scriptजांगड़ा,गौतम व दीपेंद्र का राज्यसभा में जाना तय | Jangra, Gautam and Dipendra decided to go to Rajya Sabha | Patrika News
जींद

जांगड़ा,गौतम व दीपेंद्र का राज्यसभा में जाना तय

बुधवार को रिटर्निंग अधिकारी देंगे निर्विरोध चुने जाने का प्रमाण पत्रगौतम दो साल तो जांगड़ा व दीपेंद्र छह साल के लिए जाएंगे राज्यसभा

जींदMar 17, 2020 / 05:57 pm

Chandra Prakash sain

राज्यसभा चुनाव: भाजपा की दूसरी सूची जारी, 5 और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान

राज्यसभा चुनाव

चंडीगढ़. हरियाणा से खाली हुई राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव प्रक्रिया निर्विरोध संपन्न हो चुकी है। जिसके चलते भाजपा के कोटे से रामचंद्र जांगड़ा तथा दुष्यंत कुमार गौतम तथा कांग्रेस के कोटे से दीपेंद्र सिंह हुड्डा का राज्यसभा में जाना तय हो गया है।
हरियाणा से मौजूदा राज्यसभा सांसद कुमारी सैलजा का कार्यकाल तीन अप्रैल को पूरा होने जा रहा है। इससे पहले इनेलो की कोटे से राज्यसभा पहुंचे रामकुमार कश्यप ने विधानसभा चुनाव से पहले इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था। कश्यप का कार्यकाल भी तीन अप्रैल को समाप्त होना था। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने भी चुनाव से पहले अपने बेटे को राजनीति में स्थापित करने के लिए राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। बीरेंद्र सिंह का कार्यकाल 2022 तक है।
हरियाणा में दो नियमित तथा एक उपचुनाव के लिए चयन प्रक्रिया बीती छह मार्च को शुरू हुई थी। 13 मार्च को नामांकन के अंतिम दिन भाजपा ने रामकुमार कश्यप के स्थान पर रामचंद्र जांगड़ा तथा चौधरी बीरेंद्र सिंह के स्थान पर उपचुनाव के लिए दुष्यंत कुमार गौतम का नामांकन करवाया। कांग्रेस में लंबी खींचतान के बाद पूर्व लोकसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का राज्यसभा के लिए नामांकन करवाया।
सोमवार को इन सभी नामांकनों की जांच का काम पूरा हो चुका है। मंगलवार को हरियाणा के रिटर्निंग अधिकारी अजीत बाला जी जोशी द्वारा निर्विरोध रूप से संपन्न हुई चुनाव प्रक्रिया को राज्यसभा सचिवालय को भेज दिया गया। अब बुधवार को तीनों राज्यसभा प्रत्याशियों की सांसदों के रूप में अधिसूचना जारी करने के बाद तीनों को निर्विरोध निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो