scriptअब भगवा की जगह मिलेगी काली साइकिल | Now black bicycle will be replaced instead of saffron | Patrika News

अब भगवा की जगह मिलेगी काली साइकिल

locationझुंझुनूPublished: Oct 18, 2019 11:48:41 am

Submitted by:

Jitendra

चाहे केंद्र की बात हो या प्रदेश की। जब भी सरकारें बदलती है उनके साथ ही योजनाओं को बंद करने और नाम या रंग बदलने का काम शुरू हो जाता है। इसकी एक बानगी देखने को मिल रही है प्रदेश के स्कूलों में होनहार बेटियों को मिलने वाली साइकिल वितरण योजना में। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने बेटियों को दी जाने वाली साइकिलों का रंग केसरिया (भगवा) कर दिया था। पांच साल तक बेटियों को भगवा रंग की साइकिलें वितरित की गई। अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने साइकिलों का रंग केसरिया से बदलकर काला कर दिया है।

अब भगवा की जगह मिलेगी काली साइकिल

अब भगवा की जगह मिलेगी काली साइकिल

झुंझुनूं. चाहे केंद्र की बात हो या प्रदेश की। जब भी सरकारें बदलती है उनके साथ ही योजनाओं को बंद करने और नाम या रंग बदलने का काम शुरू हो जाता है। इसकी एक बानगी देखने को मिल रही है प्रदेश के स्कूलों में होनहार बेटियों को मिलने वाली साइकिल वितरण योजना में। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने बेटियों को दी जाने वाली साइकिलों का रंग केसरिया (भगवा) कर दिया था। पांच साल तक बेटियों को भगवा रंग की साइकिलें वितरित की गई। अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने साइकिलों का रंग केसरिया से बदलकर काला कर दिया है। शिक्षा सत्र 2019-20 में राजकीय विद्यालयों की कक्षा नौ में प्रवेश लेने वाली सात हजार 240 बेटियों को साइकिल वितरित की जा रही है। इसके लिए ब्लॉक वाइज स्कूलों को नोडल केंद्र बनाया गया है। खेतड़ी ब्लॉक मे जयसिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेतड़ी, नवलगढ़ ब्लॉक में रामावि डूंडलोद मंडी, चिड़ावा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुलताना, झुंझुनूं में शहीद कर्नल जेपी जानू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय झुंझुनूं, बुहाना के राजकीय आदर्श उमावि उदयपुरवाटी, अलसीसर के जेके राउमावि अलसीसर व सूजरगढ़ ब्लॉक के रामावि सूरजगढ़ मंडी को साइकिल वितरण के लिए नोडल केंद्र बनाया गया है।
सत्र आधा बीता, नहीं मिली साइकिल
आधा सत्रबीत चुका लेकिन अभी तक सभी को साइकिल नहीं मिली है।शिक्षा अधिकारियों की मानें तो खेतड़ी, नवलगढ़, उदयपुरवाटी और सूरजगढ़ ब्लॉक में आवेदनों की जांच करने के बाद साइकिल वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा चिड़ावा, झुंझुनूं व बुहाना ब्लॉक के लिए साइकिल एसेंबल करने के लिए सामान आ चुका है। जल्द ही साइकिल एसेंबल होने के बाद जांच होगी और इसके बाद साइकिल वितरित की जाएगी।
ब्लॉकवाइज इन बेटियों को मिलेंगी साइकिल
ब्लॉक छात्राओं की संख्या
खेतड़ी 1139
नवलगढ़ 1139
चिड़ावा 678
झुंझुनूं 831
बुहाना 596
अलसीसर 812
उदयपुरवाटी 1300
सूरजगढ़ 745
कुल 7240

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो