scriptएमएससी में दीक्षा रही टॉप | Deeksha Top ranking in MSc | Patrika News

एमएससी में दीक्षा रही टॉप

locationजींदPublished: May 01, 2018 11:25:32 pm

कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में एमएससी (जियोलोजी) में काकड़ोद गांव की बेटी दीक्षा पुत्र रामकुमार श्योकंद प्रथम स्थान पर रही।

दीक्षा
सुरेन्द्र कुमार
जींद। कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में एमएससी (जियोलोजी) में काकड़ोद गांव की बेटी दीक्षा पुत्र रामकुमार श्योकंद प्रथम स्थान पर रही। बीते दिनों 19 अप्रैल को यूनिवसिर्टी में आयोजित समारोह में उप राष्ट्रपति वैकेंया नायडू द्वारा गोल्ड
मेडल देकर सम्मानित किया। दीक्षा के पिता रामकुमार श्योकंद ने बताया कि बेटी ने यूनिवसिर्टी में टॉप पर रह कर परिवार के साथ-साथ गांव का नाम रोशन किया है।

कभी भी बेटे से कम बेटी को नहीं समझा है। बेटी दीक्षा को निरंतर शिक्षा के क्षेत्र में मेहनत करने के लिए उनके परिवार ने प्रोत्साहित किया।


अब प्रधानमंत्री पोर्टल पर पहुँचा सेल्फी विद डॉटर अभियान
जींद। जींद के छोटे से गॉंव बीबीपुर का सेल्फी विद डॉटर अभियान भारत के प्रधानमंत्री के ऑफिसियल पोर्टल पर पहुँच गया व पोर्टल हरियाणा का ज़िक्र सिर्फ इसी अभियान को लेकर है। सेल्फी विद डॉटर के जनक व बीबीपुर के पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने बताया कि यह अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पंसदीदा अभियान बन चुका है तभी वो इसकी पॉंच बार तारीफ कर चुके हैं और अब भारत सरकार के प्रधानमंत्री के ऑफिसियल पोर्टल पर अभियान की जमकर तारीफ की गई है ।
यह बहुत सुखद अनुभव है कि गांव से शुरू हुआ यह अभियान अपने तीसरे वर्ष में भी बहुत पंसद किया जा रहा है पीएम इंडिया के पोर्टल पर लिखा गया है कि बीबीपुर के सर पंच सुनील जागलान द्वारा शुरू किए गए अभियान सेल्फी विद डॉटर की प्रधानमंत्री जी द्वारा जमकर तारीफ की ई और लोगो से अपील भी की गई जिससे यह अभियान विश्व भर में फैल गया और बहुत पसंद किया जा रहा है । विश्व भर में सेल्फी विद डॉटर गर्व की बात उनके लिए बन गया जिनकी बेटियॉं हैं । सुनील जागलान ने बताया कि इससे हमें लगातार प्रेरणा मिलती रहती है जिससे हम लगातार बेटियों के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास करते रहेगें । इस अभियान का ऑनलाईन म्यूजय़िम व ऐप भी बनाया हुआ है जो
बहुत पसंद किया जा रहा है ।

सुनील जागलान ने बताया कि पीएम इंडिया पोर्टल होने से अभियान के प्रति अन्तराष्ट्रीय स्तर पर और अधिक जागरूकता बढ़ेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बार बार इस अभियान के प्रति संजीदगी से उनका बेटियो के प्रति अगाध प्रेम दिखता है ।

शाम महिला ने घरेलू कलह के चलते फांसी का फंदा लगाकर की आत्महत्या
गांव बड़ौदा में बीती देर शाम महिला ने घरेलू कलह के चलते फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उचाना थाना पुलिस ने मृतका के पिता की शिकायत पर पति समेत चार लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज किया है।

गांव बड़ौदा निवासी संजय की पत्नी रीना ने बीती देर शाम चौबारे में संदिग्ध
परिस्थितियों के चलते फांसी का फंदा लगा आत्महत्या कर ली। फंदा चुन्नी से बनाया गया था ओर शव पंखे से लटक रहा था। घटना का उस समय पता चला जब काफी देर तक रीना नीचे नहीं आई। घटना की सूचना पुलिस तथा मायका पक्ष को दी गई। उचाना थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया। मृतका के पिता गांव
मांडो निवासी सत्यवान ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसकी बेटी रीना का ससुरालीजन उत्पीडऩ करते थे।
अक्सर उसके साथ मारपीट की जाती थी। वैवाहिक जीवन में रीना ने दो बेटों को भी जन्म दिया, बावजूद इसके ससुरालीजनों ने रीना को प्रताडि़त करना जारी रखा। उसी प्रताडऩा के चलते रीना ने फांसी का फंदा लगाकर
आत्महत्या कर ली। उचाना थाना पुलिस ने मृतका के पिता सत्यवान की शिकायत पर मृतका के पति संजय, सास खजानी देवी, देवर महेंद्र, देवरानी अमरजीत कौर के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो