scriptसुनो सरकार! आपके अधिकारी फौजी को नहीं दिला रहे हक | nand ram yadv jhunjhunu | Patrika News

सुनो सरकार! आपके अधिकारी फौजी को नहीं दिला रहे हक

locationझुंझुनूPublished: Jan 19, 2021 10:27:01 am

Submitted by:

Rajesh

मैं और देश की मेरी फौज सरहद पर तो जंग जीत चुके, लेकिन सरकार के सिस्टम से जीतने पर जोर लगाना पड़ रहा है। लेकिन मैं मां भारती का लाडला हूं, जीते जी हार नहीं मानूंगा। अपना हक लेकर ही रहूंगा।

सुनो सरकार! आपके अधिकारी फौजी को नहीं दिला रहे हक

सुनो सरकार! आपके अधिकारी फौजी को नहीं दिला रहे हक


खेतड़ी. मैंने देश के लिए पाक से 1971 का युद्ध लड़ा। जंग में शौर्य के चलते मुझे शौर्य पदक से सम्मानित किया गया। अब मैं चाहता हूं मेरी प्रतिमा गांव में लगे। मैंने मेरी खुद की प्रतिमा खुद के खर्चेे पर बनवा भी दी, लेकिन उसके अनावरण से पहले मेरा हक चाहता हूं। हक भी वह, जिसका वादा खुद सरकार ने किया था। लेकिन अब वह अपना वादा भूल रही है। मैं और देश की मेरी फौज सरहद पर तो जंग जीत चुके, लेकिन सरकार के सिस्टम से जीतने पर जोर लगाना पड़ रहा है। लेकिन मैं मां भारती का लाडला हूं, जीते जी हार नहीं मानूंगा। अपना हक लेकर ही रहूंगा।
#captain nandram yadav
यह कहना है राजस्थान के झुंझुनूं जिले के खेतड़ी उपखंड के शिमला गांव निवासी सेना से रिटायर्ड कप्तान नंदराम यादव का। शौर्य पदक प्राप्त 85 वर्षीय कैप्टन नंदराम यादव ने बताया कि वर्ष 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान उन्होंने 5 ग्रेनेडियर बटालियन में रहते हुए पूर्वी पाकिस्तान के भूरंगा मारी पोस्ट पर एक नवम्बर 1971 को जीत हासिल की। दुश्मनों के सीने छलनी करते हुए आगे बढ़े। गोली से वे भी घायल हो गए, लेकिन पीठ नहीं दिखाई। दुश्मन की छाती पर पैर रखते हुए पोस्ट पर तिरंगा फहराकर ही दम लिया। इस पर उन्हें शौर्य पदक मेन्सन इन डिस्पेचेज प्राप्त हुआ। इस का उल्लेख झुंझुनंू स्थित पीरुसिंह सर्किल पर भी अंकित है।
#nand ram yadv jhunjhunu
यह है मुख्य मांग

कप्तान नंदराम यादव ने बताया कि शौर्य पदक मिलने के साथ उन्हें सरकार ने श्रीगंगानगर जिले के विजय नगर क्षेत्र में 12.50 हैक्टेयर भूमि आवंटित की थी। साथ यह भी विकल्प था कि यदि जवान चाहे तो यह भूमि खुद के गांव में ले सकते हैं। कप्तान का कहना है कि उसने विजयनगर में जमीन नहीं ली। शिमला गांव में जमीन लेने के लिए विकल्प पत्र भी भर दिया था। परन्तु आज तक उसे जमीन नहीं मिली है। जब तक जमीन नहीं मिलेगी वह प्रतिमा का अनावरण नहीं करवाएगा।
#nand ram yadv jhunjhunu
1998 में 48 हजार में बनवाई मूर्ति

शिमला गांव के बस स्टैंड पर कप्तान ने यह मूर्ति वर्ष 1998 में पिलानी के मातूराम वर्मा से बनवाई। मूर्ति पर करीब 48 हजार रुपए खर्च हुए। सरकारी आदेश पर ग्राम पंचायत ने स्मारक के लिए निशुल्क जमीन भी दी। कप्तान ने तीन लाख रुपए लगाकर स्मारक के पास विश्रामगृह भी बनवाया।
#nand ram yadv jhunjhunu
इनका कहना है
कप्तान नंदराम यादव ने अपनी वीरता का परिचय देते हुए युद्ध में दुश्मनों के छक्के छुड़ाए। परन्तु आज तक उन्हें सरकार द्वारा घोषित जमीन का आवंटन नहीं हुआ है। इसके लिए मैंने केन्द्रीय रक्षा मंत्री व क्षेत्रीय सांसद नरेन्द्र खींचड़ को पत्र लिखा है।
-सत्यवीर गुर्जर,उपजिला प्रमुख झुंझुनूं

इनका कहना है
हमारे पास इस प्रकार का कोई प्रकरण लम्बित नहीं है। संबंधित सैनिक अथवा उनके परिजन हमें इस संबंध में पूर्ण जानकारी देंगे तो जिला सैनिक कल्याण बोर्ड उनकी पूर्ण सहायता करेगा।
-कर्नल सुनील दत्त,जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, चिड़ावा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो