इस खबर में जानिए कब और कितने बजे आएगा पंचायत समिति सदस्यों का परिणाम

पंचायत समिति सदस्य की मतगणना सुबह 9 बजे से तथा जिला परिषद सदस्य की मतगणना दोपहर 2 बजे से प्रारम्भ होगी। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के मतों की मतगणना अलग-अलग कक्षों में विभिन्न टेबलों पर की जाएगी।

By: Rajesh

Updated: 28 Nov 2020, 08:50 PM IST

झुंझुनूं. पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के निर्वाचन की मतगणना 8 दिसम्बर को जिला मुख्यालय स्थित सेठ मोतीलाल पीजी कॉलेज में की जाएगी। सबसे पहले परिणाम पंचायत समिति सदस्यों का आएगा। संभावना है कि पहला परिणाम सवा नौ बजे आ जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी उमर दीन खान ने बताया कि पंचायत समिति सदस्य की मतगणना सुबह 9 बजे से तथा जिला परिषद सदस्य की मतगणना दोपहर 2 बजे से प्रारम्भ होगी। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के मतों की मतगणना अलग-अलग कक्षों में विभिन्न टेबलों पर की जाएगी। अलसीसर पंचायत समिति की मतगणना मुख्य भवन के प्रथम तल के कमरा न. 16 में 12 टेबलों पर, झुंझुनू की शिक्षा संकुल केन्द्र के प्रथम तल के कमरा न. 204 में 12 टेबलों पर, मण्डावा की विज्ञान संकाय के भू तल के कमरा न. 5 में 10 टेबलों पर, पिलानी की विज्ञान संकाय के प्रथम तल के कमरा न. 09ए में 12 टेबलों पर, सूरजगढ की मुख्य भवन के भूतल के कमरा न. 5 में 10 टेबलों पर होगी। इसी प्रकार बुहाना की मुख्य भवन के भूतल के कमरा न. 08 में 10 टेबलों पर, चिड़ावा की शिक्षा संकुल केन्द्र के प्रथम तल के कमरा न. 208 में 12 टेबलों पर, सिंघाना की विज्ञान संकाय के भूतल के कमरा न. 02 में 10 टेबलों पर, खेतडी की शिक्षा संकुल केन्द्र के भूतल के कमरा न. 104 एवं 108 में 12-12 टेबलों पर, उदयपुरवाटी की विज्ञान संकाय के प्रथम तल के कमरा न. 11बी में 20 टेबलों पर, नवलगढ़ की मुख्य भवन के प्रथम तल के कमरा न. 24 में 10 टेबलों पर एवं कमरा न. 20 में 08 टेबलों पर मतगणना की जाएगी।

#zila parishad #jhunjhunu counting
-------
तृतीय चरण के लिए सोमवार को होगी मतदान दलों की रवानगी
झुंझुनूं. जिले में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के तृतीय चरण के दो ब्लॉकों (सिंघाना व खेतडी) के मतदान 01 दिसम्बर को होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी उमर दीन खान ने बताया कि तृतीय चरण के लिए गठित मतदान दलों की रवानगी 30 नवम्बर को सेठ मोतीलाल पीजी कॉलेज झुंझुनू से होगी। खान ने बताया कि सिंघाना पंचायत समिति के 17 वार्डो के लिए 139 मतदान केन्द्रों पर कुल 94005 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें, जिनमें 48981 पुरूष तथा 45024 महिला मतदाता पंजीकृत है। खेतडी पंचायत समिति के 29 वार्डो के लिए 278 मतदान केन्द्रों पर कुल 196966 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें, जिनमें 103807 पुरूष तथा 93159 महिला मतदाता पंजीकृत है। जिला निर्वाचन अधिकारी खान ने मतदान दल एवं मतदान के अन्य कार्यो के लिए नियुक्त कार्मिकों को आवश्यक रूप से उपस्थित होने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि यह लोकतांत्रिक पर्व है जिसमें सभी की सहभागिता आवश्यक है। इसलिए जिन कार्मिकों को जो कार्य सौपा गया है वह पूरी ईमानदारी के साथ उसका निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित रहने वाले तथा चुनाव कार्य में लापरवाही बरतने वालें कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
-------


एक लाख 96 हजार नौ सौ 66 मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार
खेतड़ी. ब्लॉक में तृतीय चरण में एक दिसम्बर को होने वाले पंचायत समिति सदस्यों के लिए 29 वार्डो में एक लाख 96 हजार नौ सौ छियासठ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें एक लाख तीन हजार 807 पुरुष मतदाता तथा 93 हजार एक सौ उनसठ महिला मतदाता है। चुनाव रिटर्निंग अधिकारी शिवपाल जाट ने बताया कि इन 29 वार्डो में मतदान के लिए 278 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इनमें वार्ड नं.15 में सर्वाधिक 21 मतदान केन्द्र व वार्ड नं.28 में सर्वाधिक कम 6 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

वार्ड 15 में सर्वाधिक व वार्ड 28 में सबसे कम मतदाता:-
ब्लॉक में होने का पंचायत समिति सदस्य चुनाव के लिए खेतड़ी पंचायत समिति क्षेत्र में 29 वार्ड है। इनमें सर्वाधिक मतदाता वार्ड 15 में 14 हजार 6 सौ छह मतदाता है। वहीं वार्ड 28 में सर्वाधिक कम चार हजार पांच सौ उनचास मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पुरुषों से अधिक महिलाए मैदान में:-
पंचायत समिति सदस्य के होने वाले चुनावों में भाग ले रहे 139 प्रत्याशियों में पुरुषों की तुलना में महिला प्रत्याशी अधिक मैदान में है। इनमे 78 महिला प्रत्याशी तथा 61 पुरुष प्रत्याशी मैदान में है।
वार्ड नं. एक में सबसे कम तथा वार्ड न.13 व 20 में सर्वाधिक प्रत्याशी मैदान में:-
पंचायत समिति सदस्यों के लिए हो रहे चुनावों में वार्ड नं.एक में सबसे कम दो प्रत्याशी तथा वार्ड नं.13 व 20 में सबसे अधिक 7-7 प्रत्याशी मैदान में है।
15 बूथ संवेदनशील चिन्हित:-
पंचायत समिति सदस्य चुनावों में प्रशासन ने ब्लाक के 15 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया। इनमें तातीजा, देवता, चारावास, जसरापुर, कांकरिया, कालोटा, बबाई, गाडराटा, पपुरना, रामकुमारपुरा, संजयनगर, नालपुर, बेसरड़ा, सिहोड़, बसई व टीबा बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned