scriptहरियाणा: अब तालाबों के भी आएंगे अच्छे दिन | Haryana: Now Ponds Will Also Have Good Days | Patrika News

हरियाणा: अब तालाबों के भी आएंगे अच्छे दिन

locationजींदPublished: Dec 06, 2019 06:04:10 pm

Submitted by:

satyendra porwal

सीएम मनोहर लाल ने 200 तालाबों के पुनरोद्धार के दिए निर्देश। राजस्व विभाग ने प्रदेश में चिन्हित किए 16 हजार तालाब।

हरियाणा: अब तालाबों के भी आएंगे अच्छे दिन

हरियाणा: अब तालाबों के भी आएंगे अच्छे दिन

(चंडीगढ़). हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में ऐसे सभी तालाबों का पुनरोद्धार किया जाएगा, जो राजस्व रिकार्ड में मौजूद हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रथम चरण में महाग्राम योजना में शामिल गांवों के तालाबों, धार्मिक आस्था से जुड़े और ऐतिहासिक महत्व रखने वाले लगभग 200 तालाबों को प्राथमिकता के आधार पर विकसित किया जाए। राज्य में करीब 16,000 तालाबों का पुनरोद्धार किया जाएगा जिनमें से प्रथम चरण में एक साल में 1800 तालाबों का जीर्णोद्धार होगा। यह निर्णय हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में किया गया।
मकसद सबके घर में पहुंचे नल का पानी

हरियाणा: अब तालाबों के भी आएंगे अच्छे दिन
मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार का मकसद सर्वप्रथम लोगों के घरों में नल के माध्यम से पेयजल पहुंचाना, फिर रसोई व घर के प्रयोग हो चुके पानी को तालाब में डालकर उसको स्वच्छ करना है, ताकि वह पशुओं के पीने के काम आ सके। बैठक में बताया गया किस सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर शहरों में 38 मानकों के आधार पर 600 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 44 मानकों के आधार पर 15946 ऐसे तालाबों को चिन्हित किया गया है जिनका उद्धार किया जाना है।
10 वर्ष में 16,000 तालाबों का होगा जीर्णोद्धार
इसके लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है जिसके अनुसार आगामी 10 वर्ष में ऐसे करीब 16,000 तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा, जिनका पानी खराब हो चुका है या बेकार हो चुके हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, मुख्यमंत्री की उपप्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, हरियाणा तालाब एवं अपशिष्टï जल प्रबंधन प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष प्रभाकर कुमार वर्मा तथा सदस्य सचिव सुजाना राम समेत कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो