scriptटोक्यो में जीत के बाद क्या है देवेन्द्र का अगला लक्ष्य | devendra jhajhriya | Patrika News

टोक्यो में जीत के बाद क्या है देवेन्द्र का अगला लक्ष्य

locationझुंझुनूPublished: Aug 31, 2021 01:37:12 pm

Submitted by:

Rajesh

पत्रिका परिवार का धन्यवाद। पत्रिका परिवार से मुझे बहुत प्यार मिला। इसके लिए दिल से आभार। पत्रिका के समाचार पढ़कर मैंने संघर्ष की शुरूआत की थी।

टोक्यो में जीत के बाद क्या है देवेन्द्र का अगला लक्ष्य

टोक्यो में जीत के बाद क्या है देवेन्द्र का अगला लक्ष्य

#devendra jhajhriya
झुंझुनूं/सीकर.धोरों के लाल देवेन्द्र झाझडिय़ा ने ओलम्पिक खेलों में पदक की हैट्रिक बना दी है। टोक्यो ओलम्पिक में उन्होंने देश को रजत पदक दिलाया है। जैसे ही उनके पदक जीतने की सूचना मिली तो टोक्यो से लेकर उनके गांव व झुंझुनूं तक दिवाली जैसा जश्न देखने को मिला। पिछले कई दिनों से शेखावाटी में देवेन्द्र के पदक जीतने के लिए दुआओं का दौर जारी था। इससे पहले भी झाझडिय़ा देश को दो बार स्वर्ण पदक दिला चुके है। सुबह 7.30 बजे जैसे ही मैच शुरू हुआ तो देश के लोग टकटकी लगाए टीवी के सामने बैठ गए। जैसे ही देवेन्द्र झाझडिय़ा मैदान में उतरे तो भारत माता की जय के नारे गूंज उठे। देवेन्द्र ने जैसे भाला फैंका एक बारगी सबकी सांसे थम गई। जैसे ही भाला 64.35 मीटर दूर जाकर गिरा तो लोग खुशी झूम उठे।
——————–
#devendra jhajhriya
पत्रिका: बधाई आपको देश का मान बढ़ाने के लिए।
झाझडिय़ा: पूरे देश के लिए यह खुशी का पल है। इसमें मेरी मेहनत के साथ लाखों लोगों की दुआएं साथ थी। इस वजह से पदक जीतने में सफल हुआ हूं। पत्रिका परिवार का धन्यवाद। पत्रिका परिवार से मुझे बहुत प्यार मिला। इसके लिए दिल से आभार। पत्रिका के समाचार पढ़कर मैंने संघर्ष की शुरूआत की थी।
पत्रिका: पदक की कितनी उम्मीद थी।
झाझडिय़ा: मुझे शुरूआत से ही पदक जीतने की पूरी उम्मीद थी। क्योंकि नियमित अभ्यास और मेहनत के दम पर आपको महसूस होने लग जाता है कि आप क्या कर सकते हैं। इसलिए मुझे बहुत पहले से पदक की उम्मीद थी।
पत्रिका: अब आगे के कॅरियर के बारे में क्या रणनीति है।
झाझडिय़ा: आगे भी मेरा खेल ही कॅरियर रहेगा। अभी और खेलने की इच्छा है।
पत्रिका: देश को पदकों की हैट्रिक दिलाने में सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट क्या रहा।
झाझडिय़ा: जिंदगी ने मुझे बहुत कुछ दिया है, मेरी उम्मीदों से भी बहुत ज्यादा। फिर भी एक टीस रहती है कि यदि 2008 और 2012 के पैरा ओलंपिक में जेवलिन थ्रो गेम होता तो मुझे दूसरे पैरा ओलंपिक गोल्ड के लिए इतना इंतजार नहीं करना पड़ता और आज मैं पांचवें पैरा ओलंपिक पदक की ओर देख रहा होता। दूसरी जो बात मैं बहुत मिस करता हूं, वो यह है कि 19 साल से इंडिया टीम में हूं तो एक होस्टल लाइफ जी रहा हूं। परिवार के साथ कभी ठीक से समय नहीं बिता पाया। मम्मी, पापा, बेटी, बेटा, पत्नी को जितना समय देना था, नहीं दे पाया। बहुत सारे अवसरों पर उनके बीच नहीं पहुंच पाता। पार्टियां, शादियां एंज्वॉय नहीं कर पाता। हालांकि परिवार सपोर्ट करता है। दो बड़े भाई हैं जो ज्यादातर सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाते हैं। बच्चों को भी पत्नी मंजू ही देखती हैं। पत्नी मंजू खुद नेशनल प्लेयर रही हैं, वो जानती हैं कि एक स्पोट्र्स पर्सन को किस तरह से काम करना होता है। पिछले दिनों पिता के निधन के बाद लोकाचार के बारह दिन ही बीते थे कि मां ने कह दिया, बेटा तू जा ट्रेनिंग कर। बेटी भी अब समझती है। बेटा जरूर जिद कर लेता है कि पापा आप कल ही आ जाओ। पर जब आप किसी बड़े मिशन पर हों तो इन चीजों के साथ कहीं न कहीं समझौता करना ही होता है।
#devendra jhajhriya

पत्रिका: देश के युवाओं के लिए कोई संदेश।
झाझडिय़ा: मेहनत के बिना कुछ भी संभव नहीं है। जिस युवा ने मेहनत की राहें चुन ली उसको सफलता मिलनी तय है। जिदंगी में असफलता के मोड भी आते है इसलिए कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। अगली बार हो सकता है और भी बेहतर मुकाम मिले। इसलिए मजबूती से अपनी तैयारी में जुटे रहे, भले ही फील्ड कोई सा क्यों ना हो।

—————–
संघर्ष: देवेन्द्र ने नंगे पैर खेतों में की थी तैयारी
राजस्थान के चूरू जिले के सादुलपुर उपखण्ड की झाझडिय़ों की ढाणी में रामसिंह व जीवनी देवी के घर 10 जून 1981 को जन्मे देवेन्द्र झाझडिय़ा के पिता की पारिवारिक स्थिति ठीक नहीं थी। करीब आठ वर्ष की उम्र में एक हादसे के बाद एक हाथ गंवाना पड़ा। लेकिन देवेन्द्र ने हिम्मत नहीं हारी। सुबह-शाम और दोपहर खेतों में लकड़ी का भाला बनाकर फेंकते थे।
देवेन्द्र की पत्नी बोली, उनका सिल्वर ही मेरे लिए गोल्ड
देवेंद्र की पत्नी मंजू ने पत्रिका से खास बातचीत में बताया कि उन्होंने ओलम्पिक में हैट्रिक लगाने का वादा किया था। वह वादा उन्होंने टोक्यो ओलम्पिक में पूरा कर दिया। मंजू ने बताया कि शनिवार को भी परिवार के सभी सदस्यों से बातचीत कर वादा किया था कि देश के लिए इस बार भी पक्का पदक लेकर आऊंगा।
————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो