scriptझुंझुनूं के चिड़ावा शहर में भी आया था कांस्टेबल भर्ती का पेपर | paper leak in chirawa | Patrika News

झुंझुनूं के चिड़ावा शहर में भी आया था कांस्टेबल भर्ती का पेपर

locationझुंझुनूPublished: May 21, 2022 11:07:10 pm

Submitted by:

Rajesh

जांच अधिकारी एएसपी तेजपालसिंह ने बताया कि शुक्रवार को सन्दीप कुमार जाट निवासी ढाणी लालपुर तन लोहारू (भिवानी), मेहरचन्द कुम्हार निवासी नौरंगदेसर, हनुमानगढ़, सत्येन्द्र कुमार जाट निवासी कुलहरियों की ढाणी (मंड्रेला) व सचिन गोदारा निवासी श्योपुरा बास गोदारा (चिड़ावा) को गिरफ्तार किया है।

झुंझुनूं के चिड़ावा शहर में भी आया था कांस्टेबल भर्ती का पेपर

झुंझुनूं के चिड़ावा शहर में भी आया था कांस्टेबल भर्ती का पेपर

#paperleakinchirawa
झुंझुनूं/चिड़ावा. चिड़ावा में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पेपर लीक प्रकरण में पुलिस ने चार और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जांच अधिकारी एएसपी तेजपालसिंह ने बताया कि शुक्रवार को सन्दीप कुमार जाट निवासी ढाणी लालपुर तन लोहारू (भिवानी), मेहरचन्द कुम्हार निवासी नौरंगदेसर, हनुमानगढ़, सत्येन्द्र कुमार जाट निवासी कुलहरियों की ढाणी (मंड्रेला) व सचिन गोदारा निवासी श्योपुरा बास गोदारा (चिड़ावा) को गिरफ्तार किया है। आरोपी संदीप कुमार एकेडमी से जुड़ा हुआ है। पेपर लीक प्रकरण की जांच एएसपी डॉ.तेजपालसिंह कर रहे हैं। जो कि तीन दिन से थाने में आकर हिरासत में लिए संदिग्ध युवकों से पूछताछ कर रहे थे। पूछताछ में चार युवकों की पेपर लीक में लिप्तता सामने आने के बाद देर शाम को गिरफ्तार कर लिया गया।
बैंक-कोचिंग से जुड़े आरोपी
पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी अलग-अलग व्यवसाय से जुड़े हैं। जिसमें आरोपी संदीप कुमार कोचिंग में नौकरी करता था। वहीं सत्येंद्र प्राईवेट बैंक में तथा सचिन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था। पुलिस ने पेपर लीक के बाद अन्य आरोपियों के साथ संदीप, सत्येंद्र और सचिन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था।
#paperleakinchirawa
जयपुर से जुड़े हैं पेपर लीक के तार
आरोपियों के तार जयपुर की दीवाकर स्कूल पेपर लीक से जुड़े हैं। सूत्रों के अनुसार आरोपियों के पास परीक्षा शुरू होने से करीब एक-डेढ़ घंटे पहले ही वाट्सअप-टेलीग्राम के माध्यम से पेपर पहुंच गया था। जिसके बाद वायरल हो गया। इस बीच एसओजी के इनपुट के आधार पर डीएसटी ने आरोपियों को अलग-अलग जगहों से हिरासत में लिया था।
वायरल किया था पेपर
सूत्रों के अनुसार सोशल मीडिया के माध्यम से पेपर उपलब्ध होने के बाद एक आरोपी ने उसे वायरल कर दिया। आरोपी ने 10 से 13 लाख में पेपर उपलब्ध करवाने की सौदेबाजी शुरू कर दी। जो कि अलग-अलग जगहों पर पहुंच गया। हालांकि आरोपियों ने कितने युवकों से पेपर के बदले रुपए वसूले, इसकी जांच की जा रही है।
#paperleakinchirawa
एसओजी की नजर
पेपर लीक प्रकरण की एसओजी द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। शुक्रवार देर शाम को भी एसओजी के आला अधिकारियों ने जांच अधिकारी को वीसी के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
वहीं जांच अधिकारी एएसपी तेजपालसिंह शुक्रवार को दोपहर बाद ही थाने पहुंच गए।
उन्होंने आरोपियों से गहनता से पूछताछ की। जिसमें पेपर लीक में लिप्तता मिलने पर चार को गिरफ्तार कर लिया। जिसे शनिवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।
क्या अन्य परीक्षाओं के पेपर भी आए थे?
सात युवकों के गिरफ्तार होने के बाद पुलिस मामले की कड़ी से कड़ी जोड़कर जांच को आगे बढ़ा रही है। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक से पहले जो पेपर हुए थे, वे भी लीक हुए या नहीं। इस दिशा में भी पुलिस जांच को आगे बढ़ा रही है। पुलिस को आरोपी के मोबाइलों में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का लीक हुए पेपर भी मिला।
#paperleakinchirawa
संपति जब्त, भारी जुर्माने का प्रावधान
सातों आरोपियों के खिलाफ जिस धाराओं में प्रकरण दर्ज हुए हैं, उसमें आरोपियों की संपति जब्ती और सजा के साथ जुर्माने का प्रावधान है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 120 बी और 3/10 राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्याय) अधिनियम 2022 के तहत प्रकरण दर्ज किए हैं। सार्वजनिक भर्ती अधिनियम की धारा में आरोपियों की संपति जब्ती, जुर्माना और सजा का प्रावधान है।
आरोपियों के मोबाइल डाटा रिकवर
पुलिस ने हिरासत में लिए आरोपियों के मोबाइलों की गहनता से जांच की। जिसमें पेपर लीक से जुड़े अहम सुराग हाथ लगे। वहीं मामले की गहराई से जांच के लिए एक्सपर्ट की मदद से मोबाइलों के डाटा भी रिकवर किए हैं। जिससे भी पुलिस को अहम मदद मिली।
कड़ी से कड़ी जोडऩे में लगी पुलिस
सात की गिरफ्तार के बाद अन्य आरोपियों की भी गिरफ्तारी हो सकती है। सूत्रों के पुलिस पेपर लीक की कड़ी से कड़ी जोड़ रही है। यानी कि पेपर स्थानीय स्तर पर किन-किन के पास पहुंचा। जिसके आधार पर जांच को आगे बढ़ाया जा रहा है।
इनकी पहले हो चुकी है गिरफ्तारी
पेपर लीक प्रकरण में तीन आरोपियों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोपी किढ़वाना के महीपाल, हमीरवास के नरेंद्र और डालमिया की ढाणी के प्रमोद पूनिया पुलिस रिमांड पर चल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो