scriptपाक में क्रिकेट टीम की सुरक्षा कर चुका झुंझुनूं का बेटा रणवीर | dgp ranveer krishaniya | Patrika News

पाक में क्रिकेट टीम की सुरक्षा कर चुका झुंझुनूं का बेटा रणवीर

locationझुंझुनूPublished: Jan 27, 2021 11:31:26 pm

Submitted by:

Rajesh

जिस वर्ष वीरेन्द्र सहवाग ने पाकिस्तान के मुल्तान में शानदार पारी खेली थी, उस वर्ष भारत सरकार ने भारतीय क्रिकेट टीम की सुरक्षा के लिए कृष्णिया को पाकिस्तान साथ भेजा था।

पाक में क्रिकेट टीम की सुरक्षा कर चुका झुंझुनूं का बेटा रणवीर

पाक में क्रिकेट टीम की सुरक्षा कर चुका झुंझुनूं का बेटा रणवीर

#ips ranveer krishaniya jhunjhunu
झुंझुनूं. यह हैं रणवीर सिंह कृष्णिया। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी। वर्तमान में पुड्डुचेरी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) हैं। विधानसभा चुनावों के दौरान दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था श्रेष्ठ तरीके से करने पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सोमवार को इनको दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्चुअल रूप से सम्मानित किया। झुंझुनूं जिले के मंडावा के निकट कृष्णिया का बास में जन्मे रणवीर सिंह की खास बात यह है कि इन्होंने कहीं भी निजी विद्यालय व निजी महाविद्यालय में पढाई नहीं की। पहली कक्षा से एमए तक की पढाई सरकारी संस्थाओं में की। प्रारंभिक शिक्षा निकट के जयङ्क्षसहपुरा गांव में की। इसके बाद नुआं, लक्ष्मणगढ़ और सीकर में पढाई की। स्नातक और स्नातकोत्तर जयपुर से राजस्थान विश्वविद्यालय से की।
#dgp ranveer krishaniya jhunjhunu

पहले आरएएस बने
वर्ष 1985 में उनका चयन राजस्थान प्रशासनिक सेवा में हुआ।यहां करीब तीन वर्ष तक नौकरी की, लेकिन सपना बड़ा था। ड्यूटी के बाद पढ़ाई जारी रखी। इसके बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा अलाइड में उनका चयन हुआ, लेकिन सपना आइपीएस बनना था। सपने के लिए नियमित मेहनत जारी रखी। आखिर में वर्ष 1989 में वह दिन भी आया जब उनकी वर्दी पर आईपीएस लिखा गया। भारतीय पुलिस सेवा में आने के बाद उनको केन्द्र शासित प्रदेश का कैडर मिला। वे दिल्ली, अंडमान निकोबार, पुड्डूचेरी व गोवा व अन्य जगह रहे।
#dgp ranveer krishaniya
शांति मिशन में भी रह चुके
कृष्णिया वर्ष 1997 में वे संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति मिशन में एक वर्ष तक बोस्निया में रहे। श्रेष्ठ कार्य के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से भी सम्मानित हो चुके।
#dgp ranveer krishaniya
पाक में क्रिकेट टीम की सुरक्षा
जिस वर्ष वीरेन्द्र सहवाग ने पाकिस्तान के मुल्तान में शानदार पारी खेली थी, उस वर्ष भारत सरकार ने भारतीय क्रिकेट टीम की सुरक्षा के लिए कृष्णिया को पाकिस्तान साथ भेजा था। वहां उन्होंने टीम की सुरक्षा व्यवस्था संभाली थी। उनके भाई सत्यवीर कृष्णिया ने बताया कि उनके पिता गुलझारी सिंह कृष्णिया रिटायर्ड शिक्षक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो