scriptrajkumar tailor surajgarh | जानिए कौन सिलता है खाटूश्यामजी का ध्वज, क्या है विशेषता | Patrika News

जानिए कौन सिलता है खाटूश्यामजी का ध्वज, क्या है विशेषता

शिखर पर चढऩे वाले निशान की लम्बाई साढ़े 9 और चौड़ाई 11 फीट होती है। इसे तैयार करने में 13 मीटर सफेद कपड़ा लगता है। जिसमें 2 मीटर लाल व दो मीटर हरा कपड़ा शामिल है। ध्वज सिलने के अलावा पेन्टिग सहित अन्य कार्य करने में 5 दिन लगते हैं। ध्वज को लगाने के लिए साढ़े 13 फीट का बांस होता है। जिसे 21 मीटर लम्बी रस्सी के सहारे संतुलित किया जाता है।

झुंझुनू

Published: February 20, 2022 07:01:25 pm

#rajkumar tailor surajgarh
सूरजगढ़(झुंझुनूं). पूरे देश में प्रसिद्ध सीकर जिले के खाटूश्यामजी मंदिर के शिखर पर जो ध्वज लहराता है, उसे पिछले 32 साल से राजस्थान के झुंझुनूं जिले के सूरजगढ़ निवासी राजकुमार टेलर सिल रहे हैं। हर साल सूरजगढ़ से भक्त पैदल चलकर खाटूश्याम जी पहुंचते हैं। वहां फाल्गुन की द्वादशी को ध्वज फहराया जाता है।
आठवीं कक्षा तक पढ़े 52 वर्ष के राजकुमार टेलर ने बताया कि
वे पिछले 32 वर्ष से बाबा का ध्वज सिल रहे हैं। बाबा की कृपा से ही उसका घर परिवार चल रहा है। ध्वज सिलाई के कार्य में उसकी पत्नी रेखा व तीनों बच्चे भी सहयोग करते हैं। राजकुमार से पहले उनके पिता रामवतार टेलर व श्याम भक्त शंकरलाल इन्दोरिया ध्वज बनाते थे। दोनों ने 30 साल तक ध्वज तैयार किया। रामावतार से पहले राजकुमार के दादा तनसुखराम ने करीब 40 साल तक इस ध्वज को तैयार किया था। बाबा श्याम के भक्त हजारी लाल इंदौरिया ने बताया कि सूरजगढ़ से बनकर जाने वाला ध्वज पिछले 373 वर्ष से चढ़ाया जा रहा है। इस बार खाटू श्याम के वार्षिक मेले में 374वां ध्वज चढ़ाया जाएगा।
जानिए कौन सिलता है खाटूश्यामजी का ध्वज, क्या है विशेषता
जानिए कौन सिलता है खाटूश्यामजी का ध्वज, क्या है विशेषता
#rajkumar tailor surajgarh

ना रंग बदला ना आकार

शिखर पर चढऩे वाले निशान की लम्बाई साढ़े 9 और चौड़ाई 11 फीट होती है। इसे तैयार करने में 13 मीटर सफेद कपड़ा लगता है। जिसमें 2 मीटर लाल व दो मीटर हरा कपड़ा शामिल है। ध्वज सिलने के अलावा पेन्टिग सहित अन्य कार्य करने में 5 दिन लगते हैं। ध्वज को लगाने के लिए साढ़े 13 फीट का बांस होता है। जिसे 21 मीटर लम्बी रस्सी के सहारे संतुलित किया जाता है। इसके साथ ही ध्वज के ऊपर मोरपंखी भी लगी होती है। ध्वज पर श्याम प्रभु की नीले घोड़े पर सवार हुए का चित्र अंकित किया जाता है। इसकेचारों तरफ हरे रंग के कपड़े से बार्डर व पीले रंग के कपड़े से सजावट की जाती है। ध्वज पर अपने बछड़े को दूध पिलानी गाय का चित्र भी बनाया जाता है। सूरजगढ़ का नाम भी इस पर अंकित होता है।
ध्वज तैयार करने में 11 हजार रुपए के करीब खर्च आता है। जो श्याम भक्त निशान चढ़ाने का इच्छुक होता है। उसे उक्त खर्चा वहन करना पड़ता है। इसके लिए पहले से मंदिर कमेटी से सम्पर्क कर निशान के लिए अपना नाम दर्ज करवाना पड़ता है।
तीन मार्च को होगी ध्वज स्थापना
सूरजगढ़ से खाटू जाने वाले ध्वज की स्थापना 3 मार्च को सूरजगढ़ स्थित श्याम मंदिर में होगी। इसके बाद 9 मार्च को पदयात्री इस ध्वज को लेकर खाटू के लिए रवाना होंगे। 15 मार्च द्वादशी के दिन मंदिर में ध्वज फहराया जाएगा। यही ध्वज खाटूश्यामजी मंदिर पर पूरे एक साल तक लहराता है।
---------------
रिपोर्ट लक्ष्मीकांत शर्मा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलAzam Khan gets interim bail : आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 89वें केस में मिली अंतरिम जमानत'राज ठाकरे को कोई नुकसान पहुंचाएगा तो पूरा महाराष्ट्र जलेगा', मुंबई में पोस्टर लगाकर MNS ने दी चेतावनीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.