scriptअब हमारी बेटियां ले सकेंगी डिफेंस एजुकेशन व मिलिट्री टे्रनिंग | Now our daughters will be able to take military training | Patrika News

अब हमारी बेटियां ले सकेंगी डिफेंस एजुकेशन व मिलिट्री टे्रनिंग

locationझुंझुनूPublished: Oct 20, 2019 12:52:41 pm

Submitted by:

Jitendra

चाहे दुश्मन पर फतेह करने की बात हो या शिक्षा व खेल जगत, राजनीति सभी में वीर प्रसुताओं की धरा झुंझुनूं के लाडले-लाडलियों ने देश-दुनिया में अपना डंका बजाया है। पापड़ा गांव की मोहना ङ्क्षसह की बात की जाए या फिर घूमनसर कला गांव की प्रिया शर्मा की। दोनों ही फाइटर प्लेन उड़ा कर देशभर की बेटियों की हौंसला अफजाई कर रही हैं। अब जिले के लिए खुशी कई गुना बढ़ गई है क्योंकि रक्षा मंत्रालय ने सैनिक स्कूलों में बेटियों को प्रवेश देने के द्वार खोल दिए हैं।

अब हमारी बेटियां ले सकेंगी डिफेंस एजुकेशन व मिलिट्री टे्रनिंग

अब हमारी बेटियां ले सकेंगी डिफेंस एजुकेशन व मिलिट्री टे्रनिंग

झुंझुनूं. चाहे दुश्मन पर फतेह करने की बात हो या शिक्षा व खेल जगत, राजनीति सभी में वीर प्रसुताओं की धरा झुंझुनूं के लाडले-लाडलियों ने देश-दुनिया में अपना डंका बजाया है। पापड़ा गांव की मोहना ङ्क्षसह की बात की जाए या फिर घूमनसर कला गांव की प्रिया शर्मा की। दोनों ही फाइटर प्लेन उड़ा कर देशभर की बेटियों की हौंसला अफजाई कर रही हैं। अब जिले के लिए खुशी कई गुना बढ़ गई है क्योंकि रक्षा मंत्रालय ने सैनिक स्कूलों में बेटियों को प्रवेश देने के द्वार खोल दिए हैं। अब यहां की बेटिया चितौडगढ़़ व झुंझुनूं के दोरासर स्थित सैनिक स्कूलों में दाखिला लेकर सेना के प्रति संजोए अपने सपने को पूरा कर सकेंगी। दोरासर स्थित सैनिक स्कूल में यहां की बेटिया सत्र 2021-22 में प्रवेश ले सकेंगी। प्रवेश के बाद इन्हें डिफेंस एज्युकेशन के साथ-साथ मिलिट्री ट्रेनिंग मिल सकेगी। इसके अलावा सैन्य गतिविधियों के बारे में लड़कियां जानकारी हासिल कर सकेंगी।

बढ़ जाएगी दस फीसदी स्ट्रेन्थ
सैनिक स्कूल के अधिकारियों की मानें सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश होते ही ही प्रति क्लास दस फीसदी स्ट्रेन्थ बढ़ जाएगी। इसके अलावा लड़कियों को सेना में भर्ती करने के लिए कोई दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। हो सकता है सत्र शुरू होने से पहले रक्षा मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद एनडीए को अपनी पॉलिसी रिवाइज्ड करनी पड़े।

प्रदेश का दूसरा व देश का 27वां स्कूल
झुंझुनूं स्थित दोरासर में संचालित सैनिक स्कूल देश का 27वां व प्रदेश का दूसरा है। जहां पर छात्रों के लिए हर सुविधा है। यह स्कूल सत्र 2018-19 में शुरू हुआ था। वर्तमान में यहां पर कक्षा छह में एक सौ व कक्षा सात में 80 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं और पर्याप्त स्टाफ कार्यरत हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो