scriptनानूवाली बावड़ी के बांध की मरम्मत किए बिना भुगतान व सोलाना में बिना जरूरत नाला बनाने का आरोप | JILA PARISAD MEETING | Patrika News

नानूवाली बावड़ी के बांध की मरम्मत किए बिना भुगतान व सोलाना में बिना जरूरत नाला बनाने का आरोप

locationझुंझुनूPublished: May 15, 2023 01:49:14 pm

Submitted by:

Jitendra

jila prisad meeting news : नानूवाली बावड़ी में बांध टूटने का मुददा उठाया। उन्होंने कहा कि गांव में एलएंडटी कंपनी ने बांध को बीच में तोड़कर पाइप लाइन डाल दी। यह बांध 15 गांवों का लाइफ लाइन था। ढाई साल से लगातार इसका मुददा उठाते आ रहे हैं, परंतु प्रशासन की ओर से इसकी मरम्मत को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसकी जांच के लिए बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट में इसके मरम्मत का भुगतान दिखा रखा है। बिना मरम्मत के भुगतान किसे कर दिया गया? ।

नानूवाली बावड़ी के बांध की मरम्मत किए बिना भुगतान व सोलाना में बिना जरूरत नाला बनाने का आरोप

नानूवाली बावड़ी के बांध की मरम्मत किए बिना भुगतान व सोलाना में बिना जरूरत नाला बनाने का आरोप

झुंझुनूं. जिला परिषद सभागार में रविवार को जिला प्रमुख हर्षिनी कुलहरि की अध्यक्षता में हुई बैठक में नानूवाली बावड़ी बांध की मरम्मत किए बिना ही भुगतान करने और सोलाना गांव में बिना जरूरत के नाले के निर्माण के मामले में अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे। जिला परिषद सदस्य पंकज धनखड़ ने कहा कि सोलाना गांव में 40 लाख रुपए के बजट से नाला बनवाया जा रहा है। जबकि गांव के अंदर सोखती कुइयों बनी हुई हैं। इनमें आज तक पानी निकासी के लिए कनेक्शन नहीं किए गए हैं। पहले सोखती कुइयां बनी हई है उनको नालियों से जोड़ा जाए। नालियां साफ की जाए और इसके बाद पानी भरता है तो नाले का निर्माण किया जाए। अन्यथा गंदा पानी नदी में नहीं डालने देंगे। जिला परिषद सदस्य उम्मेदसिंह निर्वाण ने नानूवाली बावड़ी में बांध टूटने का मुददा उठाया। उन्होंने कहा कि गांव में एलएंडटी कंपनी ने बांध को बीच में तोड़कर पाइप लाइन डाल दी। यह बांध 15 गांवों का लाइफ लाइन था। ढाई साल से लगातार इसका मुददा उठाते आ रहे हैं, परंतु प्रशासन की ओर से इसकी मरम्मत को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसकी जांच के लिए बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट में इसके मरम्मत का भुगतान दिखा रखा है। बिना मरम्मत के भुगतान किसे कर दिया गया? । यह जांच का बड़ा मामला है। सीइओ जवाहर चौधरी ने 2023-24 के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना की वार्षिक कार्य योजना, जिला परिषद व पंचायत समितियों का अनुमानित व्यय बजट, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राजीव गांधी जल संचय योजनाओं में होने बजट अनुमोदन के प्रस्ताव रखे। जिन्हें सदन में पारित किया गया।
मुददे जो सदन में छाए रहे

विधायक सुभाष पूनियां ने सूरजगढ़ व उदयपुरवाटी विधानसभा में कुंभाराम लिफ्ट नहर परियोजना के तहत कनेक्शन का मुददा उठाया। इस पर प्रोजेक्ट के एसई ने कहा कि दोनों ही विधानसभा को इस परियोजना से जोड़ने के लिए टेंडर लगाए जा चुके हैं और जल्द ही खुलने वाले हैं। पूनियां ने पुहानियां व हीरवा में पेयजल समस्या का मुददा भी उठाया। जिला परिषद सदस्य गोकुलचंद सोनी ने सांखू से विजयपुरा राइजिंग लाइन में अवैध कनेक्शन व टमकोर के बूंगी-राजगढ़ परियोजना में झुंझुनूं के टमकोर समेत 11 गांवों में कनेक्शन देने, अजय भालोठिया ने गुमाना का बास में पेयजल लाइन शिफ्टिंग, शीथल जीएसएस में पावर ट्रांसफार्मर रखवाने की मांग उठाई। इसके अलावा राज अहलावत समेत अनेक सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र के बिजली, पानी, सड़क आदि के मुददे उठाए।

ये भी उठे मुददे

-जल जीवन मिशन में जनता से ली गई राशि लौटाई जाएगी या नहीं

-डूमोली खुर्द में बोरवेल में मोटर, पाइप लाइन व कनेक्शन नहीं किया गया

-भुकाना गांव में किसान के ट्रांसफार्मर की शिफ्टि की ज्यादा राशि मांगी जा रही है
-गोल्याणा से नवलगढ़ रोड पूरी तरह क्षतिग्रस्त, इसके निर्माण की जिम्मेदारी किसकी

-उदयपुरवाटी व खेतड़ी विधानसभा की झुंझुनूं जिले के साथ रहने वाली ग्राम पंचायतों को झुंझुनूं में ही रखा जाए

-लंपी बीमारी से गायों की मौत हुई। परंतु कई पशुपालकों को जानकारी नहीं होने की वजह से उन्हें आर्थिक सहायता नहीं मिल पाई। उन्हें सहायता दी जाए
-मंदिर माफी व नदी के नाम से राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज भूमि पर काबिज किसानों के लिए कानून में बदलाव किया जाए

-बूंद-बूंद व नर्सरी विद्युत योजना में भी किसानों को फ्री बिजली दी जाए

अधिकारियों को दें चार्जशीट

पेयजल समेत कई मुददों को बार-बार बैठक में उठाए जाने के बावजूद समाधान नहीं होने पर जिला प्रमुख हर्षिनी ने कहा कि ऐसे अधिकारियों को चार्जशीट मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी बिना तैयारी के बैठक में आ जाते हैं। आगे से बैठक में तैयारी कर आएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो