scriptराजस्थान के डीलर बोलेंगे, दादाजी राशन लेलो… राशन | jhunjhunu news | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान के डीलर बोलेंगे, दादाजी राशन लेलो… राशन

इस योजना में ऐसे परिवारों को घर पर ही राशन उपलब्ध करवाया जाएगा, जिनके सभी सदस्य 18 वर्ष से कम या 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं। उचित मूल्य दुकानदार या उसका नामित व्यक्ति घर बैठे राशन उपलŽध करवाएगा।

झुंझुनूJul 09, 2024 / 12:24 am

Rajesh

dso office jhunjhunu

जिला रसद अ​धिकारी कार्यालय झुंझुनूं, राजस्थान

राजस्थान के जिन परिवारों के सभी सदस्य या तो अठारह वर्ष से कम के हैं या सभी साठ साल से अधिक के हैं, उनके लिए राहत की खबर है। अब उनको राशन के लिए ना चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ना ही दुकान तक जाना पड़ेगा। अब ऐसे परिवारों को राजस्थान की भाजपा सरकार घर बैठे राशन देगी। अकेले झुंझुनूं जिले में 24230 परिवारों को घर बैठे राशन मिलेगा। यह योजना इसी माह से शुरू हो जाएगी। राज्य बजट घोषणा के क्रम में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश में यह योजना शुरू की गई है। इस योजना में ऐसे परिवारों को घर पर ही राशन उपलब्ध करवाया जाएगा, जिनके सभी सदस्य 18 वर्ष से कम या 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं। उचित मूल्य दुकानदार या उसका नामित व्यक्ति घर बैठे राशन उपलŽध करवाएगा। विभाग ने जिला रसद अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस नई योजना के लिए पात्र परिवारों की सूची दुकानदार को एवं होम डिलीवरी के माध्यम से वितरण के सत्यापन के बाद कमीशन राशि दुकानदार को उपलŽध करवाने की आवश्यक व्यवस्था करवाएंगे।

घर लेकर जाएंगे मशीन

इसके लिए संबंधित व्यक्ति या राशन डीलर पोस मशीन, वेट मशीन तथा अन्य आवश्यक सामान साथ लेकर घर जाएगा। प्रदेश में कुल 8,66,178 परिवार घर पर राशन के लिए पात्र हैं। कुल 8,56,422 परिवार ऐसे हैं, जिनमें 60 वर्ष से अधिक आयु के राशन कार्ड धारक हैं।

मिलेगा कमीशन

घर पर राशन देने के बदले दुकानदार को एक से दो राशनकार्ड पर 80 रुपए का कमीशन दिया जाएगा। तीन से पांच पर 200 रुपए, छह से दस पर 300 रुपए, दस से अधिक पर 320 रुपए का कमीशन दिया जाएगा।

दिव्यांग भी शामिल

योजना में दिव्यांगों को भी शामिल किया गया है। दिव्यांगों को भी घर बैठे राशन दिया जाएगा, उनको भी दुकान तक नहीं आना पड़ेगा। राजस्थान में 9,756 ऐसे परिवार हैं, जिनमें कम से कम एक व्यक्ति दिव्यांग है एवं अन्य सदस्यों की आयु 60 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष से कम है।
इनका कहना है

योजना से तीन श्रेणी के परिवारों को फायदा मिलेगा। अब उनको घर बैठे राशन दिया जाएगा।झुंझुनूं जिले में 24230 परिवारों को घर बैठे राशन मिलेगा। इसके लिए संबंधित राशन डीलरों को निर्देश दे दिए गए हैं।
कपिल झाझडि़या, जिला रसद अधिकारी, झुंझुनूं

Hindi News/ Jhunjhunu / राजस्थान के डीलर बोलेंगे, दादाजी राशन लेलो… राशन

ट्रेंडिंग वीडियो