scriptस्वाइन फ्लू की चपेट में आने से झुंझुनूं में 2 की मौत- स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करवाया सर्वे | Two people dead in jhunjhunu due to swine flu big news | Patrika News

स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से झुंझुनूं में 2 की मौत- स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करवाया सर्वे

locationझुंझुनूPublished: Jan 09, 2018 06:47:22 pm

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की मानें तो पिछले साल स्वाइन फ्लू से पीड़ित लगभग 40 मरीज सामने आए थे।

dead in jhunjhunu due to swine flu
झुंझुनूं। वातावरण में नमी बढ़ने के साथ ही पिछले कुछ दिनों से निष्क्रिय हुआ स्वाइन फ्लू का वायरस फिर से सक्रिय हो गया है। ऐसे में वायरस ने लोगों को जकड़ना शुरू कर दिया है।बीमारी से कुछ दिनों से पीड़ित एक पुरुष सहित दो लोगों ने मंगलवार को जयपुर में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मौत दो लोगों की नहीं बल्कि एक की ही हुई है।
जानकारी के मुताबिक बगड़ रोड निवासी गौड़ ब्राह्मण महासभा के जिलाध्यक्ष संत कुमार पुरोहित की तबीयत बिगड़ने पर परिजनों ने सीकर के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। जांच के दौरान उनके स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने पर परिजनों की ओर से एसएमएस अस्पताल जयपुर भर्ती करवाया था, जहां इलाज के दौरान उनकी मंगलवार को मौत हो गई। दूसरी तरफ जयपुर के निजी अस्पताल में भर्ती शहर की मोहनी देवी की मौत स्वाइन फ्लू से होने की जानकारी सामने आई है। हालांकि विभाग की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।
यह भी पढ़ें

VIDEO उदयपुरवाटी उपद्रव : देशद्रोह के 13 आरोपितों को जेल, 3 रिमांड पर, 8 स्पेशल टीमें रख रही कड़ी नजर

टीम ने किया सर्वे-

मौत की सूचना मिलने के बाद मंगलवार सुबह स्वास्थ्य विभाग के डॉ. दुष्यंत बसेरा, माईक्रोबॉयोलॉजिस्ट डॉ. हरिश कौशिक और चिकित्सा कर्मी रमेश झाझड़िया ने क्षेत्र के 50 से अधिक घरों का सर्वे कर टेमी फ्लू की दवाई दी।
स्वाइन फ्लू के कारण-

स्वाइन फ्लू एक संक्रामक बीमारी है, आमतौर पर इन्फ्लूएंजा ए वायरस एच१एन१ स्ट्रेंस के कारण होता है। हालांकि लोगों में स्वाइन फ्लू होना सामान्य बात नहीं है। लेकिन संक्रमित एच1एन1 के निकट आने से इसकी आशंका अधिक बढ़ जाती है। जबकि इसके लक्षण की बात करें तो बुखार, तेज सर्दी लगना, गला खराब होना, मांसपेशियों में दर्द, खांसी आना, कमजोरी महसूस होना लक्षणों में शामिल है।
यह भी पढ़ें

पद्मावत में इस अदाकारा ने दीपिका से करवाया राजस्थान का प्रसिद्ध डांस ‘घूमर‘, जानें आप भी…

पिछले साल 40 मरीज आए सामने-

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की माने तो पिछले साल स्वाइन फ्लू से पीड़ित लगभग 40 मरीज सामने आए थे। इसमें रोग से पीड़ित पांच जनों की मौत हो गई थी। साल की शुरुआत में तीन नए रोग सामने आ चुके हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू का मिशिगन वायरस अपना कहर बरपा रहा है। जबकि ऐसा कहा जा रहा है कि स्वाइन फ्लू का प्रकोप पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रह सकता है क्योंकि प्रतिदिन एक मौत स्वाइन फ्लू से हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो