scriptतीस करोड़ की फर्म का मालिक क्यों चराता है गाय! | Fake transactions worth 30 crore rupees | Patrika News

तीस करोड़ की फर्म का मालिक क्यों चराता है गाय!

locationझुंझुनूPublished: Jun 16, 2021 10:37:41 pm

Submitted by:

Rajesh

। मुरारीलाल ने फ र्म के विषय में अनभिज्ञता प्रकट करते हुए बताया कि गांव में उसकी न तो पहले कभी कोई फ र्म थी ना अब है। वह तो गोशाला में गोसेवा का कार्य करता है।

तीस करोड़ की फर्म का मालिक क्यों चराता है गाय!

तीस करोड़ की फर्म का मालिक क्यों चराता है गाय!

झुंझुनूं.
वाणिज्यिक कर विभाग की एंटी इवेजन, झुंझुनंू की टीम ने राजस्थान के चूरू जिले के सरदारशहर तहसील के गांव बुकनसर छोटा में फ र्जी फ र्म पकड़ी है। यह फर्म करीब तीस करोड़ रुपए का फर्जी लेनदेन कर रही थी। हकीकत में इस फर्म के मालिक को पता ही नहीं है कि उसके नाम से इतनी बड़ी फर्म है। वह तो गांव की गोशाला में गायों को चारा डालने व देखभाल का कार्य करता है।
एंटी इवेजन, झुंझुनूं के संयुक्त आयुक्त उमेश कुमार जालान ने बताया कि चूरू जिले की सरदारशहर तहसील के गांव बुकनसर छोटा में एक इस्पात की फर्म पंजीकृत है। फ र्म से संबंधित जीएसटी. पोर्टल पर उपलब्ध रेकॉर्ड का अवलोकन करने पर संव्यवहार संदिग्ध मिले। इस पर एंटी इवेजन टीम फ र्म की विस्तृत जांच के लिए बुकनसर छोटा गांव गई। वहां मौके पर कोई फर्म नहीं मिली। रेकॉर्ड में दर्ज फ र्म मालिक मुरारीलाल निवासी गांव बुकनसर छोटा को मौके पर बुलाकर फ र्म के संबंध में गहन पूछताछ की गई। मुरारीलाल ने फ र्म के विषय में अनभिज्ञता प्रकट करते हुए बताया कि गांव में उसकी न तो पहले कभी कोई फ र्म थी ना अब है। वह तो गोशाला में गोसेवा का कार्य करता है।

एसे लिया झांसे में

मुरारीलाल ने जांच टीम को बताया कि वर्ष 2019 में पंजाब निवासी दो व्यक्तियों ने उससे संपर्क कर दुकान करवाकर दी। दुकान पर लोन दिलवाने का लालच दिया। इसके बाद गांव की एक दुकान का किरायानामा, आधार कार्ड, पैन कार्ड व बैंक पास बुक की कॉपी ली थी। इसके बदले उसे वर्ष 2019 से दुकान किराये के नाम पर प्रतिमाह 2500 रुपए मिल रहे हैं। टीम ने फ र्म मालिक का बयान दर्ज कर त्वरित कार्रवाई करते हुए फ र्म के क्रेडिट लेजर में पड़े 16.5 लाख रुपए जब्त कर लिए। फ र्म के पंजीयन के निलंबन के लिए उच्च अधिकारियों को लिख दिया गया है। प्राथमिक जांच में फ र्म द्वारा 30 करोड़ का फ र्जी लेन-देन कर करीब 5.50 करोड़ के टैक्स की चोरी किया जाना सामने आया है। संयुक्त आयुक्त जालान ने बताया कि वित्तीय अपराध करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई करने वाली टीम में संयुक्त आयुक्त उमेश कुमार जालान, सहायक आयुक्त एस.आर. मेघवाल व नवज्योत सिंह, राज्य कर अधिकारी सुनील जानंू व राकेश धनखड़ तथा कर सहायक सुनील शर्मा शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो