#KhulKeKheloHoli : दो लाख श्रद्धालुओं ने खेली बाबा श्याम संग होली, फिर ये खजाना लेकर लौटे घर

देशभर के करीब दो लाख श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम के संग इत्र व गुलाल की होली खेली। मुम्बई, कोलकाता, दिल्ली सहित अनेक राज्यों के ऐसे हजारों भक्त मेले पर आते हैं और धुलण्डी तक रुककर बाबा का खजाना लेकर लौटते हैं।

Vishwanath Saini

14 Mar 2017, 12:43 PM IST

देशभर के करीब दो लाख श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम के संग इत्र व गुलाल की होली खेली। सोमवार सुबह मंगला आरती से ही दरबार के बाहर भक्तों की कतारें लगनी शुरू हो गई थीं।
श्याम मंदिर में बाबा श्याम के आगे केसरिया रंग का झीना पर्दा लगा हुआ था, जिसमें से भक्त बाबा का दीदार कर मनौतियां मांग रहे थे। भारी भीड़ के चलते सुबह 11 बजे करीब श्याम पट्ट बंद कर दिए गए, जो शाम चार बजे खोले गए।


VIDEO : नवलगढ़ गेर जुलूस में बिगड़ी कानून व्यवस्था, बाजार बंद, इंटरनेट सेवाओं पर लगाई पाबंदी



इससे पूर्व संध्या पर तिवाडिय़ों के मोहल्ले, वार्ड 13 खटीकान मोहल्ला, जांगिड़ों के मोहल्ले में होलीका दहन किया गया। जिसका प्रवासी श्याम भक्तों एवं ग्रामीणों ने पारम्परिक गीत गाकर होली मंगलाकर सुख समृद्धि की कामना की।




मस्ती में डूबी श्याम दीवानों की टोलियां



ब्रज की होली की तरह शेखावाटी के खाटूधाम की होली भी प्रसिद्ध है। इस दिन लखदातार के दरबार के बाहर श्याम मस्ताने भक्तों की टोलियां ढप और चंग पर श्याम के द्वार मची रे होली.., यो कुण रंग डार्यो.. जैसे श्याम धमालों पर नाच गाकर बाबा को रिझा रहे थे। कई श्याम भक्तों ने श्री श्याम कुण्ड में स्नान कर पूण्य कमाया। बाजारों में जगह जगह पर गुलाल एवं ठण्डाई की दुकानें लगी हुई थी।



बाबा से खजाना लेकर लौटे भक्त


धुलण्डी की शाम को बाबा श्याम की विशेष फूलडोल आरती हुई। इस आरती के समय प्रवासी श्रद्घालुओं को बाबा के चढ़ावे से सिक्के का खजाना भी प्रसाद के रूप में दिया गया। भक्तों द्वारा इस खजाने को लेने की भारी भीड़ लगी। बाबा से मिले इस आशीर्वाद रूपी सिक्के को लोग अपने व्यापार में वृद्धि के लिए गल्लों व तिजोरियों में रखते हैं। उल्लेखनीय है कि मुम्बई, कोलकाता, दिल्ली सहित अनेक राज्यों के ऐसे हजारों भक्त मेले पर आते हैं और धुलण्डी तक रुककर बाबा का खजाना लेकर लौटते हैं।

Show More
vishwanath saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned