scriptकॉपर के केसीसी में फैला बर्ड फ्लू | jhunjhunu news | Patrika News

कॉपर के केसीसी में फैला बर्ड फ्लू

locationझुंझुनूPublished: Jan 15, 2021 01:06:10 pm

Submitted by:

Datar

खेतड़ीनगर. एचसीएल के खेतड़ी कॉपर प्रोजेक्ट में बर्ड फ्लू फैलने से कौवों की मौत का सिलसिला जारी है। पिछले एक सप्ताह में चार दर्जन से अधिक कौवें मृत मिल चुके है। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद वन व पशु चिकित्सा विभाग की टीम क्षेत्र में विशेष गश्त कर रही है। केसीसी प्रोजेक्ट में बर्ड फ्लू आने से गुरूवार को और 15 कौवों की मौत हो गई।

कॉपर के केसीसी में फैला बर्ड फ्लू

कॉपर के केसीसी में फैला बर्ड फ्लू

एक सप्ताह में चार दर्जन से अधिक कौवें मृत मिले


खेतड़ीनगर. एचसीएल के खेतड़ी कॉपर प्रोजेक्ट में बर्ड फ्लू फैलने से कौवों की मौत का सिलसिला जारी है। पिछले एक सप्ताह में चार दर्जन से अधिक कौवें मृत मिल चुके है। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद वन व पशु चिकित्सा विभाग की टीम क्षेत्र में विशेष गश्त कर रही है। केसीसी प्रोजेक्ट में बर्ड फ्लू आने से गुरूवार को और 15 कौवों की मौत हो गई। पशु चिकित्सक डा. जितेंद्र सैनी ने बताया कि गुरूवार सुबह केसीसी अधिकारियों ने सूचना दी की ट्रैनिंग सेंटर परिसर में 12 कौवें व टाउनशिप में अलग-अलग जगह तीन कौवें मृत मिले। पशु चिकित्सा की टीम ने सभी कौवों को जला कर नष्ट किया। डीएफओं राजेन्द्र कुमार हुड्डा ने बताया कि आठ जनवरी को केसीसी के ट्रैनिंग सेंटर में 35 कौवें मृत मिले थे जिनमें से पांच के सैम्पल भोपाल भेजे गए। सभी पांचों सैम्पलों में बर्ड फ्लू पाया गया। जिसके पश्चात खेतड़ी रेंजर को निर्देशित कर क्षेत्र में गश्त के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। वन विभाग व पशु चिकित्सा विभाग लगातार क्षेत्र में पशु-पक्षियों के बाहुल्य जगहों पर जांच कर रही है।
वन विभाग का सिंघाना, चिरानी, बबाई व खेतड़ी पर विशेष नजर


खेतड़ी क्षेत्र में बर्ड फ्लू फैलने के बाद वन विभाग को अल्र्ट पर रखा गया है। रेंजर विजय कुमार फगेडिया ने बताया कि बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए चार सदस्यों की एक विशेष टीम का गठन किया गया। तथा क्षेत्र को चार जोन में बांट दिया गया है। सिंघाना, चिरानी, बबाई व खेतड़ी में नाके बनाकर हर रोज टीम द्वारा जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जायेगी। तथा अधिक पेड़ पौधे व वाटर पाइन्ट पर विभाग द्वारा समय-समय पर मॉनिटरिंग की जा रही है। तथा ग्रामीणों से मृत पक्षीयों की जल्द सूचना वन विभाग व पशुचिकित्सा विभाग को देने का आग्रह किया।
इनका कहना है-
केसीसी में मृत मिले पांच कौवों का सैम्पल भोपाल में भेजा गया था जिसमें बर्ड फ्लू पाया गया है। बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए टीम को विशेष गश्त करने के लिए पांबद कर दिया गया है।
– राजेन्द्र कुमार हुड्डा, डीएफओ झुंझुनूं
खेतड़ीनगर में लगातार मृत कौवें मिलने के बाद विभाग ने टीम बना दी है जिसकी मॉनिटरिंग मेरे द्वारा की जा रही है। यह टीम 24 घण्टे क्षेत्र में विशेष ध्यान रखें हुए है। कहीं भी मृत पक्षी मिलने पर वन विभाग को सूचित करें।
– विजय कुमार फगेडिया, रेंजर खेतड़ी
कॉपर के केसीसी में फैला बर्ड फ्लू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो