अजब-गजब: इस कुएं में जो भी घुसा हो रहा बेहोश

ऑक्सीजन गैस के सलैंडर के साथ एसडीआरएफ टीम का सदस्य शव को निकालने के लिए कुएं में उतरा। लेकिन कुएं में नीचे पहुंचने से पहले ही कुएं में जहरीली गैस से बेहोश हो गया। उसे तुरंत वापस कुएं सें बाहर निकाला।

By: Rajesh

Published: 17 Sep 2020, 11:13 PM IST

#special well in mandawa


मंडावा. यह कुआं अजब और इससे निकलने वाली गैस और भी गजब है। इस कुएं में गुरुवार को जो भी घुसा बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचाकर निकला। अधिकतर वहीं बेहोश हो गए। एक्सपर्ट भी ऑक्सीजन के सिलेण्डर लेकर कुएं में गए, लेकिन भी वे बेहोश हो गए। ऐसा ही कुआं है राजस्थान के झुंझुनूं जिले के मंडावा कस्बे में।
हुआ यूं कि मंडावा कस्बे के वार्ड 17 में बुधवार रात्रि को एक युवक योगेश नाई (25) ने छलांग लगाकर आत्म हत्या कर ली। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पहुंची। गुरुवार सुबह करीब नौ बजे शव को निकालने के लिए एक व्यक्ति कुएं में गया। कुएं में कचरा गंदा पानी व दलदल होने के कारण शव के पास पहुंचने से पहले ही दम घुटने लगा। जिससे कुएं में उतरे व्यक्ति को तुरंत कुएं से बाहर निकाला गया। घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि कुएं में दलदल व कचरे से जहरीली गैस बन गई है। शव को निकालने में स्थानीय लोग असफल होने पर जिला प्रशासन को सूचित किया गया। प्रशासन के आदेशानुसार एसडीआरएफ की टीम शव निकालने के लिए मंडावा आई। एसडीएम शलेश खैरवा, तहसीलदार जीतू सिंह मीणा, मंडावा नायब नहसीलदार सुनीता रेवाड़, एसएचओ मुकेश कुमार, पटवारी जितेन्द्र सिंह आदि भी घटना स्थल पर पहुंचे। वहां एसडीआरएफ की टीम पहुंचने पर कुएं के गंदे पानी को मोटर लगाकर बाहर निकाला गया। तत्पश्चात ऑक्सीजन गैस के सलैंडर के साथ एसडीआरएफ टीम का सदस्य शव को निकालने के लिए कुएं में उतरा। लेकिन कुएं में नीचे पहुंचने से पहले ही कुएं में जहरीली गैस से बेहोश हो गया। उसे तुरंत वापस कुएं सें बाहर निकाला। फिर छोटेलाल मौजास व वीरेन्द्र बीबासर सहित तीन-चार व्यक्ति भी शव निकालने के लिए कुएं में गए। लेकिन वे भी कुएं में जहरीली गैस होने से शव को निकालने में असफल रहे। अंत में लोहे के हुंक (बिल्ली) में मृतक के कपड़े को फंसाकर काफी मशक्कत से शव को बाहर निकाला गया। दिनभर मौके पर काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। एसएचओ मुकेश कुमार ने बताया कि मृतक का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सुपर्द कर दिया गया।

#special well in mandawa
कुएं में जाता था नालियों का गंदा पानी

#ajab gajab well
कस्बे वार्ड 17 में स्थित इस कुएं में पहले दस साल तक वार्डों की नालियों का गंदा पानी डाला गया था। लोगों ने बताया कि कुएं में गंदा पानी ऑवरफुल होन पर तीन साल नालियों का गंदा पानी डालना बंद हो गया है। फिर भी कुछ लोग कचरा व मृत जानवर भी कुएं डाल देते हैं। जिससे कुएं में दलदल व कचरा भी है।

#special kuwa

Rajesh Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned