scriptराजस्थान खेलों में कैसे बढ़े आगे, बता रही हैं एक्सपर्ट सपना पूनिया | sapna puniya jhunjhunu | Patrika News

राजस्थान खेलों में कैसे बढ़े आगे, बता रही हैं एक्सपर्ट सपना पूनिया

locationझुंझुनूPublished: Aug 29, 2021 05:23:39 pm

Submitted by:

Rajesh

शुरुआत में खिलाडिय़ों को सुविधाओं का अभाव रहता है और रिजल्ट आने के बाद ही उसे सुविधाएं मिल पाती है। अगर शुरुआत से ही सुविधाओं का अभाव नहीं रहे तो खिलाड़ी बहुत अच्छा परिणाम दे सकते हैं।

राजस्थान खेलों में कैसे बढ़े आगे, बता रही हैं एक्सपर्ट सपना पूनिया

राजस्थान खेलों में कैसे बढ़े आगे, बता रही हैं एक्सपर्ट सपना पूनिया


राजेश शर्मा

झुंझुनूं. खिलाड़ी जब परिणाम देने लगता है तो उस पर जमकर रुपए बरसते हैं। सुविधाएं भी ज्यादा मिलने लगती है। लेकिन मेरा मानना है कि परिणाम से पहले खिलाडिय़ों की सुविधाओं, प्रशिक्षण, अच्छे कोच व डाइट पर ध्यान दिया जाए तो भारतीय खिलाड़ी ओलम्पिक में ज्यादा पदक जीत सकते हैं। यह कहना है रियो ओलंपिक में बीस किलोमीटर पैदल चाल में हिस्सा लेने वाली अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सपना पूनिया का। राजस्थान पत्रिका ने खेलों में सुधार को लेकर उनसे सवाल किए। पेश है चुनिंदा अंश।

#sapna puniya jhunjhunu
सवाल: राजस्थान इतना बड़ा राज्य फिर भी ओलम्पिक खेल में पीछे क्यों है?
जवाब: कोच व अच्छे खेल मैदान की कमी के कारण। लेकिन अब सरकार ने सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए काफी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। बिना परीक्षा के सीधी नौकरी मिलने लगी है। जिससे अब खेलों मे ज्यादा अच्छे परिणाम आएंगे।

सवाल: राजस्थान के खिलाड़ी किस खेल में बहुत अच्छा कर सकते हैं?
जवाब: एथलेटिक्स में बहुत अच्छा कर सकते हैं। क्योंकि राजस्थान में बहुत अच्छे एथलीट हुए हैं जो ओलम्पिक स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर चुके। जैसे श्रीराम सिंह, कृष्णा पूनियां व अन्य। यहां के खिलाडिय़ों की कद काठी बहुत अच्छी है। सबसे बड़ी बात है कि यहां के खिलाडिय़ों में जीत का जज्बा है।
#sapna puniya jhunjhunu
सवाल: तैयारी से लेकर चयन तक हम क्या गलतियां कर रहे हैं?
जवाब: शुरुआत में खिलाडिय़ों को सुविधाओं का अभाव रहता है और रिजल्ट आने के बाद ही उसे सुविधाएं मिल पाती है। अगर शुरुआत से ही सुविधाओं का अभाव नहीं रहे तो खिलाड़ी बहुत अच्छा परिणाम दे सकते हैं।

सवाल: खेलों के स्तर को सुधारने के लिए क्या किया जाए?
जवाब: खेलों के प्रति खिलाडिय़ों को जागरूक करें। ज्यादा से ज्यादा स्थाई एनआईएस कोच की भर्ती करें। खेल के अच्छे उपकरण व अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैदान बनाए जाएं। खिलाडिय़ों को समय-समय पर प्रोत्साहित करें।


सवाल: खेलों में डाइट का कितना महत्व? कैसी हो डाइट?
जवाब: खिलाड़ी जितना अभ्यास करता है उसी के अनुरूप उसे डाइट मिलनी चाहिए। खेल में अभ्यास, डाइट व आराम तीनों बहुत जरूरी है। तीनों में एक की भी कमी रही तो परिणाम पर असर पड़ेगा।


सपना पूनिया के नाम है रेकॉर्ड
झुंझुनूं जिले के घरडाना खुर्द गांव निवासी सपना अभी राजस्थान पुलिस में जयपुर में निरीक्षक है। बीस किलोमीटर पैदल चाल में सपना ने वर्ष 2015 में त्रिवेन्द्रम में हुए नेशनल गेम में स्वर्ण पदक जीता। अमरीका में वर्ष 2015 में हुए वल्र्ड पुलिस गेम्स में नए विश्व रेकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। एशियन चैम्पियनशिप में चौथे स्थान पर रही। रियो में वर्ष 2016 में हुए ओलम्पिक में हिस्सा लिया। अभी भी जयपुर में खेलों की तैयारी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो