्सपर्ट की मदद से ये अपने हुनर को निखार रहे हैं।

#cricket in bagar

आधुनिक मशीनों से दी जा रही ट्रेनिंग
एकेडमी में 10 पिचों पर अलग अलग तरह के स्तर पर ट्रेनिंग कराई जाती है। ट्रेनिंग में अत्याधुनिक बॉलिंग मशीनों का भी प्रयोग किया जा रहा है। सभी आधुनिक तकनीकों का समावेश यहां किया गया है।

अंडर 19 और अंडर 14 में भी हमारे सितारे
रणजी के अलावा राज्य स्तर पर लेवल अंडर 23, 19 व 16 होता है। इस लेवल में भी हमारे यहां के युवाओं ने अपने हुनर का लोहा मनवाया है। अंडर 23 में जहां मरुधर सिंह शेखावत, अजय सिंह शेखावत ने बेहतरीन खेल दिखाया है, तो वहीं सीनियर में सन्दीप जांगिड़, अंडर 19 में प्रिंस जांगिड़ और गल्र्स सीनियर में बबिता मीणा खेल चुकी हैं। सभी ने अच्छा प्रदर्शन कर जिले का नाम रोशन किया है।

#cricket in bagar

अब बालिका क्रिकेट को दे रहे बढ़ावा
विशेष रूप से यहां पर अब बालिकाओं को भी क्रिकेट की खास ट्रेनिंग दी जा रही है। बगड़ एकेडमी ने भी अब इसे अधिक बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास शुरू किए हैं। एकेडमी में फिलहाल 3 बालिकाएं भी क्रिकेट की बारीकियों को सीखने में जुटी हैं। प्रतिदिन ये बालिकाएं समय पर पहुंचती हैं और पूरी तन्मयता से कोचिंग कर रही हैं।

उच्च पदों को किया सुशोभित
क्रिकेट और बगड़ का खास रिश्ता है। ये रिश्ता भी काफी पुराना है। यहां के पीएम रूंगटा बीसीसीआई के 1972 से 1975 तक अध्यक्ष रहे। जबकि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के भी काफी लंबे समय तक अध्यक्ष रहे। बगड़ के किशन रूंगटा ने राजस्थान के साथ ही महाराष्ट्र के लिए काफी क्रिकेट खेला और बीसीसीआई क्रिकेट सलेक्शन टीम में सलेक्टर रहे। वहीं किशोर पी रुंगटा भी आरसीए के कोषाध्यक्ष रहे।
वर्तमान में जिला क्रिकेट संघ की कार्यकारिणी के सचिव राजेन्द्र सिंह राठौड़ भी आरसीए में उपाध्यक्ष रह चुके हैं। फिलहाल आरबी चौमाल जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं।

आईपीएल व रणजी में खेल चुके हमारे खिलाड़ी
जिला क्रिकेट एकेडमी से जुड़े कई खिलाड़ी आईपीएल और रणजी खेल चुके हैं व खेल रहे हैं। जिनमें सबसे बड़ा नाम कुलवंत खेजडोलिया का। खेजडोलिया ने क्रिकेट की बारीकियां इसी एकेडमी में सीखी। वे दिल्ली से रणजी टीम में खेलते हैं। वहीं मुम्बई इंडियन्स के लिए आईपीएल खेलने के बाद फिलहाल वे बेंगलुरु की रॉयल चैलेंजर्स टीम में भारतीय कप्तान विराट कोहली की टीम में खेल रहे हैं। इसी तरह विवेक यादव, रविकांत शर्मा और श्रद्धानन्द यादव 2008-2009 में रणजी में खेल चुके हैं। इनमें भी विवेक यादव आईपीएल में 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स में भी खेल चुके हैं।

एक्सपर्ट से मिल रहा फायदा
जिला क्रिकेट संघ द्वारा संचालित एकेडमी में लेवल टू क्वालिफाइड कोच व स्कोरर महेश सिंह शेखावत, लेवल वन कोच राजकुमार वर्मा और वीरेंद्रसिंह राठौड़ से कोचिंग ले रहे क्रिकेटरों को फायदा मिल रहा है। वहीं यहा के अमित मुल और अभिषेक शेखावत आरसीए के पैनल अम्पायर हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned