scriptदो दिन होगा बावलिया बाबा का गुणगान | religious affairs | Patrika News

दो दिन होगा बावलिया बाबा का गुणगान

locationझुंझुनूPublished: Jan 14, 2019 12:55:32 pm

Submitted by:

Datar

चिड़ावा.परमहंस पं.गणेश नारायण बावलिया बाबा के 106 वें निर्वाणोत्सव पर दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम सोमवार से शुरू होंगे। बाबा की साधना स्थली मुख्य बाजार स्थित चौरासिया मंदिर तथा समाधि स्थली गोगाजी मंदिर में भजनों के कार्यक्रम होंगे। साधना स्थली पर पर शाम सवा छह बजे गणेश नारायण भंडारा समिति के द्वारा 106 दीपकों से बाबा की आरती की जाएगी। रात को खांसोली धाम के महंत रतनगिरी महाराज भजनों की प्रस्तुतियां देंगे। गोंद के लड्डू व दाल के बड़ों का प्रसाद बांटा जाएगा।

chirawa news

दो दिन होगा बावलिया बाबा का गुणगान

दो दिन होगा बावलिया बाबा का गुणगान
आज रात को बहेगी भजनों की गंगा, कल भरेगा मेला
चिड़ावा.परमहंस पं.गणेश नारायण बावलिया बाबा के 106 वें निर्वाणोत्सव पर दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम सोमवार से शुरू होंगे। बाबा की साधना स्थली मुख्य बाजार स्थित चौरासिया मंदिर तथा समाधि स्थली गोगाजी मंदिर में भजनों के कार्यक्रम होंगे। साधना स्थली पर पर शाम सवा छह बजे गणेश नारायण भंडारा समिति के द्वारा 106 दीपकों से बाबा की आरती की जाएगी। रात को खांसोली धाम के महंत रतनगिरी महाराज भजनों की प्रस्तुतियां देंगे। गोंद के लड्डू व दाल के बड़ों का प्रसाद बांटा जाएगा। इसी ्रप्रकार समाधि स्थल पर बावलिया बाबा समाधि स्थल सेवा समिति के बैनर तले भजन संध्या होगी। मंगलवार को साधना व समाधि स्थली पर भंडारा होगा। देशी घी से बने हलवे व सुसवा का प्रसाद परोसा जाएगा। उधर, समाधी स्थल गोगाजी मंदिर में मंगलवार को बाबा का मेला भरेगा। जिसमें हजारों श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने पहुंचेंगे।
निकलेगी निशान यात्रा
बावलिया बाबा के निर्वाणोत्सव पर गणेश घाट सेवा समिति की ओर से मंगलवार को बाबा की तपोस्थली भगीनिया जोहड़ से निशान यात्रा निकाली जाएगी।
मंगल पाठ कल
चिड़ावा.बावलिया बाबा के निर्वाणोत्सव पर सनातन आश्रम महालक्ष्मी मंदिर स्थित परमहंस पीठ पर बाबा मंगलवार को संगीतमय मंगल पाठ होगा। सनातन आश्रम विकास समिति के अध्यक्ष पवन शर्मा ढाणीवाला व गोपाल महमिया ने बताया कि दोपहर एक से 3.15 बजे तक पं.प्रभुशरण तिवाड़ी के सानिध्य में मंगल पाठ होगा।
गुढागौडज़ी व बुगाला में भी होंगे कार्यक्रम
गुढागौडज़ी. जन जन की आस्था के प्रतीक पं. गणेशनारायण बावलिया बाबा की 106 वीं पुण्यतिथि पर उनकी तपोस्थली गुढागौडज़ी व जन्मस्थली बुग़ाला में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। गुढागौडज़ी के जुगलकिशार शर्मा ने बताया कि बाबा की पुण्यतिथि के अवसर पर 14 जनवरी की शाम को सवाई एंड पार्टी के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं 15 जनवरी को कस्बे में निशान यात्रा निकाली जाएगी। जो झुंझुनूं रोड़ पर स्थित बावलिया बाबा प्याऊ से शुरू होकर कस्बे की मुख्य मार्गों से होकर बावलिया बाबा मंदिर को जाएगी। उधर बाबा की जन्मस्थली बुगाला में भी दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। 14 जनवरी को सुबह 11 बजे निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन होगा। वहीं शाम को सीकर, बीकानेर व चिड़ावा की पार्टियों द्वारा भजनों की प्रस्तुती दी जाएगी।
पौषबड़ा महोत्सव में दी भजनों की प्रस्तुति
मुकुंदगढ़.कस्बे के श्रीराम मंदिर में पौष बड़ा महोत्सव व भजन संध्या का आयोजन किया गया। इस मौके पर मंदिर में सजावट की गई। इस दौरान संत जीतनाथ, संत गणेशानंद मंडावा व संत मोहननाथ बीदसर समेत गायकारों ने भजनों की प्रस्तुति दी। पुजारी पंडित विजय शर्मा के सानिध्य में हुई महाआरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। इसी प्रकार मंडावा रोड स्थित मुरली मनोहर मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में भोग व महाआरती के बाद श्रद्धालुओं को पौषबड़ा का प्रसाद वितरित किया गया।
शिव मंदिर में पौषबड़ा महोत्सव
पचलंगी. क्षेत्र क बुरास गांव स्थित काल्यादह मंदिर में पौष बड़ा महोत्सव का आयोजन हुआ। आयोजन समिति के परसाराम , मंदिर पुजारी गोपाल योगी, धाम के संत द्वारकादास ने बताया कि कार्यक्रम में उदयपुरवाटी विधायक राजेन्द्र सिंह गुढ़ा,प्रधान सबिता खरबास आदि उपस्थित थे।
चूड़ी अजीतगढ़ में बांटा पौषबड़ा का प्रसाद
मुकुंदगढ़. गांव चूड़ी अजीतगढ़ मेें बालाजी सेवा समिति की ओर से पौषबड़ा का आयोजन हुआ। इस मौके पर बालाजी को भोग लगाकर बड़ा का प्रसाद वितरित किया गया।
पौषबड़ा का बांटा प्रसाद
नवलगढ़. कस्बे के वार्ड 11 में खातियों की ढाणी में ढाणी के लोगों पौषबड़ा कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर भगवान को बडें व जलेबी का भोग लगाकर लोगों को प्रसाद वितरित किया गया। बगड़. कस्बे के पीरामल राधाकृष्ण व शिव मंदिर में पौषबड़ा महोत्सव मनाया गया। मंदिर परिसर में महिलाओं द्वारा सत्संग किया गया। इसी प्रकार पंचवटी हनुमान मंदिर में महिलाओं ने पौषबड़ा महोत्सव मनाया।
गोशाला भोडक़ी में कार्यक्रम आज
गुढागौडज़ी. जमवाय ज्योति गोशाला भोडक़ी में मकर संक्रांति पर अनेक धार्मिक कार्यक्रम हंोंगे। सर्वप्रथम गोपूजा का कार्यक्रम होगा। इसके बाद गायों को हरा चारा खिलाया जाएगा।
गोशाला विकास को लेकर चर्चा आज
पचलंगी. मकर संक्रान्ति पर्व पर सोमवार को कस्बे में स्थित ऊॅं शिव गोशाला में गोशाला विकास के लिए वार्षिक प्लान तैयार किया जाएगा।
श्रद्धांजलि दी
नवलगढ़. कस्बे के दी वर्मा हवेली में स्वतंत्रता सेनानी सांवलराम भारतीय तथा साहित्यकार ओमप्रकाश व्यास को निधन पर श्रद्धांजलि दी गई।
श्रद्धांजलि सभा 16 को
नवलगढ़. स्वतंत्रता सेनानी सांवलराम भारतीय के निधन पर 16 जनवरी को दोपहर एक से तीन बजे तक कस्बे में रोडवेज बस स्टेण्ड के पास स्थित भगत सिंह पार्क में श्रद्धांजलि सभा होगी।
chirawa news
chirawa news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो