scriptपेंटिंग से चेतना जगा रही नवलगढ़ की लक्ष्मी | nawalgarh | Patrika News

पेंटिंग से चेतना जगा रही नवलगढ़ की लक्ष्मी

locationझुंझुनूPublished: Apr 23, 2019 04:20:55 pm

Submitted by:

Mahaveer Tailor

अपनी पेंटिंग के माध्यम से लुप्त हो रहे पक्षियों को लेकर लोगों को जागरुकता का संदेश दे रही है

jhunjhunu

पेंटिंग से चेतना जगा रही नवलगढ़ की लक्ष्मी


नवलगढ़. लुप्त होते पक्षियों की प्रजातियों को बचाने के लिए भले ही सरकार लाखों रुपए खर्च कर रही हो लेकिन नवलगढ़ की बिटिया लक्ष्मी का यह प्रयास भी काफी सराहनीय है। कस्बे की बिटिया लक्ष्मी घोड़ेला अपनी पेंटिंग के माध्यम से लुप्त हो रहे पक्षियों को लेकर लोगों को जागरुकता का संदेश दे रही है। चूणा चौक के पास रहने वाली लक्ष्मी घोड़ेला (19) ने बताया कि जागरुकता के अभाव में देश से कई पक्षियों की प्रजातियां लुप्त होने की कगार पर है। इसको लेकर उसने मन में ठाना कि वह अपनी पेंटिंग की कला से इन बेजुबान पक्षियों को बचाने का संदेश देगी। वह जहां कहीं पर भी कोई कार्यक्रम होता है तो वहां पर अपनी इन पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाकर लोगों को जागरुक करती है। उसके इस प्रयास की कस्बे में हर कोई सराहना कर रहा है।

घर पर एक कमरे को दे रखा म्यूजियम का रूप
लक्ष्मी का पेंटिंग के प्रति कितना खुमार है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने अपने घर पर एक कमरे को म्यूजियम का रूप दे रखा है। इसमें उसने अपनी ओर से बनाई गई विभिन्न तरह की पेंटिंग लगा रखी है। उसके घर आने वाला हर कोई व्यक्ति लक्ष्मी की बनाई गई पेंटिंग की सराहना करते नहीं थकता।

हो चुकी है सम्मानित
पेंटिंग की कला को लेकर छात्रा लक्ष्मी घोड़ेला को स्कूल स्तर पर कई बार सम्मानित भी किया जा चुका है। उसने बताया कि गत दिनों उसने पोदार कॉलेज में हुए एक कार्यक्रम में भी वाइल्ड लाइफ से संबंधित पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाई थी। उस दौरान उसकी बनाई गई पेंटिंग को सैकड़ों लोगों ने देखा व खूब सराहना की। लक्ष्मी की बचपन से ही पेंटिंग में रुचि है। उनके दादाजी कजोड़मल भी एक आर्टिस्ट है।
उनसे उसे बहुत प्रेरणा मिली। उन्हीं से पेंटिंग की बारीकियों के बारे में जाना। हालही में बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा दे चुकी लक्ष्मी ने बताया कि उसके पिता दीनदयाल घोड़ेला ने भी उसकी रुचि को लेकर खूब प्रोत्साहित किया है। वह गत वर्षों में सैकड़ों पशु-पक्षियों की पेंटिंग बना चुकी है। उसकी ब्लेक आर्ट पेंटिंग के अलावा फे्रस्को में भी विशेष रुचि है।

संस्था करेगी लक्ष्मी की बनाई गई पेंटिंग पर किताब प्रकाशित
लक्ष्मी ने बताया कि बर्ड फ्लो इंडिया नाम की एक संस्था उसकी बनाई गई पेंटिंग पर शीघ्र ही एक किताब प्रकाशित करेगी। इस किताब में उसकी ओर से वाइल्ड लाइफ पर बनाई गई पक्षियों की ब्लेक आर्ट पेंटिंग को शामिल किया जाएगा।
उसकी पेंटिंग के प्रति रुचि को देखते हुए सामाजिक विकास हेरिटेज एण्ड वाइल्ड लाइफ कंजरवेशन फाउंडेशन ने भी वल्र्ड कोइन आर्ट का प्रोजेक्ट उसको दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो