scriptपीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट मंजूर: मेडिकल कॉलेज बनने के बाद भी नहीं आएगी परेशानी | Oxygen plant approved from PM Care Fund | Patrika News

पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट मंजूर: मेडिकल कॉलेज बनने के बाद भी नहीं आएगी परेशानी

locationझुंझुनूPublished: Jun 17, 2021 11:51:11 am

Submitted by:

Jitendra

यह प्लांट ढाई सौ सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का होगा और इसे जल्द ही स्थापित कर दिया जाएगा। सांसद नरेन्द्र कुमार ने बताया की केंद्र सरकार की ओर से पीएम केयर फंड से संपूर्ण भारत में विभित्र सिंलेडर क्षमता के 1 हजार 216 ऑक्सीजन प्लांट के प्लान को स्वीकृति प्रदान की है। इसके तहत राजस्थान में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल एवं उप जिला अस्पतालों में 50 सिंलेडर से लेकर 1000 सिंलेडर के प्लांटों को मंजूरी मिली है।

पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट मंजूर: मेडिकल कॉलेज बनने के बाद भी नहीं आएगी परेशानी

पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट मंजूर: मेडिकल कॉलेज बनने के बाद भी नहीं आएगी परेशानी

झुंझुनूं. आने वाले कुछ वक्त में झुंझुनूं जिला ऑक्सीजन की उपलब्धता में आत्मनिर्भर बन जाएगा। क्योंकि जिले के सबसे बड़े अस्पताल राजकीय भगवानदास खेतान अस्पताल में पीएम केयर में ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरी मिल गई है। यह प्लांट ढाई सौ सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का होगा और इसे जल्द ही स्थापित कर दिया जाएगा। सांसद नरेन्द्र कुमार ने बताया की केंद्र सरकार की ओर से पीएम केयर फंड से संपूर्ण भारत में विभित्र सिंलेडर क्षमता के 1 हजार 216 ऑक्सीजन प्लांट के प्लान को स्वीकृति प्रदान की है। इसके तहत राजस्थान में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल एवं उप जिला अस्पतालों में 50 सिंलेडर से लेकर 1000 सिंलेडर के प्लांटों को मंजूरी मिली है। इसी योजनांतर्गत सांसद नरेंद्र कुमार के प्रयासों से बीडीके अस्पताल को 250 सिंलेडर के आक्सीजन प्लांट की मंजूरी मिल गई है।

मेडिकल कॉलेज बनने के बाद भी नहीं आएगी परेशानी
जिला मुख्यालय स्थित बीडीके अस्पताल में 35 सिलेंडर का ऑक्सीजन प्लांट पहले से संचालित है। इसके अलावा विधायक बृजेंद्र ओला के कोटे से 150 सिलेंडर, एनएचएम की तरफ से 65 सिलेंडर और पीएम केयर फंड से 250 सिलेंडर का ऑक्सीजन प्लांट बनेगा। यानि सभी ऑक्सीजन प्लांट बनने के बाद 500 सिलेंडर ऑक्सीजन प्रतिदिन उत्पादन होगा और यह मेडिकल कॉलेज बनने के बाद 500 बैडों पर पूर्ति के लिए पर्याप्त होगा।

उप जिला अस्पताल नवलगढ़
उप जिला अस्पताल नवलगढ़ में भी दो ऑक्सीजन प्लांट बन रहें हैं। पीएमओ डा. सुरेश भास्कर बताते हैं कि अस्पताल में दो प्लांट बन रहे हैं। दोनों प्लांट जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे।

जल्द ही होंगे टेंडर
पीएम केयर फंड से बीडीके में बनने वाले ऑक्सीजन प्लांट के लिए सीपीडब्लूडी की ओर से टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। टेंडर होने के बाद 40 से 45 दिन के बीच प्लांट की स्थापना होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो