scriptहाड़ कंपा देने वाली ठंड़ में अन्नदाताओं को करना पड़ रहा ये काम- रात की बिजली बनी आफत तो… | Electricity for irrigation at night farmers in trouble jhunjhunu news | Patrika News

हाड़ कंपा देने वाली ठंड़ में अन्नदाताओं को करना पड़ रहा ये काम- रात की बिजली बनी आफत तो…

locationझुंझुनूPublished: Jan 22, 2018 05:08:23 pm

फसल पैदावार करने के लिए किसानों को कड़ाके की ठंड में खेत में पानी देना पड़ता है। तो इस ठंड़ में उन्हें काफी परेशानी भी होती है…

farmer in field
बुहाना। हाड़ कपां देने वाली सर्द में जबकि हर ओर घनघोर कोहरा हो, ऐसे में अगर आपको हर रोज अपने घर से निकल काम के लिए जाना पड़े तो आप क्या करेंगे। वाकई में इतना सोचने भर से शरीर में सिहरन दौड़ जाएगी। लेकिन यहां के किसानों को रात्रि पारी में बिजली आपूर्ति होने के कारण हर दिन इस तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यहां रात्रि को कृषि उपयोग के लिए आपूर्ति की जाने वाली थ्री फेस बिजली किसानों के लिए मुसीबत बनी हुुई है। जिस कारण बर्फानी सर्द हवा में जहां पानी को छूने भर से लोग सिहर जाते हैं। वहीं रात को बिजली आने से किसान को लाईन बदलनी पड़ती है।
दरअसल, काकड़ा, खांदवा, निम्बास, कुहाड़वास, बड़बर, थली, सुलताना अहीरान, घसेड़ा, बुहाना सहित अन्य उप बिजली घरों के तहत आने वाले गांवों में पारी के हिसाब से रात में बिजली आपूर्ति की जा रही है, जो किसान के लिए किसी सजा से कम नहीं है। यही कारण है कि फसल पैदावार करने के लिए किसानों को कड़ाके की ठंड में खेत में पानी देना पड़ता है। जानकारी के अनुसार अजमेर विद्युत वितरण निगम की ओर से फसल पैदावार के लिए रात्रि के समय थ्री फेस बिजली आपूर्ति की जा रही है।
यह भी पढ़ें

कोटा में गोल्ड लोन कम्पनी में दिनदहाड़े डकैती, 45 मिनट में ले उड़े 25 किलो सोना

इतने घंटे मिलती है बिजली-

कृषि आधारित उपखंड में करीब तीन हजार चालू कृषि कनेक्शन है। किसानों को पांच से छ: घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। रात्रि पारी में किसान को कड़ाके की ठंड़ में फसल में पानी देना पड़ता है। रात्रि की पारी में बिजली ट्रिपिंग भी किसान के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है। बार-बार की ट्रिपिंग आने से किसान असहाय बना हुआ है। ट्रिपिंग आने से किसान की समस्या और बढ़ जाती है। रात्रि को बिजली आपूर्ति होने से किसानों को ठंड़ में काफी परेशानी हो रही है।
यह भी पढ़ें

देश में ‘पद्मावत‘ फिल्म को किसी भी कीमत पर नहीं होने देंगे रिलीज: प्रवीण तोगड़िया

दिन में मिलती है किसान को बिजली-

बता दें कि पड़ोसी राज्य हरियाणा में किसान को राज्य सरकार राहत दे रही है। राज्य सरकार की तरफ से किसानों को फसल पैदावार के लिए बिजली केवल दिन में आपूर्ति की जाती है। हरियाणा में सर्दी के दिनों में सवेरे छ: बजे से सांय पांच बजे तक पारी के हिसाब से किसान को थ्री फेस बिजली देकर रात को पडऩे वाली कड़ाके की ठंड से राहत दी हुई है। तो वहीं यहां के किसानों की स्थिति को लेकर जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक उदासीन बने बैठे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो