scriptनांगल टोल बूथ पर सैनी समाज के लोगों ने शुरू किया आरक्षण आंदोलन | jhunjhunu news | Patrika News

नांगल टोल बूथ पर सैनी समाज के लोगों ने शुरू किया आरक्षण आंदोलन

locationझुंझुनूPublished: Apr 26, 2023 12:40:10 pm

Submitted by:

Datar

उदयपुरवाटी. भरतपुर के आरोदा में आरक्षण की मांग को चले रहे चक्काजाम के समर्थन में मंगलवार को सीकर रोड स्थित नांगल बूथ पर भी सैनी समाज के लोगों ने आरक्षण आंदोलन शुरू कर दिया है। आंदोलन के तहत आसपास क्षेत्र के लोग मौके एकत्रित होकर आरक्षण की मांग को लगातार नारेबाजी करते रहे। चक्काजाम की आशंका के चलते मौके पर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

नांगल टोल बूथ पर सैनी समाज के लोगों ने शुरू किया आरक्षण आंदोलन

नांगल टोल बूथ पर सैनी समाज के लोगों ने शुरू किया आरक्षण आंदोलन

नांगल टोल बूथ पर सैनी समाज के लोगों ने शुरू किया आरक्षण आंदोलन
चक्का जाम की आशंका पर पुलिस जाप्ता तैनात

उदयपुरवाटी. भरतपुर के आरोदा में आरक्षण की मांग को चले रहे चक्काजाम के समर्थन में मंगलवार को सीकर रोड स्थित नांगल बूथ पर भी सैनी समाज के लोगों ने आरक्षण आंदोलन शुरू कर दिया है। आंदोलन के तहत आसपास क्षेत्र के लोग मौके एकत्रित होकर आरक्षण की मांग को लगातार नारेबाजी करते रहे। चक्काजाम की आशंका के चलते मौके पर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। बारह प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर में पांच दिन से चल रहे आंदोलन के समर्थन में यहां भी चक्काजाम करने को लेकर चर्चा हुई। जिसको लेकर लोगों को सोशल मिडिया के माध्यम से नांगल टोल बूथ पर पहुंचने का संदेश दिया गया। दोपहर बाद आसपास क्षेत्र के लोग नांगल टोल बूथ पर एकत्रित हुए। इस दौरान लोगों की ओर से आरक्षण की मांग को लेकर नारेबाजी की गई। इधर चक्काजाम की आशंका को लेकर सीआई बृजेन्द्र राठौड़ पुलिस बल साथ मौके पर मौजूद थे। इस दौरान आरक्षण की मांग को लेकर किए जा रहे आंदोलन में भाजपा नेता रवि सैनी, बागोरिया की ढाणी सरपंच राजेन्द्र सैनी, भूदरमल सैनी, गोरीशंकर सैनी, दिनेश मिटांवा, योगेन्द्र सैनी नांगल, ताराचंद सैनी, हरसाराम मिस्त्री, कमल सैनी, रामधन कटारिया सहित कई लोग मौजूद थे।

आरक्षण की मांग को लेकर सैनी समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम दिया ज्ञापन


उदयपुरवाटी. कस्बे के सैनी समाज के लोगों की ओर से प्रदेश में सैनी, माली, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य समाज संख्या के अनुपात में अलग से आरक्षण देने सहित अन्य मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन के माध्यम से अवगत करवाया गया कि प्रदेश में सैनी, माली, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य समाज की लगभग डेढ़ करोड़ आबादी निवास करती है। जिसमें अधिकांश लोग खेती व मजदूरी करके अपना जीवन यापन रहे है और आजीविका के लिए कोई स्थाई स्रोत नहीं है। राजकीय सेवा में संख्या के अनुपात में हिस्सेदारी बिलकुल निम्न है । राजस्थान प्रदेश में समाज को संख्या के अनुपात में अलग से आरक्षण को वर्गीकृत करने की मांग पीछले कई वर्षों से की जा रही है, लेकिन अभी तक इस विषय पर कोई सकारात्मक निर्णय नहीं हो पाया है। आरक्षण की मांग लेकर प्रदेश व्यापी चक्काजाम आंदोलन भरतपुर जिले के अरोदा में 21 अप्रेल से लगातार जारी है। इस आंदोलन को प्रदेश सहित देश भर से समाज के लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। लेकिन प्रदेश व्यापी चक्काजाम आंदोलन के बाद भी अभी तक इस विषय पर सरकार की ओर से सकारात्मक वार्ता नहीं हुई है। सरकार समाज की मांग पर शीघ्रता से कोई निर्णय ले नहीं तो पूरे प्रदेश में जगह-जगह चक्काजाम किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। ज्ञापन देने वालों में भाजपा नेता रवि सैनी, एडवोकेट मोतीलाल सैनी, पार्षद श्यामलाल सैनी, विजय बागड़ी, एडवोकेट छोटेलाल सैनी, एडवोकेट प्रवीण सैनी, पार्षद अजय तसीड़, कैलाश तंवर, जयप्रकाश सैनी नांगल, विजेन्द्र सैनी, रामस्वरूप सैनी, रामधन कटारिया, सोनू सैनी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर माली-सैनी समाज ने किया कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन


मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन


झुंझुनूं. राष्ट्रीय सैनी सभा आरक्षण समिति की के बैनर तले मंगलवार को 12 प्रतिशत अलग से आरक्षण दिए जाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर माली-सैनी समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री के नाम एडीएम को ज्ञापन दिया गया। राष्ट्रीय सैनी सभा के जिला अध्यक्ष अजय कुमार सैनी के नेतृत्व में समाज के लोग शहीद स्मारक से कलक्ट्रेट तक रैली के रूप कलक्ट्रेट पहुंचे। जहां प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री के नाम एडीएम को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में बताया गया कि लंबे समय से आरक्षण की मांग को लेकर माली सैनी समाज के लोग सरकार को कई बार अवगत करवा चुके हैं। परंतु सरकार की ओर से इस दिशा में कोई महत्वपूर्ण कदम अभी तक नहीं उठाया गया है। अगर जल्द मांगों को पूरा नहीं किया गया तो समाज के लोग सडक़ों पर उतर कर अपने हक और अधिकार के लड़ाई के लिए संघर्ष करें। प्रदर्शन में पूर्व उप जिला प्रमुख बनवारीलाल सैनी, मुरारीलाल सैनी, महेंद्र सैनी शास्त्री, जगदीशप्रसाद सैनी, डॉ सुरेंद्र सैनी, संजय सैनी, ओम प्रकाश सैनी, सावित्री सैनी, बाबूलाल सैनी, बसंत बालान, बुधराम सैनी, राजेंद्र सैनी समेत समाज के अनेक लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो