scriptcorona update#हर किसी के खांसी, जांच कराएं, कहीं कोरोना के लक्षण तो नहीं | jhunjhunu corona update | Patrika News

corona update#हर किसी के खांसी, जांच कराएं, कहीं कोरोना के लक्षण तो नहीं

locationझुंझुनूPublished: Jan 09, 2022 11:07:09 pm

Submitted by:

Jitendra

jhunjhunu corona update#मौसम के कारण होने वाली सर्दी-जुकाम के लक्षण और ओमिक्रॉन के लक्षण मिलते-जुलते से ही होते हैं। ऐसे में अब लोगों को ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। इन दिनों सबसे ज्यादा मरीज सर्दी-जुकाम, बुखार के मिल रहे हैं। हर कोई खांसी से पीडि़त हो रहा है। जिले में रविवार को एक दर्जन कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

jhunjhunu corona update#हर किसी के खांसी, जांच कराएं, कहीं कोरोना के लक्षण तो नहीं

jhunjhunu corona update#हर किसी के खांसी, जांच कराएं, कहीं कोरोना के लक्षण तो नहीं

झुंझुनूं. जिले में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच बदले मौसम के मिजाज ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। पिछले दिनों और हाल ही में हुई बरसात के कारण इन दिनों घर-घर में मौसमी बीमारियों के रोगी बढ़ गए हैं। वहीं, इन दिनों कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन का भी खतरा मंडरा रहा है। क्योंकि मौसम के कारण होने वाली सर्दी-जुकाम के लक्षण और ओमिक्रॉन के लक्षण मिलते-जुलते से ही होते हैं। ऐसे में अब लोगों को ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। इन दिनों सबसे ज्यादा मरीज सर्दी-जुकाम, बुखार के मिल रहे हैं। हर कोई खांसी से पीडि़त हो रहा है। जिले में रविवार को नवलगढ़ में दो, चिड़ावा में एक, खेतड़ी में एक, सूरजगढ़ में पांच, झुंझुनूं ग्रामीण व बुहाना में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मिला है। बख्तावरपुरा आए हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के कोरोना संक्रमित होने के बाद रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए। बीसीएमओ डॉ.संतकुमार जांगिड़ के नेतृत्व में चिड़ावा और बख्तावरपुरा पीएचसी की टीमें मौके पर पहुंची। टीमों ने 25 सैंपल लिए। वहीं चिड़ावा का दुकानदार भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। जिसके बाद दुकानदार के संपर्क में आए परिजनों और आस-पड़ौस के दुकानदारों के सैंपल लिए गए।
एक सप्ताह का आउटडोर
तिथि ओपीडी आईपीडी
31 दिसंबर 1624 80
01 जनवरी 1275 77
02 जनवरी 1030 51
03 जनवरी 1999 116
04 जनवरी 1921 80
05 जनवरी 800 63
06 जनवरी 1583 84

सिामान्य सर्दी जुकाम के लक्षण
-बदन दर्द
-सिर दर्द
-हल्की बुखार
-नाक से पानी आना
-आंखों का लाल होना
असर-3 से 5 दिन तक
ओमिक्रॉन वैरिएंट के रोगियों में लक्षण
-बदन दर्द
-गले में हल्का खरांश
-बुखार
-थकावट
-सांसो की गति तेज होना
असर-3 दिन से 7 दिन तक

इनका कहना है…
मौसम में आए उतार-चढ़ाव की वजह से इन दिनों मौसमी बीमारियों विशेषकर सर्दी-जुकाम, बुखार, उल्टी-दस्त, निमोनिया समेत अन्य रोगों के रोगी बढऩे लगे हैं। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि सर्दी-जुकाम के लक्षण ओमिक्रॉन में भी होते हैं।
डा. जितेंद्र भांबू, आरएमओ एवं शिशु रोग विशेषज्ञ, बीडीके (झुंझुनूं)

ट्रेंडिंग वीडियो