scriptरेल और नहर से ज्यादा मोदी व राहुल की चर्चा, यहां इन दो दिग्गजों में है कड़ा मुकाबला | Lok Sabha Election 2019 : Jhunjhunu Constituency Ground Report | Patrika News

रेल और नहर से ज्यादा मोदी व राहुल की चर्चा, यहां इन दो दिग्गजों में है कड़ा मुकाबला

locationझुंझुनूPublished: Apr 20, 2019 07:20:11 am

Submitted by:

rohit sharma

रेल और नहर से ज्यादा मोदी व राहुल की चर्चा, यहां इन दो दिग्गजों में है कड़ा मुकाबला
 

lok sabha

lok sabha

राजेश शर्मा/झुंझुनूं।

देश को सर्वाधिक सैनिक देने वाले जिलों में शामिल झुंझुनूं में अभी चुनाव का माहौल ( Lok Sabha Election 2019 ) नहीं के बराबर है। न शहरों में झंडे-बैनर दिख रहे हैं, न गांवों में। जिले में चुनावी सभाएं तो हुई हैं लेकिन प्रचार अभी धीमा है।
यहां ( Jhunjhunu Lok Sabha Constituency ) हर चुनाव में नहर और रेल प्रमुख मुद्दे रहे हैं लेकिन इस बार नरेन्द्र मोदी व राहुल गांधी की चर्चा ज्यादा है। सैनिक सबसे ज्यादा हैं लेकिन ग्रामीण न रफाल पर चर्चा कर रहे हैं, न एयर स्ट्राइक ( air strike ) पर। नोटबंदी की चर्चा भी ज्यादा नहीं है। रैलियों में नेता इनका जिक्र कर रहे हैं लेकिन जनता की जुबान पर सिर्फ मोदी ( modi ) व राहुल ( rahul ) हैं। इस बार भाजपा ने 2 बार के विधायक नरेन्द्रकुमार खींचड़ ( Narendra Kumar Khichar ) को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने 5 बार के विधायक श्रवणकुमार ( sharvan kumar )पर भरोसा जताया है। दोनों का यह पहला लोकसभा चुनाव है।
परिवार आळा बतावेगा व्हां ही देस्यां

मतदाताओं का मन टटोलने ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचे तो लोगों की जुबान पर मोदी-राहुल की ही चर्चा थी। दुर्जनपुरा में बस स्टेण्ड पर बैठीं सरस्वती ने उलटे सवाल दागा, पहल्यां थे बताओ, थे कुण नै बोट देओगा? इसके बाद कहा, थे खोगा वहां ही बोट देस्यां। घरां बोरी कोई को डाले। अब थानैं सांची बात कहूं, म्हारा परिवार आळा बतावेगा व्हां ही बोट देस्यां। नूआं गांव में युवा दिनेश ने कहा, माहौल देखकर वोट देंगे। आबूसर में दुकान पर बैठे राजेन्द्र ने कहा, स्थानीय मुद्दों पर कोई बात नहीं कर रहा, राष्ट्र स्तर के मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं।
वर्तमान स्थिति

सीकर जिले के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र को जोड़कर बनाए गए झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में कुल 8 विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें से मंडावा व सूरजगढ़ में भाजपा और झुंझुनूं, पिलानी, नवलगढ़, खेतड़ी, फतेहपुर में कांग्रेस के विधायक हैं। उदयपुरवाटी में बसपा के विधायक हैं।
यह है मतों का गणित

कुल मतदाता : 19 लाख 7198 हजार
महिला मतदाता : 9 लाख 12 हजार 879
पुरूष मतदाता : 9 लाख 94 हजार 319

प्रमुख समस्याएं-मांगें
– सिंचाई के लिए नहरी पानी आए, पेयजल किल्लत दूर हो। 
– दिल्ली के लिए नियमित रेल सेवा मिले। अभी जयपुर तक भी रेल नहीं जा रही।
– मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज खुले।
– खेतड़ी कॉपर कॉम्पलेक्स की स्थिति सुधारी जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो