scriptअंडरवर्ल्ड डॉन के गुर्गों से भी खतरनाक हैं ये तीनों, 52 फर्जी सिम खरीदकर विदेशों से आनी वाली कॉल से करते छेड़छाड़ | International call center exposed in nawalgarh three arrested | Patrika News

अंडरवर्ल्ड डॉन के गुर्गों से भी खतरनाक हैं ये तीनों, 52 फर्जी सिम खरीदकर विदेशों से आनी वाली कॉल से करते छेड़छाड़

locationझुंझुनूPublished: Oct 14, 2017 07:00:21 pm

Submitted by:

vishwanath saini

नवलगढ़ पुलिस ने कस्बे में संचालित अवैध इंटरनेशनल कॉल सेंटर चलाने का पर्दाफाश कर तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

nawalagrh

arrest in International call center case nawalgarh

नवलगढ़ (झुंझुनूं). पुलिस ने कस्बे में संचालित अवैध इंटरनेशनल कॉल सेंटर चलाने का पर्दाफाश कर तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। वहीं एक आरोपित मौके से भाग गया। सीआई बलराज मान ने बताया कि कस्बे में फर्जी टेलिफोन एक्सचेंज घरों में संचालित होने की जानकारी मिली। इस पर चार टीम गठित कर नवलगढ़ के वार्ड 26 निवासी प्रवीण ऊर्फ सुभाष सैनी व वार्ड 26 निवासी सुरेश कुमावत तथा दुर्जनपुरा निवासी मनोज कुमार सैनी को उनके घरों से गिरफ्तार किया गया है। वहीं नवलगढ़ के वार्ड 26 निवासी विनोद कुमार सैनी मौके से भाग गया।
सीआई मान ने बताया कि आरोपित मनोज कुमार करीब तीन वर्ष पूर्व असम में ट्रांसपोर्ट का काम करता था। इस दौरान उसकी यूपी के वसीम अहमद नामक व्यक्ति से मुलाकत हुई। इसके बाद उससे फोन पर बातें होने लगी। करीब तीन माह पूर्व वसीम ने मनोज को कॉल सेेंटर संचालित करने की बात की।
वसीम ने बताया कि एक मशीन के एक लाख 20 हजार रुपए लगेंगे। उसने बताया कि इससे करीब 35 हजार रुपए महीने की आय होने लगेगी। मनोज ने बाद में सुरेश, विनोद, सुभाष को भी कॉल सेंटर चलाने की बात कही तथा साथ में शामिल कर लिया। इसके बाद आरोपित मुम्बई से कॉल सेंटर चलाने की दो मशीने लेकर आ गए। बाद में वसीम ने एक मशीन और भेजी। कुछ दिनों बाद एक मशीन और भेजी गई। आरोपितों ने ये मशीनें अपने घरों में लगा ली। इधर, पुलिस ने मशीन देने वाले वसीम की तलाश शुरू कर दी है।
एक मिनट के मिलते 15 पैसे
सीआई बलराज मान ने बताया कि इनके पास विदेशों से कॉल आती थी। कॉल को ये अन्य जगह डायवर्ट करते थे। इसके इन्हें एक मिनट के 15 पैसे मिलते थे। आरोपित अब तक करीब एक लाख 35 हजार रुपए कमा चुके थेे। पुलिस ने बताया कि वसीम ने भिवाड़ी में हुई कार्रवाई के बाद आरोपितों को चेताया था कि कुछ दिनों के लिए काम बंद कर दें।
फर्जी नाम से ली 52 सिम
पुलिस ने बताया कि आरोपितों के ठिकानों से चार मशीन व 54 सिम जब्त की गई है। आरोपितों ने उक्त सिम फर्जी नाम से ले रखी थी। पुलिस ने बताया कि वसीम ने मनोज को कहा कि कॉल सेंटर संचालित करने के लिए इंटरनेट का कनेक्शन, बिजली व सिम की आवश्यकता होगी। इसके बाद आरोपितों ने करीब 52 सिम फर्जी नाम से खरीदी। पुलिस ने मशीन व सिम व मशीन चलाने का सामान जब्त किया है। पुलिस फर्जी सिम बेचने वाले दुकानदारों से भी पूछताछ कर रही है।
तीन माह से थे सक्रिय
यह गिरोह जिले में तीन माह से सक्रिय था, लेकिन किसी को कानों कान खबर नहीं लगी। पुलिस चौथे आरोपित की तलाश कर रही है। तीनों को शनिवार को कोर्ट में पेश किया।
तार बड़े गिरोह से
नवलगढ़ में हुई कार्रवाई के तार बड़े गिरोह से जुड़े हो सकते हैं। भिवाड़ी में फर्जी एक्सचेंज का खुलासा होने के बाद उसके तार अंडरवल्र्ड से जुड़ेे होने का दावा किया गया था। अब नवलगढ़ में हुई कार्रवाई के तार भी किसी बड़े गिरोह से जुड़े हो सकते हैं। पुलिस आरोपितों से पूछताछ कर रही है।
इंटरनेशनल कॉल बदलता था लोकल कॉल में
इंटरनेशनल कॉल लोकल कॉल में बदली जाती थी।इससे सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा था तथा देश की सुरक्षा को भी बड़ा खतरा हो सकता था। अवैध रूप से मशीने संचालित होने की भनक खुफिया एजेंसियों को भी नहीं लगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो