आठवीं, नौवी व 11वीं के एक लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे पदोन्नत

देश में आठवीं, दसवीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियां घोषित करे दी गई थी। विद्यार्थी रात-दिन एक कर परीक्षा की तैयारी कर रहे थे कि कोरोना के चलते आठवीं, नौवीं व 11वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में पदोन्नत करने और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से होने वाली दसवीं व 12वीं की परीक्षा स्थगित करने के फरमान विशेषकर बोर्ड परीक्षार्थियों का मनोबल तोड़ दिया है।

By: Jitendra

Published: 17 Apr 2021, 10:36 AM IST

झुंझुनूं. देश-प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने हर आम से लेकर खास तक को चिंता में डाल दिया है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है तो विद्यार्थी वर्ग का। भले ही उन्हें परीक्षा कराए बिना अगली कक्षाओं में पदोन्नत किया जाए। प्रदेश में आठवीं, दसवीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियां घोषित करे दी गई थी। विद्यार्थी रात-दिन एक कर परीक्षा की तैयारी कर रहे थे कि कोरोना के चलते आठवीं, नौवीं व 11वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में पदोन्नत करने और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से होने वाली दसवीं व 12वीं की परीक्षा स्थगित करने के फरमान विशेषकर बोर्ड परीक्षार्थियों का मनोबल तोड़ दिया है। अब उनके अभिभावक व विद्यार्थी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि बोर्ड परीक्षा का अगला कार्यक्रम कब और क्या होगा।



01 लाख 1500 विद्यार्थी होंगे पदोन्नत
अंचल में कक्षा आठवीं, नौवी व 12वीं के निजी व सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के पदोन्नत होने की बात की जाए तो एक लाख एक हजार 452 विद्यार्थी अगली कक्षाओं में पदोन्नत हो जाएंगे।

कक्षावार पदोन्नत विद्यार्थी
कक्षा विद्यार्थी
आठवीं 33422
नौवीं 33708
11वीं 34322
कुल 101452

एक से सातवीं तक बच्चे हो चुके हैं पदोन्नत
जिले में कक्षा एक से सातवीं तक के हजारों बच्चों को अगली कक्षाओं में पदोन्नत पहले ही किया जा चुका है। एडीइओ मनीषकुमार चाहर ने बताया कि बोर्ड ने पांचवीं कक्षा के बच्चों को भी बिना परीक्षा के ही पदोन्नत कर दिया था।

प्रायोगिक परीक्षाएं भी स्थगित
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छह मई से होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है।

इनका कहना है....
कोरोना संक्रमण के चलते नौवीं व 11वीं के विद्यार्थियों को पदोन्नत करने के आदेश मिले हैं। वहीं, दसवीं व 12वीं बार्ड की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। जल्द ही अगला कार्यक्रम घोषित होने की उम्मीद है। विद्यार्थी घर पर सुरक्षित रहकर बेहतर तैयारी करें।
अमरसिंह पचार, जिला शिक्षा अधिकारी (मा.), झुंझुनूं

Jitendra Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned