यहां 100 एलपीसीडी प्रति व्यक्ति हो रही है पानी खपत, लेकिन पूर्ति नहीं

कस्बे में जन स्वास्थ्य अभियंता विभाग कार्यालय की ओर से पानी सप्लाई की जाती है। क्षेत्र में पेयजल की स्थिति कुल मिलाकर ठीक है।

By: Vinod Chauhan

Published: 25 Apr 2018, 12:18 PM IST

बगड़.

कस्बे में जन स्वास्थ्य अभियंता विभाग कार्यालय की ओर से पानी सप्लाई की जाती है। क्षेत्र में पेयजल की स्थिति कुल मिलाकर ठीक है। वार्डों में जरूरत से ज्यादा पानी की आपूर्ति हो रही है। तो कई वार्डों में ऊंचाई होने या फिर कई बार बिजली कटौति के चलते पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती है। समय-समय पर मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। कई जगह पाइप लाइनों में शीशम की जड़े आने से भी पाइप अवरूद्ध हो जाते है। प्रतिदिन 100 एलपीसीडी प्रति व्यक्ति पानी की खपत हो रही है।जेईएन डालचंद सैनी ने बताया कि क्षेत्र में 23 ट्यूबवेल बने है जिनसे 16 00 किलोलीटर पानी का मिल रहा है। दो उच्च जलाशय एसआर बने हुए है जिनकी पानी स्टोर क्षमता 46 0 किलोलीटर है। एक स्वच्छ जलाशय सीडब्ल्यूआर बना है जिसकी पानी स्टोर क्षमता 320 किलोलीटर है। पहाड़ी पर एक भूतल जलाशय जीएलआर बना है जिसकी पानी स्टोर क्षमता 120 किलोलीटर है।


यहां जरूरत से ज्यादा पानी की आपूर्ति
नवलगढ़. कस्बे में जलदाय विभाग की ओर से जरूरत से ज्यादा पानी की आपूर्ति की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार शहर में प्रतिदिन करीब छह लाख लीटर पानी अतिरिक्त दिया जा रहा है। इधर, अतिरिक्त पानी की आपूर्ति के बाद भी शहर के कई इलाकों में गर्मीयों के दिनों में पानी की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है। लोगों को विरोध प्रदर्शन करना पड़ रहा है। कुछ दिनों पूर्वकुछ महिलाओं ने जलदाय विभाग में मटके फोडकऱ प्रदर्शन भी किया था, जबकि पानी की आपूर्ति सुचारू करवाने की मांग को लेकर जलदाय विभाग को ज्ञापन भी दिया जा चुका है। जानकारी के अनुसार शहर में 90 ट्यूबवैलों से करीब 100 लाख लीटर पानी की प्रतिदिन आपूर्ति की जा रही है। जबकि शहर में प्रतिदिन करीब 94 लाख लीटर पानी की आवश्यकता है। अतिरिक्त पानी की आपूर्ति के बाद भी कुछ जगह ऊंचाई होने, प्रेशर कम होने आदि से कुछ इलाकों में पानी की समस्या खड़ी हो रही है।


इनका कहना है
शहर में करीब 100 लाख लीटर पानी की प्रतिदिन आपूर्ति की जा रही है, वहीं आवश्यकता 94 लाख लीटर की है।
-गिरीराज चौधरी, जेइएन, जलदाय विभाग, नवलगढ़

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned