scriptपनीर खाने से पहले पढ़लें यह खबर | paneer news jhunjhunu and mewat | Patrika News

पनीर खाने से पहले पढ़लें यह खबर

locationझुंझुनूPublished: Feb 16, 2020 09:36:02 pm

Submitted by:

Rajesh

अगर आप होटलों या शादी समारोह में पनीर खा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। शहर सहित पूरे जिले में अधिकांश होटलों में नकली पनीर बिक रहा है। नकली पनीर से ही सब्जियां बन रही है। चिकित्सकों के अनुसार यह पनीर इतना खतरनाक है कि लगातार इसे खा लिया जाए तो कैंसर व आंत की अनेक बीमारियां हो सकती है।यह पनीर मेवात से आ रहा है।

पनीर खाने से पहले पढ़लें यह खबर

पनीर खाने से पहले पढ़लें यह खबर

झुंझुनूं/सिंघाना. अगर आप होटलों या शादी समारोह में पनीर खा रहे हैं तो सावधान हो जाएं।झुंझुनूं शहर सहित पूरे जिले में अधिकांश होटलों में नकली पनीर बिक रहा है। नकली पनीर से ही सब्जियां बन रही है। चिकित्सकों के अनुसार यह पनीर इतना खतरनाक है कि लगातार इसे खा लिया जाए तो कैंसर व आंत की अनेक बीमारियां हो सकती है।यह पनीर अलवर व मेवात से आ रहा है।एसपी की विशेष टीम ने रविवार सुबह नकली पनीर बेचने आए मेवात (हरियाणा) के पांच जनों को गिरफ्तार कर 700 किलो नकली पनीर नष्ट करवाया है।
#paneer#jhunjhunu
एसपी जगदीश चंद्र ने बताया कि मुखबीर से सूचना मिली थी कि शादी समारोह में कुछ युवक मिलावटी पनीर व मावा बेचने के लिए आ रहे हैं। बुहाना-सिंघाना मोड़ पर नाकाबंदी की गई। इस दौरान हर गाड़ी की तलाशी ली गई। इसी बीच हरियाणा नम्बर की एक पिकअप गाड़ी आई। जिसकी तलाशी ली तो उसमें 10 लोहे के बॉक्स, 04 लोहे के पीपे व एक प्लास्टिक का बॉक्स रखा था। दूसरी कार की तलाशी ली तो उसमें 06 लोहे के बॉक्स, 01 प्लास्टिक का ड्रम रखा हुआ मिला।सभी बॉक्स व ड्रम में नकली पनीर भरा हुआ था।आरोपियों को पकडऩे वाली टीम में निरीक्षक किशोर ङ्क्षसह भदोरिया, एसआई वीरेन्द्र सिंह, एएसआई कल्याण सिंह, हरिराम शर्मा, सत्यनारायण शर्मा, सिंघाना थानाधिकारी प्रमोद कुमार, पूरण मल व अन्य शामिल थे।
#paneer#mewat

किस की शह पर चल रहा अवैध धंधा
नकली पनीर व मावा का कारोबार नया नहीं है। यह कई सालों से चल रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों को भी पता है कि नकली पनीर का कारोबार खूब फलफूल रहा है।लेकिन इन पर ठोस कार्रवाई नहीं कर रहे। मिलीभगत के खेल में केवल दिखावट की जा रही है।मिलावटखोरों को कठोर सजा नहीं मिलने व इसमें भारी मुनाफा होने के कारण यह अवैध धंधा खूब फलफूल रहा है।
यहां करें शिकायत
यदि आपके क्षेत्र में कोई दुकानदार नकली पनीर व कोई भी नकली सामग्री बेचे तो आप मुख्यमंत्री सम्पर्क पोर्टल के टोल फ्री नंबर 181 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इनको किया गिरफ्तार
नकील पनीर बेचने आए नंगला गुर्जर, फिरोजपुर नूह मेवात(हरियाणा ) निवासी जाकिर मेव, राज खां मेव, जुम्मा खां मेव, आजाद मेव तथा खेड़ीकला पिनेऊवा मेवात निवासी शकील मेव को गिरफ्तार कर पिकअप व एक कार जब्त की है।
यहां से लाते हैं
सिंघाना थानाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि जिले में एक साथ 700 किलो नकली पनीर पकडऩे व 5 जनों को गिरफ्तार करने का जिले में सबसे बड़ा मामला है। आरोपी नंगला गुर्जर थाना फिरोजपुर, जिला नूह मेवात (हरियाणा) में स्थित नकली पनीर व मावा बनाने की फैक्ट्री से पनीर लाते थे।आरोपियों ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि इस पनीर में दूध तो है ही नहीं। केवल केमिकल, दूध का नकली पावडर व घटिया रिफाइंड मिलाते हैं। वह भी सिंथेटिक है। आरोपियों ने अब तक छह बार जिले में आना स्वीकार किया है। यह जिले के बबाई, खेतड़ी, चिड़ावा, झुंझुनूं व नवलगढ़ में ज्यादा आपूर्ति करते थे।
लोकल एजेंट को पकड़ेंगे
थानाधिकारी ने बताया कि पांचों आरोपियों को पूछताछ के लिए रिमांडपर लिया जाएगा। फिर पता लगाया जाएगा कि इनके जिले में लोकल एजेंट कौन-कौन हैं? पुलिस लोकल एजेंटों को भी गिरफ्तार करेगी।
150 रुपए किलो में खरीदते

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे पनीर नंगला गुर्जर गांव से 150 से 200 रुपए किलो में खरीदते थे।फिर इसे झुंझुनूं लाकर 250 से 300 रुपए किलो में बेचते दे थे।एक किलो पनीर पर सौ से 150 रुपए बचा लेते। दुकानदार फिर इसे और ज्यादा कीमत पर ग्राहकों को बेच रहे हैं।
दूध की जगह यह मिलाते हैं
जांच टीम ने बताया कि यह केमिकल, सफेद पावडर, घटिया किस्म के रिफाइंड से पनीर बनाते हैं।नकील पनीर में दूध तो बिल्कुल नहीं होता।यह पहले भी जिले में कई बार नकली पनीर बेच चुके। पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुलाकर मौके पर पनीर को जमीन में गडवा दिया।
एक्सपर्ट की सलाह

नकली पनीर खाने से आंतों का संक्रमण हो जाता है।व्यक्ति का शरीर दिखने में मोटा तगड़ा होता है, लेकिन आंतरिक रूप से कमजोर हो जाता है।गंभीर एलर्जी हो जाती है। कई बार खतरनाक रसायन डालने से कैंसर भी हो सकता है। नकली पनीर बिल्कुल भी नहीं खाएं।यह जानलेवा हो सकता है।
डॉ कैलाश राहड, फिजिशियन, बीडीके अस्पताल, झुंझुनूं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो