scriptआपको पैसे चाहिए तो डाकिए को करें फोन, घर आकर देगा रुपए | If you want money, call the postman, will come home and give money | Patrika News

आपको पैसे चाहिए तो डाकिए को करें फोन, घर आकर देगा रुपए

locationझुंझुनूPublished: Feb 04, 2020 11:52:57 am

Submitted by:

gunjan shekhawat

jhunjhunu news: झुंझुनूं. एटीएम खाली है, बैंक की हड़ताल चल रही है, आपको घर बैठे रुपयों की आवश्यक्ता है तो घबराने की जरूरत नहीं है।आप एक फोन करिए, डाक कर्मी आपके घर पहुंचेगा और आपको रुपए दे देगा।

आपको पैसे चाहिए तो डाकिए को करें फोन, घर आकर देगा रुपए

आपको पैसे चाहिए तो डाकिए को करें फोन, घर आकर देगा रुपए

झुंझुनूं. एटीएम खाली है, बैंक की हड़ताल चल रही है, आपको घर बैठे रुपयों की आवश्यक्ता है तो घबराने की जरूरत नहीं है।आप एक फोन करिए, डाक कर्मी आपके घर पहुंचेगा और आपको रुपए दे देगा।
डाक विभाग की ओर से एइपीएस (आधार एनेबल्ड पेंमेंट सर्विस) की शुरुआत की गई है। इस नई व्यवस्था के तहत अब डाक कर्मी ग्राहकों को घर-घर जाकर रुपए पहुंचाएंगे। यानी अब वे चलते-फिरते एटीएम के रूप में कार्यकर रहे हैं। डाक विभाग की ओर से इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक की आधार एनेबल्ड पेंमेंट सिस्टम सेवा के माध्मय से इसका लाभ उठाया जा सकता है। घर-घर जाकर रुपए देने व जमा करवाने के लिए डाक विभाग के करीब 408 डाककर्मी लगे हुए हैं। इसमें 348 शाखा डाकपाल व 60 पोस्टमैन उक्त कार्य के लिए सेवा दे रहे हैं।
रुपए जमा भी करवा सकते हैं
इतना ही नहीं आप अगर बैंक की कतार में लगना नहीं चाहते तो आप घर बैठे इस सुविधा के माध्यम से अपने रुपए जमा भी करवा सकते हैं।
ऐसे निकलेंगे और जमा होंगे

उक्त सुविधा के लिए डाककर्मियों को फोन व बायोमैट्रिक मशीन दी गई है। किसी को भी रुपए जमा करवाने या निकलवाने के लिए एक टोल फ्री नम्बरों पर फोन करना होगा। इसके बाद वहां से डाककर्मी के पास फोन जाएगा।इसके बाद डाककर्मी घर आकर रुपए देगा, तथा बायोमेट्रिक मशीन में उसी समय अंगूठा लगवाएगा। इसी तरह रुपए जमा करवाने लिए भी बायोमेट्रिक मशीन में अंगूठा लगवा कर रुपए जमा कर लिए जाएंगे।
दूसरे बैंक वालों को भी फायदा

इस सुविधा का लाभ वे ही खाताधारक उठा सकते हैं जिनका खाता आधार कार्ड से लिंक हो चुका है। अन्य बैंक में खाता होने पर उसे इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में ट्रांसफर कर डाककर्मी से घर बैठे रुपए मंगवा सकते हैं। एक दिन में अधिकतम 10 हजार रुपए ही निकलवा सकते हैं।
इनका कहना है…
डाक विभाग की ओर से एइपीएस के तहत घर-घर रुपए देने की सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में खाता होना चाहिए। इसके लिए खाता आधार से लिंक होना चाहिए। पूरे जिले में करीब 408 डाककर्मी घर-घर जाकर रुपए देने का काम कर रहे हैं।
हरलाल सैनी, डाक अधीक्षक, मुख्य डाकघर झुंझुनूं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो