scriptप्रशासन ने दगाई कर ऐसी बना दी रिपोर्ट कि एक रुपया नहीं मिलेगा मुआवजा | will not get compensation for farmers | Patrika News

प्रशासन ने दगाई कर ऐसी बना दी रिपोर्ट कि एक रुपया नहीं मिलेगा मुआवजा

locationझुंझुनूPublished: Apr 25, 2019 01:08:46 pm

Submitted by:

Jitendra

किसानों को मुआवजे का नहीं मिलेगा एक भी रुपयाकई गांवों में बरसात और ओलावृष्टि से गेहूं व चने में हुआ था नुकसान

will not get compensation for farmers

प्रशासन ने दगाई कर ऐसी बना दी रिपोर्ट कि एक रुपया नहीं मिलेगा मुआवजा

झुंझुनूं. हाल ही में अंचल के कई गांवों में बरसात और ओलावृष्टि से खराब हुई गेहूं व चने की फसल के मुआवजे के तौर पर किसानों को एक रुपया भी नहीं मिलेगा। क्योंकि जिला प्रशासन की ओर से राज्य सरकार को भेजी गई रिपोर्ट में किसी भी गांव में खराबा नहीं माना गया है। ऐसे में प्रशासन की ओर राज्य सरकार को भेजी गई कंपाइल रिपोर्ट पर सवाल खड़े हो रह हैं। जबकि बुहाना, चिड़ावा, पिलानी, अलसीसर-मलसीसर समेत कई इलाकों में बरसात और ओलावृष्टि के कारण खेतों में कटी और खड़ी फसल में नुकसान हुआ था। कई इलाकों में खेतों कटी पड़ी गेहूं व चने की फसल में पानी भर जाने से वह खराब हो गई थी। वहीं, जिन खेतों में गेहूं की फसल खड़ी थी उनमें ओले गिरने से बालियां जमीन पर बिखर गई थी। यहीं नहीं उस वक्त राजस्व और कृषि विभाग की टीम ने बरसात और ओलावृष्टि के दूसरे दिन खेतों में पहुंचकर सर्वे किया था। जिसमें कृषि विभाग ने गेहूं, जौ, चना आदि में औसत 15 फीसदी नुकसान का आंकलन किया था।

केवल यहां दो फीसदी खराबा
जिला प्रशासन की ओर से राज्य सरकार को भेजी गई खराबा रिपोर्ट में केवल मलसीसर तहसील में एक से दो फीसदी खराबा माना है। यह भी खराबे में शामिल नहीं होगा। इसके अलावा चिड़ावा, पिलानी, खेतड़ी, बुहाना क्षेत्र के किसी भी गांव में नुकसान नहीं माना गया है।

इन क्षेत्रों में गिरे थे ओले
17 अप्रेल को चिड़ावा उपखंड के पदमपुरा, क्यामसर, लोदीपुरा, सुलताना, किशोरपुरा, किठाना, चनाना, बुहाना के सागवा समेत पास-पड़ौस से लगते, पिलानी के बनगोठड़ी, हमीनपुर में बरसात के साथ ओले गिरे थे। इसके अलावा अंचल के कई इलाकों में बरसात होने से पानी खेतों में भर गया था।
कृषि विभाग ने यह माना था नुकसान
फसल नुकसान
-गेहूं 15 प्रतिशत
जौ 08 प्रतिशत
सरसों 06 प्रतिशत
चना 10 प्रतिशत

बरसात और ओलावृष्टि के समय इतने हैक्टेयर में थी फसलें
फसल खड़ी फसलें कटी पड़ी फसलेें बुआई रकबा
गेहूं 9000 20000 90200
चना – 7000 81000
सरसों – 8600 62000
जौ – 600 11500
इनका कहना है….
राज्य सरकार को कंपाइल रिपोर्ट भिजवाई जा चुकी है। मलसीसर तहसील क्षेत्र के एक-दो फीसदी नुकसान है जो खराब में शामिल नहीं होगा। इसके अलावा कहीं पर भी फसल खराबा नहीं है।
महावीर, भू अभिलेख निरीक्षक, झुंझुनूं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो