scriptआप बच्चों को निशुल्क करवाना चाहते हो कोचिंग तो चले आओ नवलगढ़ | free coaching in nawalgarh | Patrika News

आप बच्चों को निशुल्क करवाना चाहते हो कोचिंग तो चले आओ नवलगढ़

locationझुंझुनूPublished: Jul 23, 2020 12:00:22 am

Submitted by:

Rajesh

चारों दोस्तों ने नवलगढ़ उपखण्ड मुख्यालय के मंडीगेट के निकट निस्वार्थ कोचिंग सेंटर खोल रखा है। यहां पर कोई भी युवा इनके पास निशुल्क कोचिंग ले सकता है। कोचिंग करने वालों से एक भी रुपया नहीं लेते हैं। जो भी खर्चा होता है चारों वहन करते हैं।

आप बच्चों को निशुल्क करवाना चाहते हो कोचिंग तो चले आओ नवलगढ़

आप बच्चों को निशुल्क करवाना चाहते हो कोचिंग तो चले आओ नवलगढ़


महावीर टेलर. नवलगढ. कोचिंग की कड़ी प्रतिस्पद्र्धा के दौर में चार दोस्त कमाल कर रहे हैं। ये युवाओं को निशुल्क कोचिंग करवा रहे हैं। इनकी मेहनत का ही नतीजा है कि इस कोचिंग में पढऩे वाले एक दर्जन से अधिक युवा सरकारी नौकरी भी लग चुके हैं। चारों दोस्तों ने राजस्थान के झुंझुनूं जिले के नवलगढ़ उपखण्ड मुख्यालय के मंडीगेट के निकट निस्वार्थ कोचिंग सेंटर खोल रखा है। यहां पर कोई भी युवा इनके पास निशुल्क कोचिंग ले सकता है। कोचिंग करने वालों से एक भी रुपया नहीं लेते हैं। जो भी खर्चा होता है चारों वहन करते हैं। चारों दोस्तों का सेवाभाव देखकर गत एक वर्ष से कोचिंग के लिए राजेश चौबदार ने अपना भवन भी इनको निशुल्क उपलब्ध करवा रखा है।
#niswarth coaching
ऐसे हुई शुरुआत

कोचिंग संचालक डॉ. विकास सैनी ने बताया कि वह तथा उसके दोस्त डॉ. विकास शर्मा, डॉ. मनोज सैनी व अमित शर्मा एक दिन बैठे हुए थे। तब उन्होंने जरुरतमंद होशियार बच्चों के लिए निशुल्क कोचिंग शुरू करने की ठानी। उनकी इस सोच ने कुछ ही दिनों बाद मूर्त रूप ले लिया। उन्होंने वर्ष 2017 में निस्वार्थ कोचिंग शुरू की। इसमें उन्होंने ऐसे युवाओं का चयन किया जो पढ़ाई में होशियार थे, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर थी। वे महंगी कोचिंग कक्षाओं का खर्चा वहन नहीं कर पा रहे थे। उनकी ओर से तीन वर्ष पूर्व शुरू किया गया यह प्रयास अभी तक जारी है। डॉ. विकास सैनी बताते हैं कि कई युवा ऐसे हैं जो पढ़ाई में तो होशियार है लेकिन आगे पढाई करने में उनकी आर्थिक स्थिति आड़े आ रही है। हमारी ओर से किया गया यह छोटा सा प्रयास कई युवाओं की जिंदगी में रोशनी लेकर आया है। चारों दोस्तों के अलावा पूर्व बीईईओ बंशीधर सैनी भी कोचिंग में आर्थिक सहयोग करते हैं।
…………………………………………………………………….
अब तक 16 युवाओं का हुआ चयन

निस्वार्थ कोचिंग सेंटर में गत तीन वर्ष में 16 युवाओं का विभिन्न विभागों में चयन हुआ है। डॉ. विकास सैनी ने बताया कि कोचिंग सेंटर में पढ़े युवा रेलवे डी ग्रुप, रेलवे लोकोपायलट, राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल,सीआईएसफ आदि पदों पर वर्तमान में नौकरी कर रहे हैं।
……………………………………………………………..

इन विषयों की करवाते तैयारी

कोचिंग सेंटर में गणित, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, रीजनिंग की युवाओं को तैयारी करवाई जाती है। कोचिंग में एसएससी, बैंक, रेलवे, राजस्थान पुलिस, पटवारी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। हालांकि कोरोना महामारी के कारण वर्तमान में कक्षाएं सुचारु रूप से नहीं लग पा रही है। चारों दोस्तों के अलावा अब सुनील सैनी, अनिल सैनी, मुकेश मारवाड़ी, रामावतार सैनी आदि भी यहां निशुल्क कोचिंग देने आने लगे हैं।
ऐसे होता है प्रवेश
यदि आप प्रतिभावान हैं और निशुल्क पढाई करना चाहते हैं, आप केवल साधारण आवेदन करें। आपकी प्रतिभा को देखकर वहां आपको निशुल्क प्रवेश मिल जाएगा।

#free coaching in rajasthan

ये हैं कोचिंग संचालक
डॉ. विकास सैनी
तीस वर्ष के विकास नवलगढ़ के रहने वाले हैं
दंत चिकित्सक हैं।


डॉ. विकास शर्मा

सीकर के रहने वाले हैं। चिकित्सक हैं।


डॉ. मनोज सैनी

झुंझुनूं निवासी डॉ सैनी भी पेशे से चिकित्सक हैं।

अमित शर्मा
सीकर निवासी 29 वर्ष के अमित इंजीनियर हैं और खुद का बिजनेस हैं।

#free coaching in jhunjhunu
इनकी लगी सरकारी नौकरी

अजय सैनी बैंक पी ओ
संदीप सैनी क्लर्क बिजली विभाग
प्रहलाद जूनियर अकाउंटेंट
जितेंद्र सैनी बैंक क्लर्क
सुभाष रेलवे डी ग्रुप
राकेश सैनी एलडीसी
सुशील एसएससी एम टी एस
संजय कुमार श्रम विभाग
सुशील कुमार समाज कल्याण विभाग
रामनिवास हाइकोर्ट एल डी सी
मनोज कुमार राजस्थान पुलिस कांस्टेबल
राकेश राजस्थान पुलिस कांस्टेबल
संदीप सैनी एसएससी जी डी, बी एस एफ ,
अमित कुमार रेलवे लोको पायलट
मनीष रेलवे रेलवे लोको पायलट
श्रवण रेलवे लोको पायलट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो