पानी के लिए हर रोज हो रही मारामारी, ट्यूबवैल व हैंडपंप खराब, सैकड़ों परिवारों की परेशानी बढ़ी

शाकंभरी रोड पर स्थित भाठावाली ढाणी में निवास करने वाले सैकड़ों परिवारों के लोग इन दिनों पेयजल की गंभीरी समस्या से जूझ रहे है।

By: Vinod Chauhan

Published: 24 May 2018, 11:15 AM IST

उदयपुरवाटी.

शाकंभरी रोड पर स्थित भाठावाली ढाणी में निवास करने वाले सैकड़ों परिवारों के लोग इन दिनों पेयजल की गंभीरी समस्या से जूझ रहे है। उदयपुरवाटी नगर पालिका क्षेत्र से सटकर स्थित भाठावाली ग्राम पंचायत नांगल में आती है। ढाणी स्थित में निजी कुएं सालों पहले सूख चुके है। ढाणी में लगा एकमात्र हैण्डपंप पिछले कई महिनों से खराब पड़ा हुआ है। आठ साल पहले खोदी गई ट्यूबवैल में रिसक-रिसक के पानी आता है। जहां पानी भरने के लिए महिलाओंं की सुबह पांच से बजे दोपहर बारह बजे तक और शाम पांच बजे से रात दस बजे लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है। भाठावाली ढाणी में दो दिन से एक पानी का टैंकर आता है। जो ढाणी के आधे रास्ते में खाली हो जाता है। ढाणी के आखिर छोर में बसे लोगों के पास पानी नहीं पहुंच रहा है। केवल एक टैंकर से सैकड़ों घरों में पानी नहीं पहुंच पाता है। भाठावाली ढाणी से सटकर सिथत नगरपालिका के वार्ड दस की ढाणी मुजारावाली के लोग भी पेयजल की समस्या से जूझ रहे है। दोनों ढाणियों के बीच एकमात्र ट्यूबवैल है। दोनों ढाणियों के लोग एक ही ट्यूबवैल पर पानी भरने लिए आते है। जहां पानी भरने के लिए मारामारी रहती है। घंटो तक नंबर नहीं आने पर महिलाएं आपस झगड़ा करने लग जाती है। ढाणी चोरेलाल ग्रामसेवक ने बताया कि मुजारावाली व भाठावाली दोनों ढाणियां सटकर बसी हुई। दोनों ढाणियों बसे सैकड़ों परिवारों के हजारों लोगों के लिए एक मात्र आठ साल पहले खोदी गई ट्यूबवैल है। जिसमें भी अब पानी लगभग सूख गया है । हैण्डपंप कई महिनों से खराब है भाठावाली ढाणी के कालूराम सैनी ने बताया कि पेयजल की समस्या को लेकर विधायक को भी अवगत करवा चुके है। ढाणी के रघुनाथ प्रसाद, फूलचंद सैनी, आशीष कुमार, सीताराम, राजेन्द्र सैनी ने ढाणी शीघ्र पेयजल की समाधान करने पर आंदोलन करने व प्रतिदिन ढाणी में टैंकर भेजने की मांग की है।


इनका कहना है-
ट्यूबवैल में जल स्तर नीचे चलने जाने से समस्या आ रही है। ट्यूबवैल में पाइप बढाए जाएंगे। ढाणी में पानी का टैंकर भेजा रहा है। -अर्जुनलाल वर्मा, नांगल सरपंच।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned