सुनवाई नहीं होने पर न्यायालय में जाने की तैयारी

सुनवाई नहीं होने पर न्यायालय में जाने की तैयारी

Datar singh Shekhawat | Updated: 16 Jul 2019, 12:26:54 PM (IST) Jhunjhunu, Jhunjhunu, Rajasthan, India


बुहाना. राज्य सरकार की अनुपालना में प्रशासन की तरफ से ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन कार्य विवादित होता जा रहा है। नियमों को दरकिनार करके ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन के नाम पर गांवों को इधर-उधर करने का मामला तूल पकडऩे लगा है। ढाणी भालोठ ग्राम पंचायत में काकड़ा, चुड़ीना, पोकी ढाणी एवं शिवपुरा शामिल था। पुनर्गठन के नाम पर काकड़ा गांव को सोहली ग्राम पंचायत में जोडऩे की कवायद पूरी करके ढाणी भालोठ से हटा दिया गया है।

 

सुनवाई नहीं होने पर न्यायालय में जाने की तैयारी
बुहाना. राज्य सरकार की अनुपालना में प्रशासन की तरफ से ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन कार्य विवादित होता जा रहा है। नियमों को दरकिनार करके ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन के नाम पर गांवों को इधर-उधर करने का मामला तूल पकडऩे लगा है। ढाणी भालोठ ग्राम पंचायत में काकड़ा, चुड़ीना, पोकी ढाणी एवं शिवपुरा शामिल था। पुनर्गठन के नाम पर काकड़ा गांव को सोहली ग्राम पंचायत में जोडऩे की कवायद पूरी करके ढाणी भालोठ से हटा दिया गया है। ढाणी भालोठ के सरपंच गौखन सिंह ने काकड़ा को सोहली ग्राम पंचायत में जोडऩे पर आपत्ति दर्ज कराते हुए काकड़ा गांव को यथास्थित रखने की मांग की है। प्रशासन की तरफ से सुनवाई नहीं होने पर जनप्रतिनिधियों ने कोर्ट जाने का मानस भी बना लिया है। जानकारों ने बताया कि सर्वाधिक विवादित बुहाना उपखंड में करीब दो दर्जन से अधिक गांवों को इधर से उधर करने में नियमों की अनदेखी की गई है।

रसूलपुर अहीरान को पंचायत मुख्यालय
बनाने की मांग


झुंझुनूं. बुहाना क्षेत्र के गांव रसूलपुर अहीरान को पंचायत मुख्यालय बनाए जाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सोमवार को कलक्टर को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में लिखा है कि पूर्व में रसूलपुर अहीरान को ग्राम पंचायत बनाया जाना प्रस्तावित था, लेकिन प्रशासन ने नई प्रस्ताति सूची में से रसूलपुर अहिरान का नाम हटाकर सांतौर ग्राम पंचायत के गांव देवलावास को ग्राम पंचायत बनाने की बात सामने आई है। रसूलपुर की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 2136 है तथा वार्ड पंचों की संख्या 5 है। वहीं प्रस्तावित गांव ढाणा, इंद्रसर, शिवसिंहपुरा की दूरी क्रमश: 800 मीटर 1.9 किमी व 4.8 किमी है। वर्तमान में गुंती के गांव पथाना, रसूलपुर, गुंती में रसूलपुर सबसे बड़ा गांव है। ज्ञापन पर जिला परिषद सदस्य रचना यादव, कर्मवीर यादव, मनिंद्र, चंद्रभान, कर्मपाल, लीलाचंद, सुभाषचंद, नाथुराम, पूर्णमल, रतनलाल, भोलाराम, रतनलाल आदि के हस्ताक्षर थे।


पालिकाओं में भी परिसीमन को लेकर आपत्तियां


चिड़ावा.नगरपालिका क्षेत्र में वार्ड परिसीमन में ब्लॉक्स का निर्धारण ठीक तरीके से नहीं किए जाने के आरोप लगाए जा रहे हैं। सोमवार को नगरपालिका में विभिन्न वार्डों के पार्षदों के अलावा पूर्व पालिकाध्यक्ष रामगोपाल मिश्रा के नेतृत्व में आपत्ति पत्र सौंपा गया। आपत्तियों के माध्यम से वार्डों की सीमाओं व ब्लॉक्स का मिलान करवाने की मांग की गई। इस मौके पर पूर्व पार्षद रविकांत शर्मा, पार्षद मधु शर्मा, श्यामसुख शर्मा, बजरंग दल के संयोजक अशोक शर्मा, मनीष धाबाई सहित अन्य मौजूद थे। इसी प्रकार मनोज महमिया, राधेश्याम सुखाडिय़ा, मेहर कटारिया ने भी आपत्ति पत्र दिया है। सूरजगढ.़ सोमवार को पूर्व पालिका अध्यक्ष नरेश वर्मा, पार्षद रूकमानन्द सैनी व अन्य लोगों ने वार्ड सीमांकन को लेकर आपत्ति दर्ज करवाते हुए किए गए वार्ड सीमांकन में मनमर्जी से पक्षपात रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। अधिशाषी अधिकारी अनिल कुमार को दी गई आपत्ति में बताया है कि कस्बे में 20 वार्ड है। जिनमें सें कुछ वार्ड का सीमांकन किया गया जबकि सभी वार्ड का सीमांकन किया जाना चाहिए था। पत्र में सभी वार्डो का परिसीमन नगरपालिका के सभी 20 वार्ड को शामिल करते हुए किया जाए।
बगड़. नगरपालिका क्षेत्र के 20 वार्डो के परिसीमन को लेकर बगड़ भाजपा नगर मंडल ने सोमवार को इओ हेमंत तंवर को लिखित आपत्ती देते हुए वार्डो का सीमांकन जनगणना 2011 के आधार पर करने की मांग की। भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष गोविंदसिंह राठौड़ के नेतृत्व में दी गई आपत्ति में नए परिसीमन में ना तो ब्लॉकों का ध्यान रखा गया है और ना ही परिवारों का ध्यान रखा गया है अपनी मनमर्जी से ब्लॉकों व परिवारों को तोड़ा गया है। मंडावा. नगरपालिका द्वारा वार्डो का पुनर्गठन किया गया है। पालिका के ही कुछ भाजपा पार्षदों ने वार्डो के इस पुनर्गठन को गलत बताकर विरोध किया है। नगरपालिका के वार्ड पार्षद मोहम्मद इब्राहीम, पार्षद रामस्वरूप चोपदार, पार्षद बनवारीलाल सैनी, पार्षद शारदा देवी, पार्षद सरिता सैनी, पार्षद अनिता, पार्षद माया देवी व भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष विजेन्द्र सैनी आदि नगरपालिका अधीशाषी अधिकारी को शिकायत पत्र सौंप कर वार्ड पुनर्गठन का विरोध किया है। उन्होंने शिकायत पत्र में बताया कि वार्ड 3 से 7 तक के वार्डो को जनसंख्या ब्लॉक का ध्यान नहीं रखकर गलत जनसंख्या अंकित की गई है। वार्ड 8 से 11 तक के गठन में वाडज्र्ञे की दूरी बहुत ज्यादा है। वार्ड 12 से 19 तक वार्ड गठन में वार्ड सीमा छोटी दिखाकर तीन वार्ड बढ़ाए गए हैं। वार्डों के पुनर्गठन की जांच कर पुन: पुनर्गठन करने मांग की है। पिलानी. भाजपा नेता ओमप्रकाश सैनी के नेतृत्व में लोगों ने पालिका अधिशाषी अधिकारी को ज्ञापन देकर 2011 की जन गणना के आधार पर वार्डो के परिसीमन को गलत ठहराते हुए आपति जताई है। इसी प्रकार वार्ड 17 एवं 19 के लोगों ने पालिका अधिशाषी अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर परिसीमन का विरोध किया है। भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष राजकुमार नायक के नेतृत्व में वार्डो के लोगों ने पालिका अधिशाषी अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर ऐतराज जताया है।

jhunjhunu news

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned