scriptबतावरपुरा-खुडाना रास्ते की जेटीओ से जांच करवाने के निर्देश , कलक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षण | jhunjhunu news | Patrika News

बतावरपुरा-खुडाना रास्ते की जेटीओ से जांच करवाने के निर्देश , कलक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षण

locationझुंझुनूPublished: Jun 10, 2020 10:48:27 am

Submitted by:

Datar

कलक्टर ने बतावरपुरा, नारी और अरड़ावता में देखे मनरेगा कार्यचिड़ावा. कलक्टर यूडी खान मंगलवार को चिड़ावा उपखंड क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने धार्मिक स्थलों और ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। कुछ पंचायतों में खामियां मिलने पर ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दिए। कलक्टर खान ने बतावरपुरा पंचायत से निरीक्षण शुरू किया।

बतावरपुरा-खुडाना रास्ते की जेटीओ से जांच करवाने के निर्देश , कलक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षण

बतावरपुरा-खुडाना रास्ते की जेटीओ से जांच करवाने के निर्देश , कलक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षण

बतावरपुरा-खुडाना रास्ते की जेटीओ से जांच करवाने के निर्देश , कलक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षणकलक्टर ने बतावरपुरा, नारी और अरड़ावता में देखे मनरेगा कार्यचिड़ावा. कलक्टर यूडी खान मंगलवार को चिड़ावा उपखंड क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने धार्मिक स्थलों और ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। कुछ पंचायतों में खामियां मिलने पर ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दिए। कलक्टर खान ने बतावरपुरा पंचायत से निरीक्षण शुरू किया। उन्होंने बतावरपुरा-खुडाना रास्ता दुरूस्तीकरण कार्य देखा। यहां 8 0 मजदूर कार्य करते मिले। कलक्टर ने विकास अधिकारी दारासिंह को समय-समय पर जेटीओ से कार्य की जांच करवाने के निर्देश दिए। नारी पंचायत में बृजलालपुरा-ओजटू रास्ते के दुरूस्तीकरण कार्य का भी जायजा लिया। यहां कलक्टर ने विकास अधिकारी को सडक़ पर मिट्टी की गोलाई को सही ढंग से बनवाने, मिट्टी रास्ते के पास खेत से लेने तथा पीडब्ल्यूडी एइएन से जांच करवाने की बात कही। नारी के जोहड़ में हुए पंचफलों का निरीक्षण भी किया। यहां गर्मी के मौसम को देखते हुए पेड़ों में लगातार पानी डलवाने के निर्देश दिए। कलक्टर खान ने अरड़ावता पंचायत के बारी का बास में बनाए तालाब की सराहना की। तालाब के पास खाली जगह पर पौधे लगवाने की सलाह दी। सरपंच सुनील कुमार ने तालाब निर्माण से जुड़ी जानकारी दी। कलक्टर ने बतावरपुरा में बाहर से आकर होम आइसोलेशन पर चल रहे लोगों से जानकारी ली। उन्होंने आइसोलेट लोगों को तय समय तक सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की हिदायत दी। वहीं कलक्टर खान चिड़ावा में बावलिया बाबा मंदिर तथा नरहड़ में हाजी शक्करबार शाह दरगाह में भी पहुंचे। एसडीएम जेपी गौड़ और डीएसपी आरपी शर्मा को धार्मिक स्थल खुलने की संभावना को देाते हुए निर्देश दिए। उन्होंने मंदिर तथा मस्जिद खोलने के संबंध में एसडीएम और डीएसपी को गठित कमेटी से विचार-विर्मश कर प्रस्ताव भिजवाने की बात कही। नरहड़ दरगाह में वरिष्ठ खादिम हाजी अजीज खान पठान ने दस्तारबंदी की। वसीम-शाहिद पठान, रफीक-करीम पीरजी, सिराज, कल्लू पीरजी ने स्वागत किया। इस मौके पर तहसीलदार ज्वालासहाय मीणा, विकास अधिकारी दारासिंह, सहायक प्रशासनिक अधिकारी कैलाशसिंह कविया आदि मौजूद थे।
नरेगा मजदूरों के आई कम मजदूरी,जांच की मांग

खेतड़ी. मांदरी ग्राम पंचायत के ककराय स्थित कपूरवाला जोहड़ में चल रहे नरेगा के तहत खुदाई कार्य पर लगे दर्जनों नरेगा मजदूर पंचायत समिति खेतड़ीआए तथा सामूहिक हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन विकास अधिकारी को देकर उन्हे नरेगा कार्य का पूरा भुगतान करने व इस मामले की जांच की मांग की। नरेगा श्रमिकों मुकेश कुमार,सुन्दरसिंह,कमला देवी,ममता देवी,सुमन देवी,राजबाला,सुवा देवी,विमला देवी,हंसा देवी,मनी देवी,सुगनी देवी सहित दर्जनों श्रमिकों ने बताया कि उन्होने कपूरवाला जोहड़ में खुदाई कार्य में काम किया है परन्तु उनको मजदूरी चौथे हिस्से से भी कम अर्थात किसी को 50 रुपए तो किसी को 60 तो किसी को 70 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान हुआ है जबकि कई श्रमिक ऐसे है जो कार्य पर कभी-कभी ही आते है और उन्हे पूरा भुगतान मिला है। इस सबन्ध में जांच करवाई जावे तथा उनको 220 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से दिए गए कार्य का भुगतान किया जाए। इस संबंध में विकास अधिकारी महेन्द्र सिंह ने बताया कि मांदरी ग्राम पंचायत के नरेगा श्रमिकों की शिकायत मिली है। उनका भुगतान कार्य के टास्क के अनुसार किया गया है। फिर भी यदि उसमे अनियमिता है तो कल जांच टीम भेजकर जांच करवा ली जाएगी।
बतावरपुरा-खुडाना रास्ते की जेटीओ से जांच करवाने के निर्देश , कलक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो