scriptहरियाणा के होने वाले डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला के नाम हैं कई रिकॉर्ड, कितना जानते हैं आप! | Dushyant Chautala Life Story, Haryana Deputy CM Have Many Records | Patrika News

हरियाणा के होने वाले डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला के नाम हैं कई रिकॉर्ड, कितना जानते हैं आप!

locationजींदPublished: Oct 26, 2019 08:48:46 pm

Submitted by:

Prateek

विदेश में पढ़ाई करने वाले दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala Life Story) ने हर कदम पर (Dushyant Chautala Records) रिकॉर्ड कायम (Haryana Deputy CM Dushyant Chautala) किए है…

Dushyant Chautala Life Story

हरियाणा के होने वाले डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला के नाम हैं कई रिकॉर्ड, कितना जानते हैं आप!

(चंडीगढ़): हरियाणा में रविवार को उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे दुष्यंत चौटाला के नाम कई रिकार्ड हैं। पहले देश के सबसे युवा सांसद बने और अब हरियाणा के सबसे युवा उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। विदेश में पढ़ाई करने वाले दुष्यंत चौटाला को जहां पेंटिंग का शौंक है वहीं समय मिलते ही वह खेतों में भी जाते हैं।

 

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र: कांग्रेस का बड़ा दांव, शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर आलाकमान से बातचीत

 

तीन अप्रैल 1988 को हिसार में जन्में दुष्यंत चौटाला ने सिरसा के सेंट जेवियर हाई स्कूल से चौथी श्रेणी की परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षा लॉरेंस स्कूल, सनावर हिमाचल प्रदेश से पास की। पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में दिलचस्पी रखने वाले दुष्यंत चौटाला के नाम सबसे कम उम्र में टेबल टेनिस महासंघ का अध्यक्ष बनने का रिकार्ड भी है। हॉकी, टेबल टेनिस समेत कई खेलों में भाग लेने वाले दुष्यंत चौटाला ने कैलीफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ साईंस इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में दाखिला लिया तथा बैचलर की डिग्री प्राप्त की। सक्रिय राजनीति में आने के बाद भी दुष्यंत चौटाला ने उच्च शिक्षा जारी रखी और गुजवि से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की। खाली समय में दुष्यंत चौटाला को पेंटिंग करना पसंद है वहीं समय मिलते ही वह अपने खेत खलिहान में जाकर फसलों की देखरेख भी करते हैं। बतौर सांसद सर्वाधिक 689 सवाल पूछकर दुष्यंत ने रिकार्ड बनाया है।

 

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का तांडव, दो ट्रक ड्राइवरों की बेरहमी से हत्या

 

सांसद होते हुए दुष्यंत चौटाला ने 22 प्राईवेट मैंबर बिल लोकसभा में पेश किए जबकि प्रदेश के अन्य नौ सांसद केवल पांच प्राइवेट मैंबर बिल ही प्रस्तुत कर पाए। दुष्यंत चौटाला ने सर्वाधिक 247 डिबेट्स में हिस्सा लिया जबकि प्रदेश से चुनकर गया अन्य कोई भी लोकसभा प्रतिनिधि दुष्यंत के मुकाबले आधी संख्या में भी डिबेट्स में नहीं बोला। अब दुष्यंत चौटाला रविवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

यह भी पढ़ें

मुस्लिम डिलीवरी बॉय के हाथों से खाना लेने से किया इनकार, पुलिस ने दर्ज किया केस

 

संसद में ट्रैक्टर लेकर पहुंचे तो हुए चर्चित

दुष्यंत ने केंद्र सरकार द्वारा ट्रैक्टर को कमर्शियल वाहन की श्रेणी में शामिल किए जाने का विरोध करते हुए ट्रैक्टर पर सवार होकर संसद में जाने का फैसला किया और सौलह दिसंबर 2017 को जब ट्रैक्टर पर सवार होकर सांसद दुष्यंत चौटाला ने संसद की दहलीज लांघी तो वह देश भर में चर्चित हो गए। दुष्यंत चौटाला के दबाव के बाद केंद्र ने अपना फैसला वापस लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो