script

प्याज के भाव बढ़े तो किसान बोले, इस बार चुक जाएगा पुराना कर्जा

locationझुंझुनूPublished: Sep 25, 2019 11:45:39 am

Submitted by:

gunjan shekhawat

jhunjhunu news: पचलंगी. प्याज की बढ़ती कीमतों से कई साल बाद किसानों के चेहरों पर रौनक आई है।उनका कहना है कि पिछले कई सालों से प्याज की कीमत नहीं मिलने से उन पर कर्जा हो रहा था। इस बार प्याज की कीमत और बढ़ी तो सारा कर्जा उतर जाएगा। अभी किसानों को 35 से 40 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज की कीमत मिल रही है। यह दर और बढऩे की संभावना है।वहीं स्टॉक रखने के लिए व्यवस्था नहीं होने से किसान परेशान भी हैं। जहाज गांव के किसान श्योपाल सैनी ने बताया कि कई साल बाद किसानों को प्याज के अच्छे भाव मिले हैं। उसके

प्याज के भाव बढ़े तो किसान बोले, इस बार चुक जाएगा पुराना कर्जा

jhunjhunu news

प्याज के भाव बढ़े तो किसान बोले, इस बार चुक जाएगा पुराना कर्जा

पचलंगी (अरुण शर्मा). प्याज की बढ़ती कीमतों से कई साल बाद किसानों के चेहरों पर रौनक आई है।उनका कहना है कि पिछले कई सालों से प्याज की कीमत नहीं मिलने से उन पर कर्जा हो रहा था। इस बार प्याज की कीमत और बढ़ी तो सारा कर्जा उतर जाएगा। अभी किसानों को 35 से 40 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज की कीमत मिल रही है। यह दर और बढऩे की संभावना है।वहीं स्टॉक रखने के लिए व्यवस्था नहीं होने से किसान परेशान भी हैं। जहाज गांव के किसान श्योपाल सैनी ने बताया कि कई साल बाद किसानों को प्याज के अच्छे भाव मिले हैं। उसके पास करीब तीस बोरी प्याज है। स्टॉक करने की सही जगह नहीं होने के कारण प्याज बेच दिया। अब भाव और बढऩे का इंतजार कर रहे हैं। भंडारण की सही व्यवस्था नहीं होने के कारण शेखावाटी का प्याज खराब हो जाता है।
खर्चा नहीं निकलता था
महिला किसान मूली देवी का कहना है कि प्याज के भाव बढऩे से खुशी हुई है लेकिन सरकार के प्याज का समर्थन मूल्य 20 रुपए प्रति किलो घोषित करना चाहिए। साथ ही समर्थन मूल्य पर हर वर्ष प्याज की खरीद भी करनी चाहिए।
क्या हैं भाव बढऩे के कारण
राजस्थान व दिल्ली सहित उत्तर भारत में प्याज नासिक से आता है, यहां पर इस बार ज्यादा बरसात होने के कारण प्याज की फसल खराब हो गई।इस कारण भाव बढ़े हैं। सरकार अभी बाहर से प्याज नहीं मंगवा रही, इस कारण भी भावों में तेजी आई है। हाड़ौती क्षेत्रमें भी कई जगह प्याज की खेती होती है, वहां भी इस बार बरसात से फसल खराब हो गई।
दिल्ली, गुरुग्राम में बढ़ी मांग
कई वर्षों से प्याज की खेती कर रहे चेतराम सैनी, मुक्ति लाल, बनवारी लाल,भादर मल सैनी, पेपाराम सैनी का कहना हैकि बाजार भाव बढ़े हैं, लेकिन आस – पास की सीकर व नीमकाथाना की मण्डी में ज्यादा भाव नहीं मिल रहे।इस कारण वे दिल्ली व गुरुग्राम ले जाकर प्याज बेच रहे हैं।

इन गांवों में होती प्याज
झुंझुनूं जिले के उदयपुरवाटी उपखंड के अलावा सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ के रशीदपुरा व आस-पास के गांवों में प्याज की बम्पर फसल होती है।

हिसार व पंजाब में खूब हो रही मांग
गुढ़ागौडज़ी (गोपीकिशसन). किशोरपुरा निवासी 75 वर्षीय बनवारीलाल गुर्जर ने अपने खेत मे प्याज का भंडारण कर रखा है। उसने बताया कि वह करीब 5 से 7 बीघा जमीन में प्याज की खेती करता है। हर साल उसे लागत मूल्य ही प्राप्त होती है लेकिन इस बार अचानक प्याज की कीमत बढऩे से उसे काफी अच्छा मुनाफा हो रहा है। इस प्याज को बनवारीलाल हिसार, फरीदाबाद व पंजाब की उपनाला मंडी में अच्छे भावों में बेचेगा। बारिश से कुछ नुकसान भी हुआ लेकिन इन बढ़ते भावों ने नुकसान की भरपाई कर दी।

ट्रेंडिंग वीडियो